Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

ओमीक्रॉन को हराने के लिए जर्मनी में लगेंगी वैक्सीन की चौथी डोज़, सरकार ने की घोसणा

Published

on

Loading

ओमिक्रॉन (Omicron) के बढ़ते खतरे के बीच इजरायल के बाद अब जर्मनी (Israel & Germany) ने भी चौथे कोविड बूस्टर डोज (Fourth Booster Dose) को रोलआउट करने की घोषणा की है। इस बीच ब्रिटेन (Britain) भी चौथी खुराक पर विचार कर रहा है, क्योंकि कोरोना के मामले वहां एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं। जर्मन स्वास्थ्य मंत्री कार्ल लॉटरबैक ने बुधवार को बताया कि कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से निपटने के लिए वैक्सीन की चौथी खुराक की जरूरत होगी।

लाखों डोज का दिया ऑर्डर

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, जर्मनी ने ओमिक्रॉन (Omicron) को ध्यान में रखकर बनाई गई विशेष वैक्सीन खरीदने के लिए निर्माता कंपनी को लाखों नई डोज का ऑर्डर दिया है। हालांकि, डिलीवरी अप्रैल या मई से पहले होने की उम्मीद नहीं है। स्वास्थ्य मंत्री लॉटरबैक ने कहा कि वर्तमान में मॉडर्ना की कोविड वैक्सीन का उपयोग बूस्टर अभियान में किया जाता है और जर्मनी ने नए नोवावैक्स जैब की 40 लाख खुराक और नए वालनेवा शॉट की 1.1 करोड़ खुराक का भी ऑर्डर दिया है, जो मार्केटिंग अथॉरिटी की प्रतीक्षा कर रहा है।

जनवरी के मध्य में बिगड़ेंगे हाल

डीडब्ल्यू डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, जर्मनी के रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट (आरकेआई) के रोग नियंत्रण प्रमुख के अनुसार, जनवरी के मध्य तक ओमिक्रॉन वेरिएंट वायरस का सबसे प्रमुख वेरिएंट होगा। लोथर वीलर ने चेतावनी देते हुए कहा है कि संक्रमण की लहर जर्मनी में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को प्रभावित कर सकती है। बर्लिन में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान वीलर ने कहा, ‘पिछले कुछ दिनों में मामलों की संख्या में कमी जरूर आई है, लेकिन दुर्भाग्य से, यह सहजता का संकेत नहीं है।’

क्रिसमस कहीं चिंगारी न बन जाए

लोथर वीलर ने कहा कि हमें अभी भी बहुत अधिक मामलों की संख्या को कम करने की आवश्यकता है। क्रिसमस वह चिंगारी नहीं होनी चाहिए, जो ओमिक्रॉन की आग को जला दे। गौरतलब है कि जर्मनी में बुधवार को 45,659 नए कोरोनोवायरस मामले दर्ज किए गए, जो एक सप्ताह पहले की तुलना में 5,642 कम है। जबकि संक्रमण की वजह से मरने वालों की संख्या 510 दर्ज की गई है। जर्मनी और इजरायल की अगुवाई के बाद, टीकाकरण मामलों पर यूके की संयुक्त समिति (जेसीवीआई) भी बूस्टर के दूसरे सेट के रोलआउट पर विचार कर रही है।

नए साल में होगी उपलब्ध

जेसीवीआई के विशेषज्ञ अतिरिक्त खुराक को लेकर काम में जुट गए हैं। कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को पहले से ही चौथी बूस्टर डोज की जरूरत महसूस हो रही है और इसके अलावा बुजुर्गों और अन्य कमजोर समूहों तक भी इसे बढ़ाया जा सकता है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चौथी डोज तीसरी खुराक के चार महीने बाद आने की संभावना है। अगर इसे हरी झंडी मिलती है, तो ये नए साल में उपलब्ध हो सकती है। जेसीवीआई के डिप्टी चेयरमैन प्रोफेसर एंथनी हार्डेन ने कहा कि हमें और डेटा देखने की जरूरत है। हमारी परिस्थिति इजरायल से अलग है और हमें अस्पताल में भर्ती होने के खिलाफ प्रतिरक्षा और टीके की प्रभावशीलता पर अधिक डेटा देखने की जरूरत है। ब्रिटेन में बुधवार को पहली बार 100,000 से अधिक नए दैनिक COVID मामले सामने आए थे।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्‍तानी अमेरिकी अरबपति साजिद तरार का बयान- मोदी फिर बनेंगे पीएम, उनके जैसे नेता की हमें भी जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी साजिद तरार ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मजबूत नेता हैं जो भारत को नई ऊंचाइयों पर ले गए हैं और वह तीसरी बार देश के पीएम के रूप में लौटेंगे। साजिद तरार ने कहा कि मोदी न केवल भारत के लिए बल्कि क्षेत्र और दुनिया के लिए अच्छे हैं और उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा।

पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी पीएम मोदी को दुनिया का मजबूत नेता बताया है। उन्होंने कहा कि मोदी न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया और दक्षिण एशिया के लिए अच्छे नेता हैं। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा। तरार ने कहा कि वह एक जन्मजात नेता हैं। वह एक ऐसे पीएम हैं जिन्होंने अपनी राजनीति को जोखिम में डालकर पाकिस्तान का दौरा किया। मैं उम्मीद करता हूं वे पाकिस्तान के साथ बातचीत और व्यापार शुरू करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि भारत एक युवा देश है और उसे युवा लोगों का अच्छा साथ मिल रहा है। तरार ने आगे कहा कि यह एक चमत्कार है। भारत के 97 करोड़ लोग अपने मत डाल रहे हैं। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। आप भविष्य में देखेंगे कि लोग भारतीय लोकतंत्र से सीख लेंगे। तरार ने पीओके में चल रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर कहा कि आर्थिक स्थिति खराब होने और महंगाई के कारण वहां के लोग परेशान है। उन्होंने पाकिस्तानी पीएम के आर्थिक पैकेज को लेकर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि पूरे पाकिस्तान में फिलहाल पीओके जैसी ही स्थिति है। आतंकवाद-कानून व्यवस्था और राजनीतिक अस्थिरता के कारण आज देश कई संकटों से जूझ रहा हैं।

 

Continue Reading

Trending