Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

उत्तर प्रदेश

इलाहाबाद HC का फैसला- ग्लोबल हॉस्पिटल के ध्वस्तीकरण कार्रवाई पर रोक

Published

on

allahabad high court

Loading

प्रयागराज। इलाहाबाद हाई कोर्ट (Allahabad High Court) ने डेंगू मरीज को मिलावटी, खराब प्लेटलेट (मुसम्मी का जूस) चढ़ाने वाले ग्लोबल हॉस्पिटल के मालिक मालती देवी को बड़ी राहत दी है। कोर्ट ने अवैध निर्माण की सुनवाई के बाद कानूनी कार्रवाई करने के PDA (Prayagraj Development Authority) अधिवक्ता के आश्वासन के बाद छह हफ्ते के लिए अस्पताल भवन ध्वस्तीकरण कार्रवाई पर रोक लगा दी है।

यह भी पढ़ें

डेंगू समेत अन्य संचारी रोगों को लेकर सावधानी बरतने के सीएम योगी ने दिए निर्देश

एलन मस्क बने ट्विटर के नए बॉस, पराग अग्रवाल को दिखाया बाहर का रास्ता

पीडीए ने कोर्ट में क्‍या कहा

पीडीए ने कहा कि उपशमन प्रावधानों पर विचार करने के बाद अवैध अशमनीय अंश ही गिराया जाएगा। कोर्ट ने आपत्ति पर सुनवाई के बाद चार हफ्ते में निर्णय लेने का पीडीए को निर्देश दिया है। साथ ही छह हफ्ते या निर्णय होने तक ध्वस्तीकरण कार्रवाई पर रोक लगा दी है।

छुट्टी में विशेष अदालत बैठी

मामले को आवश्यक मानते हुए छुट्टी में विशेष अदालत बैठी और याचिका की सुनवाई कर राहत दी है। यह आदेश न्यायमूर्ति एसपी केसरवानी तथा न्यायमूर्ति विकास बुधवार की खंडपीठ ने मालती देवी की याचिका को निस्तारित करते हुए दिया है।

याची ने क्‍या दी दलील

याचिका पर अधिवक्ता आशुतोष मिश्रा एवं अभय नाथ श्रीवास्तव ने बहस की। याची का कहना है कि उसने पीपलगांव, प्रयागराज में जमीन खरीदी और निर्माण कराया। इसके 18 कमरे श्याम नारायण को 50 हजार रुपये प्रतिमाह किराए पर दिया। इसी में ग्लोबल हास्पिटल चल रहा है।

अस्पताल की मरीज के इलाज में लापरवाही के कारण सीएमओ के आदेश से भवन सील कर दिया गया है। पीडीए के जोनल अधिकारी ने याची को नोटिस दी है, जिसमें बताया गया है कि ध्वस्तीकरण आदेश 11 जनवरी 22 को पारित किया गया है।

पहले ऐसी कोई नोटिस प्राप्त नहीं हुई थी। भूतल पर याची निवास करती है। कोई नक्शा पास नहीं है। याची कंपाउंडिंग को तैयार हैं। कानून के तहत उसे आपत्ति करने व सुनवाई का अधिकार प्राप्त है।

पीडीए को सुनवाई कर निर्णय लेने का निर्देश

पीडीए ने कहा कि वह नियमानुसार सुनवाई कर कंपाउंडिंग नियमों का पालन करने के बाद ही अवैध निर्माण हटाने की कार्यवाही करेगा। इस पर कोर्ट ने याची को आपत्ति देने व पीडीए को सुनवाई कर निर्णय लेने का निर्देश देते हुए तब तक ध्वस्तीकरण पर रोक लगा दी है।

Allahabad High Court, Allahabad High Court news, Allahabad High Court latest news, Allahabad High Court decision,

उत्तर प्रदेश

दो दिवसीय दौरे पर अयोध्या पहुंचे पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, परिवार संग किए रामलला के दर्शन

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दो दिवसीय दौरे पर अयोध्या पहुंचे पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को अपने परिवार के साथ रामलला के दर्शन किए। इस दौरान पूर्व राष्ट्रपति मंदिर परिसर में करीब डेढ़ घंटे तक रहे। उन्होंने राम मंदिर निर्माण सहित पूरे परिसर को देखा। इस दो दिवसीय यात्रा में करीब 80 लोगों को समूह उनके साथ है।

उनकी अगवानी के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महामंत्री चम्पत राय पहले से मंदिर परिसर में थे। पूर्व राष्ट्रपति रामलला के दर्शन-पूजन के बाद कुबेर टीला भी गये और पक्षिराज जटायु की विशाल प्रतिमा के समक्ष श्रद्धापूर्वक नतमस्तक हुए। पूर्व राष्ट्रपति कोविंद शुक्रवार दोपहर बाद ही परिवारजनों के साथ रामनगरी पहुंच गए थे। पहले से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार वह वंदे भारत ट्रेन से परिवार समेत अयोध्या पहुंचे। अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन से सभी जैन मंदिर पहुंचे। इसके बाद पूरे परिवार के साथ पूर्व राष्ट्रपति मां सरयू के तट पर दर्शन-पूजन के लिए पहुंचे। उन्होंने सरयू की आरती उतारी। फिर हनुमान जी के दरबार पहुंचकर दर्शन किये।

पत्रकारों से बातचीत में पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि सरयू आरती में भाग लेना अपने आप में एक दिव्य अनुभूति है। ऐसा लगता है कि हम 500 वर्ष पूर्व के कालखंड में पहुंच गये हैं। सरयू की कृपा और बहुत सारे कारणों से राम मंदिर का निर्माण संभव हो सका है। जैन मंदिर के व्यवस्थापक विजय कुमार जैन ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति की यह पूर्ण रूप से धार्मिक यात्रा है।

Continue Reading

Trending