Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

आध्यात्म

साल के आखरी सूर्यग्रहण की हुई शुरुआत, इन राशियों पर पड़ेगा शुभ प्रभाव

Published

on

Loading

साल का आखिरी सूर्यग्रहण आज यानी 4 दिसंबर को लग चुका है। ये पूर्ण सूर्य ग्रहण है जो ऑस्ट्रेलिया, बोत्सवाना, मॉरीशस, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण जॉर्जिया, नामीबिया, मेडागास्कर और तस्मानिया में दिखाई देगा। लेकिन यह भारत मे नही दिखेगा, ना ही सूतक लगेगा लेकिन प्रभाव सभी राशियों पर रहेगा।

Surya Grahan 2021 The last solar eclipse of the year on December 4 know  date place time duration | Surya Grahan 2021: 4 दिसंबर को साल का आखिरी सूर्य  ग्रहण, जानें कहां

भारतीय समयानुसार ग्रहण प्रातः 10।59 पर शुरू हुआ है और मोक्ष 15।07 तक रहेगा। ग्रहण की अवधि 04 घण्टे 04 मिनट तक  रहेगा।

ग्रहण के शुभ प्रभाव –

मिथुन,कन्या,मकर, कुम्भ राशियों पर ग्रहण का शुभ प्रभाव रहेगा, carrior में तरक्की और आमदनी बढ़ेगी। नई नौकरी के अवसर मिलेंगे।

ग्रहण के अशुभ प्रभाव –

मेष,  वृष ,वृश्चिक, धनु, पर अधिक अशुभ प्रभाव रहेगा। स्वास्थ्य सम्बन्धी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

मिला जुला असर

कर्क, सिंह, तुला, मीन राशियों पर।

ग्रहण के बुरे प्रभाव से बचने के उपाय–

-मन ही मन ईश्वर की अराधना करनी चाहिए।

-सूर्य देव के बीज मंत्र का जप करना चाहिए।

-सूर्य ग्रहण के लगने से ठीक पहले खाने-पीने की वस्तुएं जैसे पके हुए भोजन, दूध, दही, घी, मक्खन, अचार, पानी, आदि में कुश या तुलसी के पत्ते डाल देने चाहिए।

-ग्रहण के तुरंत बाद नहाने के पानी में गंगाजल डालकर स्नान कर लें। उसके बाद पूजन करें।

-ग्रहण के बुरे प्रभाव से बचने के लिए ग्रहण की समाप्ति के बाद जरूरतमंदों को कुछ न कुछ दान करें।

आध्यात्म

नौकरी में चाहिए प्रमोशन तो अपनाएं ज्योतिष के ये उपाय

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप पिछले काफी समय नौकरी कर रहे हैं और आपका प्रमोशन नहीं हो रहा है। या फिर आपकी बॉस से नहीं बन रही है तो ये कुछ सरल उपाय करके आप सफलता पा सकते हैं।

. शनिवार की सुबह जल्दी उठें और नित्य कर्मों से निवृत्त होकर घर में किसी पवित्र स्थान पर पूजन का विशेष प्रबंध करें या किसी मंदिर में जाएं। शनिवार शनि की पूजा का विशेष दिन माना जाता है। शनि हमारे कर्मों का फल देने वाले देवता हैं। अत: इसी दिन शनि देव का विधिवत पूजन करनी चाहिए।

. तरक्की के लिए सूर्य देवता को मनाना काफी शुभ बताया जाता है। जो लोग आसानी से तरक्की करते हैं उनका सूर्य काफी मजबूत होता है। प्रतिदिन सुबह सूर्य को पानी अर्पित करें और सूर्य नमस्कार करें। सूर्य देवता को जल अर्पित करने वाला बर्तन तांबे का हो और उसमें थोड़ा गंगाजल डालें। जल अर्पित करने के बाद सूर्य देवता से अपनी इच्छा रोज जाहिर किया करें।

. यदि नौकरी-पेशा करने वाले जातकों को प्रमोशन नहीं मिल रहा है अथवा उनकी तनख्वाह में वृद्धि नहीं हो रही है तो उन्हें मंगलवार के दिन हनुमान जी की आराधना करना चाहिए।

. प्रतिदिन पक्षियों को मिश्रित अनाज खिलाना चाहिए। सात प्रकार के अनाजों को एकसाथ मिलाकर पक्षियों को खिलाएं। इसमें गेहूं, ज्वार, मक्का, बाजरा, चावल, दालें शामिल की जा सकती हैं। प्रतिदिन सुबह यह उपाय करें, जल्दी ही नौकरी से जुड़ी इच्छाएं पूरी हो जाएंगी।

. रात को सोते समय एक तांबे के बर्तन में पान भरकर अपने बिस्तर के नीचे रखें और सुबह उठते ही, बिना किसी को बोले, यह जल घर के बाहर फेंक दें।

. भगवान विष्णु की आराधना करने से भक्तों की मन की मुराद पूरी होती है इसलिए नौकरी में प्रमोशन पाने के इच्छुक जातकों को भगवान विष्णु जी की आराधना करनी चाहिए।

Continue Reading

Trending