Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

Dollar Vs Rupee: भारतीय करेंसी में आई तेजी, डॉलर के मुकाबले इतने पैसे की हुई बढ़त

Published

on

Dollar Vs Rupee

Loading

नई दिल्ली। विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। बीते दिन भारतीय करेंसी गिरावट के साथ बंद हुई थी। माना जा रहा है कि शेयर बाजार में तेजी के दौर ने भारतीय करेंसी पर असर डाला है। वहीं डॉलर में आई गिरावट ने भी रुपया को बढ़त की ओर लेकर गया है।

फॉरेक्स ट्रेडर का कहना है कि सोमवार को डॉलर में गिरावट देखने को मिली। इस गिरावट ने निवेशकों को प्रभावित किया और रुपया को बढ़त की ओर ले गया। इंटरबैंक फॉरेन एक्सचेंज में आज रुपया 83.32 पर खुला और बाद में यह 83.33 पर पहुंच गया। यह 6 पैसे की तेजी को दर्शाता है, जबकि कल रुपया 12 पैसे की गिरावट के साथ बंद हुआ था।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल के फॉरेक्स और बुलियन विश्लेषक गौरांग सोमैया ने कहा निवेशक अमेरिका के मौजूदा घरेलू बिक्री आंकड़ों पर ध्यान केंद्रित करेंगे और उम्मीद से कमजोर आंकड़े डॉलर पर दबाव डाल सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि USDINR (स्पॉट) बगल में व्यापार करेगा और 83.05 और 83.40 की सीमा में बोली लगाएगा।

डॉलर इंडेक्स जो 6 मुद्रा की ताकत को दर्शाता है। उसके अनुसार डॉलर 0.21 फीसदी गिरकर 103.21 पर पहुंच गया है। वहीं, ब्रेंट क्रूड 0.53 फीसदी गिरकर 81.88 डॉलर प्रति बारल पहुंच गया।

फिनरेक्स ट्रेजरी एडवाइजर्स एलएलपी के ट्रेजरी प्रमुख और कार्यकारी निदेशक अनिल कुमार भंसाली ने कहा डॉलर इंडेक्स में गिरावट जारी है क्योंकि यह 103.30 पर आ गया है और अमेरिकी 10-वर्षीय बांड 4.4060 प्रतिशत पर है। बाजार FOMC बैठक के मिनटों का इंतजार कर रहा है जो ब्याज दरों पर फेड के रुख का अंदाजा दे सकता है।

शेयर बाजार में तेजी

आज शेयर बाजार बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। इक्विटी बाजार में बीएसई सेंसेक्स 255.12 अंक या 0.39 प्रतिशत बढ़कर 65,910.27 अंक पर पहुंच गया। एनएसई निफ्टी 80.15 अंक या 0.41 प्रतिशत बढ़कर 19,774.15 अंक पर था।

Continue Reading

बिजनेस

एलन मस्क ने दी पीएम मोदी को जीत की बधाई, कहा- मेरी कंपनियां भारत में शानदार काम करेंगी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने 2024 का लोकसभा चुनाव जीतने पर पीएम मोदी को बधाई दी है। एलन मस्क ने एक्स पर पोस्ट किया कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनावों में जीत के लिए नरेंद्र मोदी को बधाई। मैं अपनी कंपनियों द्वारा भारत में शानदार काम करने की उम्मीद करता हूं।

उनके ट्वीट से साफ पता चलता है कि एलन मस्क की कंपनियां भारत में बड़े पैमाने पर निवेश करने के लिए तैयार हैं। वहीं, बता दें कि एलन मस्क कुछ दिन पहले भारत का दौरा करने वाले थे लेकिन अंत समय में उनका दौरा रद्द हो गया।

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रुडो ने भी दी बधाई

एनडीए की जीत के बाद भारत से तनाव के बावजूद जस्टिन ट्रूडो ने भी पीएम मोदी की बधाई दी। ट्रूडो ने कहा, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनावी जीत के लिए बधाई। कनाडा उनकी सरकार के साथ मिलकर काम करने तैयार है ताकि दोनों देशों और लोगों के बीच संबंध और मजबूत हों। ये संबंध मानवाधिकार, विविधता और कानून के शासन पर आधारित है।

इसके अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी फोन करके नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई दी थी। दोनों नेताओं के बीच बात के बाद ही अमेरिका के एनएसएस केक सुलिवन ने कहा है कि वह दोनों देशों के बीच नई सरकार में संबंध आगे बढ़ाने के लिए भारत का दौरा करेंगे। वहीं इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी गुरुवार को नरेंद्र मोदी से बात की और जीत की बधाई दी।

Continue Reading

Trending