Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

बारिश के आसार से कश्मीरियों के माथे पर पड़े बल

Published

on

श्रीनगर,जम्मू-कश्मीर,बुधवार,अनंतनाग,हिमपात,विश्वविद्यालयों,बड़गाम

Loading

श्रीनगर | जम्मू एवं कश्मीर में बाढ़ का सबब बनी झेलम और अन्य प्रमुख नदियों का जलस्तर बुधवार को खतरे के निशान से काफी नीचे हो गया, लेकिन मौसम विभाग की ओर से दोबारा बारिश और हिमपात की आशंका जताए जाने से स्थानीय लोग चिंतित हो उठे हैं। श्रीनगर में बुधवार को बाढ़ नियंत्रण विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “आज (बुधवार) सुबह राम मुंशी बाग (श्रीनगर) में जलस्तर 15 फुट और संगम (अनंतनाग) में 12 फुट रहा।”

अधिकारी ने कहा, “ये दोनों जलस्तर खतरे के निशान से काफी नीचे हैं। हालांकि, हम हालात पर लगातार नजर रखे हुए हैं। घाटी में बाढ़ संबंधी चेतावनी जारी की हुई है।” मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के दौरान राज्य में हल्की से लेकर भारी बारिश की आशंका जताई है। स्थानीय मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोट्स ने कहा, “हमें राज्य में दो और तीन अप्रैल को हल्की से लेकर भारी बारिश या बर्फबारी होने का अनुमान है।” जम्मू एवं कश्मीर में रविवार को आई बाढ़ अब तक 18 लोगों की जानें ले चुकी है। बड़गाम जिले के लादेन गांव में सोमवार को बाढ़ में हुए भूस्खलन में घर ढह जाने से दो परिवारों के 16 लोग जिंदा दफन हो गए।

इन घरों के मलबे से अब तक चार महिलाओं, एक पुरुष, एक नवजात का शव बरामद हुआ है। मलबे से बाकी शवों को बाहर निकालने की कोशिशें जारी हैं। प्रशासन ने बुधवार को महत्वपूर्ण जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर हल्के वाहनों के लिए एक तरफ से यातायात खोल दिया है। लेकिन किसी भी वाहन को विपरीत दिशा यानी श्रीनगर से जम्मू जाने की अनुमति नहीं होगी। अधिकारियों ने घाटी में स्थित सभी विश्वविद्यालयों और स्कूलों की बोर्ड परीक्षाएं चार अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दी हैं। सभी स्कूल बुधवार को भी बंद रहेंगे।

उत्तर प्रदेश

महोबा में गरजे सीएम योगी- ‘पाकिस्तान की जितनी आबादी है उससे ज्यादा लोग हमारे यहां गरीबी रेखा से ऊपर उठे हैं’

Published

on

Loading

महोबा। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को महोबा में एक जनसभा को संबोधित किया। सीएम योगी ने कहा कि कांग्रेस वाले कहते हैं पाकिस्तान के पास एटम बम है। उसके खिलाफ कुछ मत बोलो। तो मैंने कहा- क्या हमारे एटम बम फ्रिज में रखने के लिए हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की जितनी आबादी है उससे ज्यादा लोग हमारे यहां गरीबी रेखा से ऊपर उठे हैं। पाकिस्तान के अंदर रोज आंदोलन हो रहे हैं। एक-एक किलो आटा के लिए मारपीट हो रही है। छीना-झपटी चल रही है। जो लोग रोज पाकिस्तान का राग अलाप रहे हैं उनसे कह दो कि अगर पाकिस्तान से इतना ही प्यार है तो हिंदुस्तान पर बोझ क्यों बने हैं। चले जाएं पाकिस्तान, वहां कटोरा लेकर भीख मांगें।

सीएम योगी ने कहा कि हमने बिना चेहरा, गांव या क्षेत्र देखे सबका साथ सबका विकास किया है।आज बुदेलखंड में बनी तोप जब सीमा पर गरजती है तो पाकिस्तान वालों की पैंट भीग जाती है। 2017 के पहले यहां डकैतों का आतंक था, बड़े बड़े माफिया थे। सपा, बसपा कांग्रेस ने यहां माफिया दिया जो लूट खसोट मचा रहे थे। बेटी और व्यापारी की सुरक्षा खतरे में थी। आज बुंदेलखंड को नोएडा के तर्ज पर विकसित करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। अब हमारा नौजवान बुंदेलखंड से पलायन नहीं करेगा। पूरी दुनिया आपके पास नौकरी की भीख मांगने आएगी। सीएम ने कहा कि क्या राम भक्तों पर गोली चलाने वाले भारत पर शासन करेंगे? हिंदुओं के हत्यारों को सत्ता सौंपेंगे क्या? कतई नहीं होना चाहिए ये पाप।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि बुंदेलखंड के साथ पिछली सरकारों ने अन्याय किया। सपा व कांग्रेस ने यहां की जनता का शोषण किया। योगी ने कहा कि 2014 के बाद से बुंदेलखंड में विकास तेजी से हुआ है। जो लोग राम भक्तों पर गोलियां चलाते थे उनको जनता इस चुनाव में भी सबक सिखाएगी।

Continue Reading

Trending