Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

आईएस ने मध्य सीरिया से 50 को अगवा किया

Published

on

आईएस, मध्य सीरिया, एसओएचआर, सुन्नी मुस्लिम , इस्लामी अल्पसंख्यक,

Loading

दमिश्क| आतंकी समूह, इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने मध्य सीरिया के एक गांव से 50 लोगों को अगवा कर लिया है। इस गांव पर आईएस ने पिछले माह के अंत में हमला किया था। सीरिया में मानवाधिकार पर्यवेक्षक (एसओएचआर) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। एसओएचआर ने कहा कि आईएस ने 30 मार्च को हमले के दौरान हामा प्रांत के माबुजेह गांव में बच्चों सहित 46 अन्य नागिरकों की हत्या कर दी और स्थानीय सुरक्षा बल के छह जवानों का सिर कलम कर उन्हें आग के हवाले कर दिया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, एसओएचआर ने बताया कि अपहृत लोगों को हामा के पूर्वी हिस्से में आईएस के कब्जे वाले क्षेत्र में ले जाया गया है। इनमें सुन्नी मुस्लिम और इस्लामी अल्पसंख्यक (शिया इस्लाम की एक शाखा) शामिल हैं। सीरिया में अल्पसंख्यक समूह इस्लामिक स्टेट के उदय से खतरा महसूस कर रहे हैं, क्योंकि आईएस शिया समुदाय के लोगों को निशाना बनाता है और उनकी हत्या करता है।

अन्तर्राष्ट्रीय

रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में नदी में डूबने से चार भारतीय छात्रों की मौत

Published

on

Loading

मॉस्को। रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में एक नदी में डूबने से चार भारतीय छात्रों की मौत हो गई है। चारों छात्र 18-20 वर्ष की आयु के दो लड़के और दो लड़कियाँ हैं जो वेलिकि नोवगोरोड शहर में पास के नोवगोरोड स्टेट यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे थे।

स्थानीय मीडिया के अनुसार, एक भारतीय छात्रा वोलखोव नदी में किनारे से थोड़ा दूर चली गई थी और डूबने लगी तो उसके चार साथी उसे बचाने की कोशिश में लग गए। खबरों के अनुसार, उसे बचाने की कोशिश में तीन और छात्र नदी में डूब गए। एक लड़के को स्थानीय लोगों ने सुरक्षित बाहर निकाल लिया।

मास्को में भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘हम शवों को जल्द से जल्द परिजनों तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं। जिस छात्र की जान बचाई गई है, उसका उचित इलाज किया जा रहा है।’’

सेंट पीटर्सबर्ग में भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने कहा कि छात्र वेलिकी की नोवगोरोद स्टेट यूनिवर्सिटी में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे थे। उसने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘शोक-संतप्त परिवारों के प्रति हमारी संवेदनाएं।’’ उसने बताया कि परिजनों तक शव जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए वेलिकी नोवगोरोद के स्थानीय अधिकारियों के साथ संपर्क बना हुआ है।

Continue Reading

Trending