Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

सीएम योगी ने झांसी कलक्ट्रेट में इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर का किया निरीक्षण

Published

on

Loading

झांसी। उत्तरप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को झांसी कलक्ट्रेट में इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठ कर उन्हें अहम निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि झांसी जनपद में कोविड प्रबंधन के बेहतर परिणाम सामने आए हैं। पॉजिटिविटी दर घटी है, रिकवरी दर तेजी के साथ बढ़ी है। निगरानी समितियों ने बेहतर कार्य किया है। डोर-टु-डोर सर्वे करना, लक्षणयुक्त लोगों की पहचान कर RRT द्वारा टेस्ट कराने का कार्य किया गया है।

सीएम ने कहा कि पिछले 22 दिनों में 2.26 लाख से अधिक एक्टिस केस ठीक हुए हैं। प्रदेश में रिकवरी रेट इस समय 93 फीसदी से अधिक है। पॉजिटिविटी दर 02 फीसदी के आसपास है। देश में सर्वाधिक 4.67 करोड़ से अधिक टेस्ट उत्तर प्रदेश में किए गए हैं। प्रदेश में जब पॉजिटिविटी रेट अधिक था और रिकवरी रेट कम था, तब कुल एक्टिव केस की संख्या 3.10 लाख थी। आज प्रदेश में पॉजिटिव केस करीब 4,800 आए हैं। वहीं, कुल एक्टिव केस की संख्या घटकर 84,000 हो गई है:आज केन्द्र सरकार के सहयोग से यूपी सरकार के साथ तमाम संस्थाएं जुड़कर हर जनपद को ऑक्सीजन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने का कार्य कर रही हैं।अकेले झांसी जनपद में 06 ऑक्सीजन प्लांट लग रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सेकंड वेव में संक्रमण तेज होने के कारण मेडिकल ऑक्सीजन मांग बढ़ी। हम केन्द्र सरकार के आभारी हैं, जिन्होंने ऑक्सीजन एक्सप्रेस उपलब्ध कराई, वायु सेना के विमान उपलब्ध कराए। प्रत्येक जनपद में ऑक्सीजन उपलब्ध कराने का कार्य किया गया। कोविड-19 की संभावित थर्ड वेव को लेकर अभी से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।हर मेडिकल कॉलेज एवं जिला अस्पताल में PICU के निर्माण की कार्यवाही प्रारंभ हो चुकी है। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र के CHC पर भी फोकस किया जा रहा है।

सीएम ने कहा कि 01 जून से प्रदेश में कोविड वैक्सीनेशन अभियान को विस्तार दिया जा रहा है।अभी तक कमिश्नरी मुख्यालय और कुल 23 जनपदों में 18+ से 44 आयु वर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। 01 जून से सभी 75 जनपदों में वैक्सीनेशन का कार्य प्रारंभ होगा।

प्रादेशिक

गाजियाबाद में बीच सड़क पर चलती कार बनी आग का गोला, ड्राइवर ने कूदकर बचाई जान

Published

on

Loading

गाजियाबाद। गाजियाबाद में शनिवार को एक चलती कार में अचानक आग लग गई। आग बेहद भीषण थी और कुछ पलों में ही आग की तेज लपटों ने पूरी गाड़ी को घेर लिया। दोनों तरफ से ट्रैफिक चल रहा था इसी दौरान कार में ब्लास्ट भी हुआ। हालांकि गनीमत रही कि इस हादसे में ड्राइवर को कोई नुक्सान नहीं हुआ है। उसने पहले से कार से कूदकर अपनी जान बचा ली।

मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की एक गाड़ी ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। गनीमत रही कि घटना में कोई जनहानि नहीं हुई। फायर विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, शनिवार को गाजियाबाद के फायर स्टेशन कोतवाली में दिन में 2 बजे चिरंजीव विहार के सामने हापुड़ रोड पर कार में आग की सूचना मिली।

सूचना मिलते ही फायर स्टेशन कोतवाली का एक फायर टेंडर यूनिट को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया। घटनास्थल पर पहुंच कर फायर कर्मियों ने देखा कि गाड़ी से आग की लपटें काफी तेज हैं और आग पूरी गाड़ी में फैल चुकी है। फायर यूनिट ने शीघ्रता से होजलाइन फैलाकर फ़ायर फ़ाइटिंग कर आग को पूर्ण रूप से शांत किया। जानकारी के मुताबिक यह महिंद्रा कंपनी की केयूवी कार थी। गाड़ी डीजल की थी। गाड़ी के मालिक का नाम परवेज आलम है। वो गाड़ी से डासना की तरफ जा रहे थे।

Continue Reading

Trending