Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

देश में बढ़ी ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या, कुल केस हुए 155

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली में सोमवार को 2 और मामले सामने आने के बाद ओमीक्रान के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 24 हो गई है। दूसरी ओर, देश का ओमिक्रॉन केसलोड बढ़कर 155 हो गया है। महाराष्ट्र (54) के बाद दिल्ली दूसरे सबसे अधिक ओमिक्रॉन संक्रमणों के लिए जिम्मेदार है।

दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, 24 मरीजों में से 12 को छुट्टी दे दी गई है और 12 का इलाज चल रहा है। पिछले हफ्ते, शुक्रवार को, राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के 10 नए मामले सामने आए थे। ओमिक्रॉन वेरिएंट का दिल्ली का पहला मरीज (रांची का एक 37 वर्षीय व्यक्ति) दो बार कोविड-19 के लिए नेगेटिव परीक्षण करने के बाद सोमवार को छुट्टी दे दी गई।

राष्ट्रीय राजधानी में ओमिक्रॉन मामलों में स्पाइक के साथ दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) आज, 20 दिसंबर को एक समीक्षा बैठक करेगा। बैठक मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और सरकार के अन्य महत्वपूर्ण अधिकारियों के साथ होगी।

नेशनल

एग्जिट पोल से पहले प्रशांत किशोर ने की भविष्यवाणी, बीजेपी को मिलेंगी इतनी सीटें

Published

on

Loading

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में आज सातवें और अंतिम चरण के लिए वोट डाले जा रहे हैं। 4 जून को इसके नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। बीजेपी जहां आसानी से सरकार बनाने को लेकर आश्वस्त है तो वहीं इंडी अलायंस ने का दावा है कि 4 जून को गठबंधन के विजय होगी।

वहीं, राजनीति के दिग्गज विश्लेषकों में से एक प्रशांत किशोर ने एग्जिट पोल से पहले नतीजों को लेकर भविष्यवाणी की है। प्रशांत किशोर ने कहा है कि बीजेपी इस बार अकेले 303 सीटें जीतेगी। 2019 के लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी ने इतनी ही सीटें जीती थी। प्रशांत ने कहा है कि इस बार भी बीजेपी 303 सीटें या इससे कुछ ज्यादा सीटें जीत कर सरकार बनाती नज़र आ रही है। उन्होंने पूर्वी और दक्षिणी राज्यों में बीजेपी के वोट प्रतिशत बढ़ने की भी संभावना बताई है। आज आखिरी चरण के मतदान के खत्म होते ही शाम साढ़े 6 बजे के बाद एग्जिट पोल के नतीजे जारी होंगे।

चुनाव आयोग के नियमों के मुताबिक वोटिंग की प्रक्रिया पूरी होने के 30 मिनट के बाद ही एग्जिट पोल दिखाए जा सकते हैं। ऐसे में शाम को 6 बजे वोटिंग पूरी होगी और इसके आधा घंटा बाद एग्जिट पोल दिखाया जाएगा। इसके लिए न्यूज एजेंसियों ने अपनी तैयारी कर ली है।

2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो बीजेपी के खाते में 303 सीटें थीं। वहीं कांग्रेस को केवल 52 सीटों पर जीत हासिल हो सकी थी। टीएमसी को 22 सीटों पर जीत मिली थी। जेडीयू को 16 सीटें और समाजवादी पार्टी को मात्र पांच सीटें मिली थीं। बीएसपी को यूपी में 10 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। बता दें कि इस बार कांग्रेस पार्टी ने ऐलान किया है कि उसके नेता एग्जिट पोल डिबेट में शामिल नहीं होंगे।

Continue Reading

Trending