Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

कोरोनाः चीन की खुली पोल, रिपोर्ट में दावा, WHO को दी थी धमकी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। कोरोना वायरस चीन से निकलकर दुनिया के लगभग सभी देशों में पहुंच गया है। इस वायरस से अब तक 2 लाख 91 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं संक्रमितों का आंकड़ा 42 लाख के पार पहुंच गया है।

यह वायरस अभी भी तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रहा है। यही कारण है कि ज्यादातर देश लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग की मदद से इसकी चेन तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं।

वायरस को लेकर चीन की भूमिका पर कई बार सवाल उठ चुके हैं। कुछ देशों का मानना है कि यह चीन द्वारा बनाया गया वायरस है जो लीक हो गया। वहीं कुछ का कहना है कि वायरस की बात चीन ने छुपाई जिससे यह पूरी दुनिया में फैल गया।

इस बीच एक और रिपोर्ट सामने आई है जिसमें दावा किया गया है कि चीन ने डब्ल्यूएचओ को वैश्विक चेतावनी के लिए रोकने की धमकी दी थी। एक रिपोर्ट में अमेरिका की सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (CIA) के हवाले से दावा किया गया है कि चीन ने कोरोना वायरस को लेकर वैश्विक चेतावनी जारी करने से रोकने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को धमकी दी थी।

इससे पहले जर्मनी की फेडरल इंटेलिजेंस सर्विस को Bundesnachrichtendienst (बीएनडी) के हवाले से भी ऐसी रिपोर्ट सामने आ चुकी है।newsweek.com की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सीआईए समझती है कि चीन ने WHO पर दबाव बनाया ताकि कोरोना पर दुनिया को अलर्ट करने में देरी की जा सके।

कथित तौर से चीन ने कोरोना के शुरुआती दिनों में WHO से कहा था कि अगर उसने वैश्विक चेतावनी जारी की तो वह विश्व स्वास्थ्य संगठन को कोरोना पर जांच में सहयोग करना बंद कर देगा।

रिपोर्ट में बताया गया है कि जनवरी के शुरुआती दिनों में चीन ने WHO को ये धमकी दी थी। ये भी आरोप लगाया गया है कि चीन इस दौरान अमेरिका सहित अन्य देशों में निर्मित पीपीई सहित अन्य मेडिकल इक्विपमेंट जमा करने में जुटा हुआ था।

 

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका के साउथ कैरोलिना में बड़ा सड़क हादसा, गुजरात की तीन महिलाओं की मौत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी राज्य साउथ कैरोलिना में एक घातक कार दुर्घटना में गुजरात के आणंद की रहने वाली तीन महिलाओं की जान चली गई। मृतकों की पहचान रेखाबेन पटेल, संगीताबेन पटेल और मनीषाबेन पटेल के रूप में हुई है।

यह दुर्घटना अटलांटा से ग्रीन वैली साउथ कैरोलिना जाते समय हुई। कार डिवाइडर से टकराकर 20 फीट ऊपर उछली और सड़क के दूसरी तरफ पेड़ों के बीच जाकर गिरी। यह हादसा अमेरिकी समयानुसार शुक्रवार सुबह 11 बजे हुआ।

हादसे में तीन महिलाओं की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि कार चला रही महिला को गंभीर चोटें लगी हैं और वह अस्पताल में भर्ती है। हादसे के तुरंत बाद अपातकालीन सेवाओं की टीम और साउथ कैरोलीना हाइवे पेट्रोल टीम, स्थानीय अग्निशमन दल और रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंचीं और सभी को गाड़ी से बाहर निकाला। कार चला रही महिला को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया।

तीनों महिलाएं एक-दूसरे की रिश्तेदार हैं। इनके पति आपस में भाई हैं। पूरा परिवार 1985 में अमेरिका में बस गया था। तीनों जॉर्जिया की रहने वाली थीं। वाहन की पहचान करने वाले सिस्टम ने पहले ही पटेल परिवार को चेतावनी दी थी।

Continue Reading

Trending