Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

नीति आयोग की डेल्टा रैकिंग के टॉप 10 में यूपी के 7 जिलों को मिली जगह

Published

on

Loading

लखनऊ। नीति आयोग ने जुलाई-अगस्त 2021 के सर्वे के आधार पर देश के अतिपिछड़े 112 जिलों की डेल्टा रैंकिंग जारी कर दी है। नीति आयोग की तरफ से जारी जुलाई- अगस्त 2021 डेल्टा रिपोर्ट में देश के आकांक्षात्मक जनपदों की सूची में प्रदेश के 8 जनपदों में से 7 जनपदों ने टॉप 10 में स्थान बनाया है। यह जनपद सिद्धार्थनगर, बहराइच, सोनभद्र, श्रावस्ती, फतेहपुर, चित्रकूट, चंदौली है।

फतेहपुर ने नीति आयोग के निर्धारित मानकों पर कार्य करते हुए पूरे देश में विकास के क्षेत्र में दूसरा स्थान हासिल किया है। वहीं तीसरे स्थान पर सिद्धार्थनगर, चौथे पर सोनभद्र, पांचवें पर चित्रकूट, सातवें पर बहराइच, आठवें पर श्रावस्ती और नौवें पर चंदौली ने स्थान बनाया है।

उत्तर प्रदेश के आठ आकांक्षात्मक जिलों में चित्रकूट और चित्रकूट ने नीति आयोग के मानकों पर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। आयोग ने इन जिलों को विकास कार्यों के लिए अतिरिक्त बजट आवंटित किया है। नीति आयोग की ओवरआल डेल्टा रैंकिग में चित्रकूट ने शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण सहित अनेक मानकों पर देश में पांचवा स्थान हासिल किया है।

डेल्टा रैंकिंग द्वारा छह विकासात्मक क्षेत्र स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कृषि और जल संसाधन, वित्तीय समावेश, कौशल विकास और बुनियादी ढांचा विकास हैं, जिन्हें रैंकिंग के लिए ध्यान में रखा गया। आकांक्षी जिलों की रैंकिंग हर महीने जारी की जाती है। आकांक्षी जिला कार्यक्रम जनवरी 2018 में शुरू किया गया। इसका उद्देश्य उन जिलों को आगे बढ़ाना है जिनमें महत्वपूर्ण सामाजिक क्षेत्रों में कम प्रगति देखी गई है और कम विकसित इलाके के तौर पर सामने आये हैं।

उत्तर प्रदेश

लखनऊ में सपा-भाजपा कार्यकर्ता आपस में भिड़े, हुई मारपीट

Published

on

Loading

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सपा और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच मारपीट की खबर सामने आ रही है। बीजेपी और सपा कार्यकर्ताओं में मतगणना के बीच एग्जिट पोल को लेकर कहासुनी हुई। जिसके बाद दोनों पार्टियों के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। लखनऊ से मारपीट का ये वीडियो सामने आया है, जो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

खबरों की मानें तो मतगणना के दौरान सपा और बीजेपी कार्यकर्ताओं में बहस छिड़ गई। इस बहस का कारण एग्जिट पोल के आंकड़े थे। दरअसल एग्जिट पोल के आंकड़ों में यूपी समेत समूचे देश में बीजेपी को बहुमत मिलता दिखाई दे रहा था। ज्यादातर एग्जिट पोल में बीजेपी को 400 पार दिखाया गया था। मगर आज नतीजों के रुझान अलग ही हैं। इंडिया अलायंस का हिस्सा समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश में अकेले बीजेपी को टक्कर दे रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सपा और बीजेपी कार्यकर्ताओं में एग्जिट पोल को लेकर विवाद हो गया। सपा कार्यकर्ताओं ने एग्जिट पोल पर सवाल खड़े कर दिए। ऐसे में बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने आपत्ति जताई और दोनों पक्षों में मारपीट शुरू हो गई।

Continue Reading

Trending