Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

करियर

पीएम मोदी की छात्रों को ‘Super Tips’, ‘परीक्षा पे चर्चा’ की सात ख़ास बातें

Published

on

Loading

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में छात्रों को संबोधित किया। ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने छात्रों के कई सवालों का समाधान उनके समक्ष रखा, साथ ही कई महत्वपूर्ण सलाह भी उन्हें प्रदान की। पीएम ने कहा, ‘हमें केवल एग्जाम में पास होने के लिए नहीं पढ़ना चाहिए।’ इसके साथ ही पीएम मोदी ने बच्चों को कई ऐसे टिप्स दिए जो एग्जाम और जिंदगी दोनों के लिए मददगार हो सकते हैं। छात्रों का हौसला बढ़ाते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘एग्जाम को लेटर लिखकर कहें, हम परीक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। तुम क्या हमारी परीक्षा लोगे हम खुद तुम्हारी परीक्षा लेते हैं।’ जानिए इस कार्यक्रम की सात ख़ास बातें।

परीक्षा अवसर है

पीएम मोदी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि परीक्षा को अवसर मानें समस्या नहीं। आप लोग ने कई परीक्षाएं दी हैं ऐसे में परीक्षा से किसी तरह की डरने की जरूरत नहीं है।

मन समस्या है

पीएम मोदी ने ऑनलाइन और ऑफलाइन एग्जाम के सवाल पर कहा कि माध्यम कभी समस्या नहीं हो सकता है। समस्या है मन। अगर हम अपने मन को स्थिर कर लें तो कोई समस्या नहीं रहेगी।

कर्तव्यों का पालन करें

पीएम मोदी ने छात्रों को कहा कि हमें अपने कर्तव्यों का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज समस्या ये है कि हम कर्तव्यों का पालन नहीं करते हैं, इसलिए अधिकार के लिए उसको लड़ना पड़ता है। हमारे देश में किसी को अपने अधिकारों के लिए लड़ना न पड़े ये हमारा कर्तव्य है।

विषय के मास्टर बनें

पीएम मोदी ने छात्रों से कहा- सिर्फ परीक्षा के लिए दिमाग खपाने की जगह खुद को योग्य बनाएं। पीएम मोदी ने कहा कि हमें शिक्षित व्यक्ति बनाने के लिए नहीं बल्कि जिस विषय को हम पढ़ रहे हैं उसका मास्टर बनने के लिए मेहनत करनी चाहिए।

कॉम्पिटिशन जीवन की सौगात है

पीएम मोदी ने कहा- कॉम्पिटिशन को हमें अपने जीवन की सबसे बड़ी सौगात मानना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर जीवन में किसी भी तरह का कॉम्पिटिशन ही नहीं है तो फिर जिंदगी कैसी है। छात्रों को पीएम मोदी ने बताया कि कॉम्पिटिशन जिंदगी को आगे बढ़ाने का एक सबसे अहम माध्यम है।

खुद का एग्जाम लें

पीएम मोदी ने कहा- एग्जाम की तैयारी अच्छी बात है लेकिन छात्रों को कभी-कभी खुद का भी एग्जाम लेना चाहिए। उन्हें अपनी तैयारियों पर मंथन करना चाहिए। रीप्ले करने की आदत बनाएं।

गुणों के पुजारी बनो

पीएम मोदी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि अगर आपको जीवन में आनंद की अनुभूति करनी है तो अपने आप में एक क्वालिटी विकसित करिए। उन्होंने छात्रों से कहा कि गुणों के पुजारी बनो।

करियर

CBSE ने जारी किए 12वीं के नतीजे, 87.98 प्रतिशत छात्र हुए पास

Published

on

Loading

नई दिल्ली। सीबीएसई ने 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं। वे छात्र जिन्होंने इस साल की सीबीएसई बोर्ड की बारहवीं की परीक्षा दी हो, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर परिणाम देख सकते हैं।

इस साल सीबीएसई कक्षा 12 का उत्तीर्ण प्रतिशत 87.98 प्रतिशत है जो पिछले वर्ष के 87.33% से 0.65 प्रतिशत अधिक है। जारी किए गए परिणाम के अनुसार, 24,000 से अधिक उम्मीदवारों ने 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए और 1.16 लाख से अधिक ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

 यहां देखें वेबसाइट्स की सूची –

cbseresults.nic.in
results.cbse.nic.in
cbse.nic.in
cbse.gov.in
digilocker.gov.in
results.gov.in

ऑफलाइन ऐसे चेक कर सकते हैं नतीजे

ऑफलाइन या फोन के मैसेज सेक्शन से रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले मोबाइल के मैसेज सेक्शन में जाएं.
यहां टाइप करें CBSE12 रोल नंबर, डीओबी, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर और भेज दें – 7738299899 पर.
इतना करते ही नतीजे आपके फोन में टेक्स्ट मैसेज के रूप में आ जाएंगे.

Continue Reading

Trending