Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

मोदी का पेरिस में भव्य औपचारिक स्वागत

Published

on

पेरिस,प्रधानमंत्री-नरेंद्र-मोदी,भव्य-औपचारिक-स्वागत,राष्ट्रपति-फ्रांस्वा-होलांद,स्वागत,ऐलसी-पैलेस 

Loading

पेरिस |  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की अपनी यात्रा के पहले पड़ाव के तहत गुरुवार रात फ्रांस की राजधानी पेरिस पहुंचे। शुक्रवार को यहां लेस इनवेलिडेस में उनका औपचारिक स्वागत किया गया। मोदी गुरुवार रात विशेष विमान से यहां दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे। सातवीं शताब्दी के लेस इनवेलिडेस के विशाल परिसर में मोदी का औपचारिक स्वागत किया गया। इस दौरान फ्रांस के विदेश मंत्री लॉरेंट फेबियस भी मौजूद रहे। लेस इनवेलिडेस में एक सैन्य संग्रहालय बना हुआ है।

स्वागत समारोह के बाद मोदी ने फेबियस के साथ फ्रांस के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के साथ दो बैठकें की। पहली बैठक बुनियादी ढांचे पर और दूसरी बैठक रक्षा प्रौद्योगिकी पर केंद्रित थीं। मोदी इसके बाद यूनेस्को मुख्यालय भी गएं, जहां उन्हों लोगों को संबोधित किया। वह फ्रेंच नेशनल असेंबली में दोपहर का भोजन करेंगे और कुछ वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करेंगे। मोदी शाम को फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा होलांद से मुलाकात करेंगे। इस दौरान, इंडिया-फ्रांस सीईओ फोरम की ओर से द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने पर तैयार रपट पेश की जाएगी। इंडिया-फ्रांस सीईओ फोरम की गुरुवार को बैठक हुई थी।

मोदी और होलांद की बातचीत के बाद दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने हैं। मोदी और होलांद ‘नौका पर चर्चा’ करेंगे। इस दौरान वे सीन नदी में नौका विहार करेंगे और बातचीत करेंगे। होलांद मोदी के लिए भोज भी आयोजित करेंगे। पेरिस स्थित भारतीय दूतावास द्वारा किए गए एक ट्वीट के मुताबिक, गुरुवार रात यहां पहुंचे मोदी के स्वागत में लाल गलीचे बिछाए गए थे। फ्रांस के खेल राज्य मंत्री थियरी ब्रेलार्ड ने उनकी अगवानी की। मोदी ने हवाईअड्डे पर स्वागत के लिए बड़ी संख्या में मौजूद भारतीय समुदाय के लोगों से बातचीत भी की।

अन्तर्राष्ट्रीय

इब्राहिम रईसी के निधन पर शोक पीएम मोदी ने जताया शोक, कहा- दुःख की इस घड़ी में भारत ईरान के साथ खड़ा है

Published

on

Loading

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन पर शोक जताया है। इब्राहिम रईसी की रविवार को को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई थी। पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति डॉ. सैयद इब्राहिम रायसी के निधन से मुझे गहरा दुख और सदमा लगा है। भारत-ईरान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। उनके परिवार और ईरान के लोगों के प्रति मेरी संवेदना है। दुख की इस घड़ी में भारत ईरान के साथ खड़ा है।

बता दें कि अजरबैजान के घने और पहाड़ी इलाके में रविवार को राष्ट्रपति का विमान क्रैश हो गया था। इसके बाद ईरान की सेना ने हेलीकॉप्टर की तलाश में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया, जिसमें विमान का मलबा मिल गया। हालांकि, दुर्घटनास्थल पर जीवन के कोई संकेत नहीं मिले हैं। रॉयटर्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक, हेलीकॉप्टर दुर्घटना के बाद राष्ट्रपति रईसी के जीवित होने की उम्मीदें न के बराबर हैं।

बता दें कि अजरबैजान के जंगल में खराब मौसम की वजह से इब्राहिम रईसी के विमान की आपात लैंडिंग कराई गई थी, जिससे हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। कई घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद ईरान की जांच एजेंसियों को विमान का मलबा मिला। इसके बाद ईरानी मीडिया ने हेलीकॉप्टर हादसे में राष्ट्रपति और विदेश मंत्री की मौत की पुष्टि की। ईरानी रेड क्रिसेंट प्रमुख ने बताया कि बचाव टीमें दुर्घटनास्थल पर पहुंच चुकी हैं। इस हादसे में विमान का पूरा केबिन जलकर राख हो गया, जिसमें किसी के जिंदा होने के निशान नहीं मिले हैं। इस बीच ईरानी न्यूज एजेंसी ने बताया कि हादसे में किसी के बचने की कोई उम्मीद नहीं है, क्योंकि राष्ट्रपति का चॉपर पूरी तरह से तबाह हो गया।

ईरान के प्रेस टीवी के अनुसार, रेस्क्यू दल ने ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के हेलीकॉप्टर का पता लगा लिया है। दुर्घटनास्थल पर किसी भी जीवित व्यक्ति का कोई सुराग नहीं मिला है। आपको बता दें कि राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी पूर्वी अजरबैजान के दौरे गए थे। वे अपने विमान से राजधानी तेहरान लौट रहे थे, तभी उत्तर-पश्चिम में अजरबैजान देश की सीमा से सटे जुल्फा शहर के पास हादसा हो गया। उनके साथ हेलीकॉप्टर में विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन, पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Continue Reading

Trending