Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

किसानों की मदद के लिए यूपी ने केंद्र से मांगे 75 अरब

Published

on

UP-government-help-to-farmer

Loading

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार को 75 अरब रुपये का मेमोरेंडम भेजा है। राज्य सरकार की ओर से जारी आधिकारिक बयान के मुताबिक, कृषि क्षति एवं जन-धन हानि की सूचना के आधार पर 75 अरब 43 करोड़ 14 लाख रुपये का मेमोरेंडम केंद्र सरकार को भेजकर सहायता राशि मंजूर किए जाने का अनुरोध किया गया है।

ज्ञात हो कि इससे पूर्व भी राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से किसानों को राहत प्रदान करने के लिए 1,000 करोड़ रुपये अग्रिम रूप से स्वीकृत किए जाने का अनुरोध किया था। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को सहायता राशि त्वरित और पारदर्शी ढंग से वितरित किए जाने के निर्देश दिए हैं। उनके निर्देशों के बाद अबतक 25 लाख 54 हजार 303 किसानों को 1,164.27 करोड़ रुपये वितरित किए जा चुके हैं।

इसके अलावा ओलावृष्टि से किसानों को राहत प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से कुल 1,455.57 करोड़ रुपये प्रभावित जिलों के लिए स्वीकृत किए गए हैं। आधिकारिक बयान में बताया गया है कि प्रदेश के 73 जनपदों में कुल 127.34 लाख हेक्टेयर फसलों में से ओलावृष्टि व अतिवृष्टि के कारण 89.46 लाख हेक्टेयर फसलें प्रभावित हुई हैं। प्रभावित 58.92 लाख हेक्टेयर फसलों में से 33 प्रतिशत या इससे अधिक की क्षति हुई है।

प्रादेशिक

गाजियाबाद में बीच सड़क पर चलती कार बनी आग का गोला, ड्राइवर ने कूदकर बचाई जान

Published

on

Loading

गाजियाबाद। गाजियाबाद में शनिवार को एक चलती कार में अचानक आग लग गई। आग बेहद भीषण थी और कुछ पलों में ही आग की तेज लपटों ने पूरी गाड़ी को घेर लिया। दोनों तरफ से ट्रैफिक चल रहा था इसी दौरान कार में ब्लास्ट भी हुआ। हालांकि गनीमत रही कि इस हादसे में ड्राइवर को कोई नुक्सान नहीं हुआ है। उसने पहले से कार से कूदकर अपनी जान बचा ली।

मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की एक गाड़ी ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। गनीमत रही कि घटना में कोई जनहानि नहीं हुई। फायर विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, शनिवार को गाजियाबाद के फायर स्टेशन कोतवाली में दिन में 2 बजे चिरंजीव विहार के सामने हापुड़ रोड पर कार में आग की सूचना मिली।

सूचना मिलते ही फायर स्टेशन कोतवाली का एक फायर टेंडर यूनिट को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया। घटनास्थल पर पहुंच कर फायर कर्मियों ने देखा कि गाड़ी से आग की लपटें काफी तेज हैं और आग पूरी गाड़ी में फैल चुकी है। फायर यूनिट ने शीघ्रता से होजलाइन फैलाकर फ़ायर फ़ाइटिंग कर आग को पूर्ण रूप से शांत किया। जानकारी के मुताबिक यह महिंद्रा कंपनी की केयूवी कार थी। गाड़ी डीजल की थी। गाड़ी के मालिक का नाम परवेज आलम है। वो गाड़ी से डासना की तरफ जा रहे थे।

Continue Reading

Trending