Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

PM Modi in Assam: पीएम मोदी का असम दौरा, 7 नए अस्पतालों की रखेंगे नींव

Published

on

Loading

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी असम पहुंच चुके हैं। यहां वो कई परियोजनाओं की आधारशिला रखने के साथ साथ एक रैली को संबोधित भी करेंगे। ये रैली दीफू में होगी। इसके अलावा पीएम मोदी 7 कैंसर अस्पतालों को राष्ट्र के नाम समर्पित करेंगे। वो असम के डिब्रूगढ़ में होने वाले एक सार्वजनिक समारोह में भी हिस्सा लेंगे। यहां वो दोपहर 3 बजे के लगभग पहुंचेंगे। इस मौके पर उनके साथ असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा भी मौजूद रहेंगे। इसके साथ ही राज्य सरकार ने पीएम मोदी के इस दौरे के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं।

इस प्रकार है पीएम मोदी का पूरा कार्यक्रम

पीएम नरेंद्र मोदी के दौरे पर नजर दौड़ाएं तो गुरुवार सुबह 11 बजे वो आंगलोंग जिले के दीफू में शांति, एकता और विकास रैली को संबोधित करेंगे। इसके बाद दोपहर 1 बजकर 45 मिनट पर वो डिब्रूगढ़ पहुंचेंगे यहां वो कैंसर अस्पताल को राष्ट्र के नाम समर्पित करेंगे। इसके बाद आखिर में दोपहर 3 बजे वो खानीकर मैदान पहुंचेंगे जहां 6 कैंसर अस्पताल राष्ट्र के नाम समर्पित करेंगे और 7 नए कैंसर अस्पतालों की आधारशिला रखेंगे। पीएम इस दौरान अमृत सरोवर परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। इन सरोवरों को राज्य सरकार 1150 करोड़ रुपयों की लागत से विकसित करेगी।

बताया गया है कि इसमें सरकार और टाटा ट्रस्ट के साथ मिलकर असम केयर फाउंडेशन द्वारा राज्य में कुल 17 किफायती कैंसर अस्पतालों का निर्माण किया जा रहा है। पहले चरण में कुल 10 अस्पताल बनने हैं। इनमें से 7 अस्पतालों का निर्माण किया जा चुका है और 3 का निर्माण चल रहा है। दूसरे चरण में 7 और अस्पताल बनाए जाने हैं।

पीएम मोदी के दौरे को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मुख्यमंत्री हेमंत बिश्व सरमा ने तैयारियों का खुद जायजा लिया है। मुख्यमंत्री ने तैयारियों का जायजा लेने के लिए डिब्रूगढ़ और कार्बी आंगलोंग जिलों का दो बार दौरा किया है। दोनों जिलों में स्कूल, कॉलेज और राज्य सरकार के कार्यालयों में अवकाश की घोषणा की गई है। प्रधानमंत्री गुरुवार की सुबह 11 बजे नागालैंड स्थित दीमापुर हवाईअड्डा पहुंचने का कार्यक्रम है। यहां से वो असम के कार्बी आंगलोंग जिले के लिए हेलिकॉप्टर से रवाना होंगे।

नेशनल

जानिए कौन हैं वो चार लोग, जिन्हें पीएम मोदी ने नामांकन के लिए अपना प्रस्तावक चुना

Published

on

Loading

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के काल भैरव मंदिर में दर्शन करने के बाद अपना नामांकन दाखिल कर दिया। पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल किया है। पीएम मोदी के नामांकन में गृह मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत 20 केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे। इसके अलावा 12 राज्यों के सीएम भी शामिल हुए। पीएम मोदी के नामांकन के दौरान उनके साथ चार प्रस्तावक भी कलेक्ट्रेट में मौजूद रहे।

इनमें एक पुजारी, दो ओबीसी और एक दलित समुदाय के व्यक्ति का नाम है। दरअसल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान चार प्रस्तावक मौजूद रहे। इनमें पहला नाम आचार्य गणेश्वर शास्त्री का है, जो कि पुजारी हैं। इसके बाद बैजनाथ पटेल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान प्रस्तावक बने, जो ओबीसी समुदाय से आते हैं। वहीं लालचंद कुशवाहा भी पीएम के नामांकन में प्रस्तावक के तौर पर शामिल हुए। ये भी ओबीसी समाज से आते हैं। पीएम मोदी के प्रस्तावकों में आखिरी नाम संजय सोनकर का भी है, जो कि दलित समुदाय से हैं।

चुनाव में प्रस्तावक की भूमिका अहम होती है। ये ही वे लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखते हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, प्रस्तावक वे स्‍थानीय लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए अपनी ओर से प्रस्तावित करते हैं। आमतौर पर नामांकन के लिए किसी महत्वपूर्ण दल के वीआईपी कैंडिडेट के लिए पांच और आम उम्मीदवार के लिए दस प्रस्तावकों की जरूरत होती है।

Continue Reading

Trending