Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

केदारनाथ धाम पहुंचे पीएम मोदी, हिमाचल के खास परिधान में आए नजर

Published

on

Kedarnath Dham

Loading

देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शुक्रवार को उत्तराखंड के दौरे पर पहुंचे । उन्होंने सबसे पहले केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) के दर्शन और पूजा-अर्चना की। इसके बाद उन्होंने केदारनाथ रोपवे का शिलान्यास किया। आदिगुरु शंकराचार्य की समाधिस्थल पर जाकर पुष्पांजलि अर्पित की।

यह भी पढ़ें

पीएम मोदी 22 अक्टूबर को ‘लॉन्च करेंगे ‘रोजगार मेला’, 75 हजार युवाओं को सौपेंगे नियुक्ति पत्र

छुपन-छुपाई खेलना पड़ा भारी, तीन बच्चों की गई जान, जानें पूरा मामला…

मंदिर परिसर में पहुंचकर प्रधानमंत्री ने भगवान भोले के सामने शीश झुकाया और गर्भगृह में चले गए। यहां उन्होंने भगवान केदार का रुद्राभिषेक किया। आज प्रधानमंत्री हिमाचल के खास परिधान चोला डोरा में नजर आए। जो वहां की महिलाओं द्वारा हाथों से बनाकर प्रधानमंत्री को भेंट किया गया है।

इस दौरान प्रधानमंत्री ने केदारनाथ निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। बता दें कि 2013 की आपदा के बाद धाम में पुर्ननिर्माण कार्य किया जा रहा है। यह कार्य प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्‍ट में शामिल है।

खास है पीएम का यह दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिवाली से पहले उत्तराखंड पहुंचे हैं। उनका यह दौरा काफी खास माना जा रहा है। पीएम राज्य को 3400 करोड़ की योजनाओं की सौगात देंगे। इनमें केदारनाथ व हेमकुंड साहिब रोपवे और चीन सीमा से लगे माणा क्षेत्र में दो राजमार्गों से संबंधित योजनाएं शामिल हैं।

वे आज भारत के आखिरी गांव माणा भी जाएंगे। जहां वे एक जनसभा को संबोधित करेंगे। यह गांव चीन की सीमा पर स्थित है। वे बदरी विशाल में रात्रि विश्राम करेंगे।

प्रधानमंत्री के स्‍वागत के लिए जौलीग्रांट पर मौजूद रहे ये लोग

इससे पूर्व जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी, सांसद रमेश पोखरियाल निशंक, सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह, कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल, कैबिनेट मंत्री चंदन रामदास, पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, विधायक रेनू बिष्ट सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

Kedarnath Dham, PM modi in Kedarnath Dham, Kedarnath Dham news, Kedarnath Dham latest news,

नेशनल

जानिए कौन हैं वो चार लोग, जिन्हें पीएम मोदी ने नामांकन के लिए अपना प्रस्तावक चुना

Published

on

Loading

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के काल भैरव मंदिर में दर्शन करने के बाद अपना नामांकन दाखिल कर दिया। पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल किया है। पीएम मोदी के नामांकन में गृह मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत 20 केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे। इसके अलावा 12 राज्यों के सीएम भी शामिल हुए। पीएम मोदी के नामांकन के दौरान उनके साथ चार प्रस्तावक भी कलेक्ट्रेट में मौजूद रहे।

इनमें एक पुजारी, दो ओबीसी और एक दलित समुदाय के व्यक्ति का नाम है। दरअसल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान चार प्रस्तावक मौजूद रहे। इनमें पहला नाम आचार्य गणेश्वर शास्त्री का है, जो कि पुजारी हैं। इसके बाद बैजनाथ पटेल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान प्रस्तावक बने, जो ओबीसी समुदाय से आते हैं। वहीं लालचंद कुशवाहा भी पीएम के नामांकन में प्रस्तावक के तौर पर शामिल हुए। ये भी ओबीसी समाज से आते हैं। पीएम मोदी के प्रस्तावकों में आखिरी नाम संजय सोनकर का भी है, जो कि दलित समुदाय से हैं।

चुनाव में प्रस्तावक की भूमिका अहम होती है। ये ही वे लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखते हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, प्रस्तावक वे स्‍थानीय लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए अपनी ओर से प्रस्तावित करते हैं। आमतौर पर नामांकन के लिए किसी महत्वपूर्ण दल के वीआईपी कैंडिडेट के लिए पांच और आम उम्मीदवार के लिए दस प्रस्तावकों की जरूरत होती है।

Continue Reading

Trending