Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

साइंस

मंगल पर रहस्सयमय चट्टानों की जांच करेगा क्यूरियॉसिटी

Published

on

Loading

न्यूयॉर्क| अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा है कि मंगल ग्रह पर भेजा गया ‘मार्स रोवर क्यूरियॉसिटी’ मंगल ग्रह पर रहस्यमय चट्टानों की जांच करेगा। रोवर इस समय अपने गंतव्य पहाड़ पर पाहरंप हिल्स नामक चट्टान की जांच कर रहा है। क्यूरियॉसिटी परियोजना के उप परियोजना वैज्ञानिक अश्विन वासवदा ने एक बयान में कहा, “हमने इस चट्टान की बनावट में विवधता देखी है। कुछ हिस्से परतों से अच्छी तरह ढके हैं, जबकि कुछ अन्य ब्लॉकी है और उनमें उभरे हुए कटाव-प्रतिरोधी किनारे हैं।”

क्यूरियॉसिटी ने 2013 में पहली चट्टान का सर्वेक्षण पूरा किया था और ‘माउंट शार्प’ के आधार पर पहुंचा था। अब वैज्ञानिक चाहते हैं कि रोवर रहस्यमय चट्टानों के अध्ययन के लिए 5.5 किलोमीटर ऊंचे पहाड़ के ऊपर चढ़े। क्यूरियॉसिटी ने सितंबर में इस विभिन्न बनावटों की परत वाली चट्टान का नमूना भेजा था, जिसके बाद से वैज्ञानिक इसका अध्यन कर रहे हैं।mars rover curiosity

क्यूरियॉसिटी अगस्त 2012 में 154 किलोमीटर गड्ढे में उतरा था। इसका लक्ष्य यह पता लगाना था कि मंगलग्रह कभी जीवन अनुकूल था या नहीं। वेबसाइट ‘स्पेस डॉट कॉम’ के मुताबिक, परिणामों में बताया गया था कि क्यूरियॉसिटी के स्थापित होने के पास येलोनाइफ बे नामक स्थान पर अरबों साल पहले रहने योग्य झील एवं झरना था।

ऑटोमोबाइल

इन आसान उपायों से आप आसानी से बढ़ा सकते हैं अपनी बाइक का माइलेज

Published

on

By

easily increase the mileage of your bike in summer

Loading

नई दिल्ली। जिन बाइक ओनर को माइलेज को लेकर शिकायत रहती है, उनकी शिकायत अब दूर होने वाली है, क्योंकि हम आज आपको बताने जा रहे हैं उन खास टिप्स के बारे में, जिनको फॉलो करके आप अपनी मोटरसाइकिल की माइलेज आसानी से बढ़ा सकते हैं।

बाइक सर्विसिंग

अन्य मौसम की तुलना में गर्मियों में मोटरसाइकिल को ज्यादा सर्विसिंग की जरूरत पड़ती है। गर्मी ज्यादा पड़ने की वजह से मोटरसाइकिल के पार्ट्स को ज्यादा नुकसान होता है। ऐसे में सर्विसिंग समय से करवाएं और जरूरी पार्ट्स को भी जरूर चेंज करवाएं।

टॉप स्पीड पर जानें से बचें

अगर आप अपनी बाइक से अच्छे माइलेज की उम्मीद करते हैं, तो उसे एक ही स्पीड में चलाएं। इससे वाहन के इंजन पर अधिक लोड नहीं आता और वो बिना ज्यादा पेट्रोल जलाए अच्छा माइलेज प्रदान करता है। इसके अलावा क्लच दबा कर गाड़ी चलाने और बार-बार ब्रेक लगाने से भी माइलेज पर खराब असर पड़ता है।

ट्रैफिक सिग्नल पर इंजन करें बंद

अगर आप सिटी राइड कर रहे हैं तो आपको थोड़ा अधिक सचेत रहने की जरूरत है। सिटी राइडिंग के दौरान ट्रैफिक सिग्नल्स अधिक पड़ते हैं। अगर आप किसी रेड लाइट पर पहुंचते हैं तो गाड़ी के इंजन को बंद कर दें। इससे माइलेज पर काफी असर पड़ेगा।

लो RPM पर रखें बाइक

अपनी बाइक के RPM को मिनिमम रखें। अगर बाइक की रेस ज्यादा है तो यह ज्यादा ईंधन की खपत करेगी। इसके अलावा यह स्टार्ट होने पर खड़े-खड़े भी ज्यादा ईंधन की खपत करेगी। बेवजह रेस देने से बचें।

गियर शिफ्टिंग करें स्लो

गियर शिफ्टिंग अगर तेज की जाए तो इससे इंजन पर ज्यादा दबाव पड़ने लगता है और दबाव ज्यादा होने की वजह से फ्यूल कंज्यूमिंग बढ़ जाती है। ऐसे में आपको गियर शिफ्टिंग स्लो करनी चाहिए।

Continue Reading

Trending