Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

कोरोना को लेकर हुआ एक और बड़ा खुलासा, इस वजह से वायरस को रोकने में हो रही है मुश्किल

Published

on

Loading

नई दिल्ली। कोरोना वायरस हर दिन के साथ पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है। इस वायरस की चपेट में आने से अबतक 32 हजार लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 6 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं।

भारत में भी यह वायरस तेजी से अपने पांव पसार रहा है जिसकी वजह से केंद्र की मोदी सरकार ने 21 दिनों के लिए पूरे भारत में लॉकडाउन कर दिया। दुनियाभर के वैज्ञानिक इस वायरस को खत्म करने वाली वैक्सीन बनाने में जुटे हैं लेकिन फिलहाल अभी किसी भी देश को कामयाबी नहीं मिल सकी है। इस बीच कोविड 19 को लेकर शोध में नई बात सामने आई है।

अमेरिका के येल यूनिवर्सिटी में भारतीय मूल के वैज्ञानिक लोकेश शर्मा ने अपने अध्ययन में बताया है कि कोरोना वायरस से पीड़ित आधे मरीजों जिनमें सामान्य लक्षण था उनमें वायरस लक्षण खत्म होने के बाद आठ दिन बाद तक रहता है।

हाल ही में अमेरिकन जर्नल ऑफ रेस्पिरेटरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन पत्रिका में प्रकाशित शोध में बताया गया है कि यही कारण है कि वायरस को फैलने से रोकना मुश्किल हो रहा है। वैज्ञानिकों ने ये शोध कोरोना पीड़ित सोलह मरीजों पर किया है जिनका इलाज 28 जनवरी से 9 फरवरी के बीच चला है।

सभी मरीजों के स्वैब का सैंपल एक-एक दिन के अंतराल पर गले से स्वैब लिया गया था। इसमें पाया गया कि जो मरीज अस्पताल से निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद डिस्चार्ज हो गया उसमें भी कई दिनों तक वायरस रहा। ऐसे में वायरस से गंभीर लक्षण आने में समय लगता है।

 

 

नेशनल

छत्‍तीसगढ़ में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में सात नक्सली ढेर

Published

on

Loading

नई दिल्ली। नक्सलियों के खिलाफ चल रहे अभियान में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। छत्‍तीसगढ़ के नारायणपुर जिले के अबूझमाड़ में हुई मुठभेड़ में सात नक्सलियों के मारे जाने की सूचना है। इनमें दो महिला नक्सली भी शामिल हैं। गोली लगन से कई अन्य घायल हो गए हैं। सभी सुरक्षाकर्मी सुरक्षित हैं। नारायणपुर पुलिस ने अबूझमाड़ के टेकामेटा इलाके में नक्सलियों के बड़े कैडर को घेर लिया है और मुठभेड़ जारी है। मंगलवार सुबह से ही दोनों तरफ से जमकर गोलीबारी चल रही है।

नारायणपुर एसपी प्रभात कुमार ने मुठभेड़ की पुष्टि की है। हालांकि एसपी प्रभात कुमार ने मारे गए नक्सलियों की संख्या अभी नहीं बताई है। उन्होंने कहा की मुठभेड़ जारी है। मुठभेड़ खत्म होने के बाद ही सही स्थिति का जानकारी लग पाएगी। फिलहाल सुरक्षाकर्मियों को कोई नुकसान नहीं हुआ है।

जानकारी के मुताबिक, पुलिस को सूचना मिली थी कि छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र बॉर्डर के टेकामेटा इलाके में भारी संख्या में नक्सली मौजूद हैं। इसी सूचना के आधार पर सोमवार की देर रात जवानों को सर्च ऑपरेशन के लिए निकल गया था। जवान मंगलवार की सुबह जब इस इलाके में पहुंचे तो यहां नक्सलियों ने उन्हें देखते ही फायरिंग करनी शुरू कर दी। इसके बाद जवानों ने भी नक्सलियों की गोलियों का जवाब दिया। सूत्रों के मताबिक यहां पर नक्सलियों के बड़े कैडर्स मौजूद हैं।

Continue Reading

Trending