Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

Shocking! भारत के अलावा इन देशो में हिंदी बोलते है लोग, नाम जानकर दंग रह जाएंगे

Published

on

Loading

भारत एक ऐसा देश है, जो अपनी संस्कृति और रहन-सहन के लिए जाना जाता है। इसके अलावा भारत उन देशों में से एक है, जो सबसे ज़्यादा जनसंख्या वाले देश है। इसके साथ ही भारत देश में हिंदी भाषा की बड़ी आबादी में बोल जाती है। यह हमारी राष्ट्रभाषा भी है। लेकिन क्या आप जानते है दुनिया में और भी ऐसे देश है, जहां बड़ी संख्या में लोग हिंदी बोलते है तो चलिए जानते है इन्ही देशो के बारे में –

साभार – इंटरनेट

नेपाल – नेपाल की राष्ट्रीय भाषा नेपाली है लेकिन नेपाल में नेपाली के अलावा मैथली, भोजपुरी और हिंदी बड़ी मात्रा में बोली जाती है।

साभार – इंटरनेट

साउथ अफ्रीका – साउथ अफ्रीका में अंग्रेजी और अफ्रीकन यहां की ऑफीशियल भाषा है। यहां अन्य कई क्षेत्रिय भाषाओं के साथ हिंदी भी बोली जाती है।

साभार – इंटरनेट

फिजी – यह एक छोटा सा देश है और इस देश में एक नहीं बल्कि 4 ऑफीशियल भाषा है। और उनमें से एक हिंदी भी है।

सिंगापुर – सिंगापुर की ऑफीशियल भाषा माले और अंग्रेजी है। यहां तमिल, मेंड्रेन के साथ हिंदी भी बोली जाती है।

साभार – इंटरनेट

पाकिस्तान – पाकिस्तान में अंग्रेजी और उर्दू भाषा को ऑफीशियल भाषा में शामिल किया गया है। लेकिन यहाँ की बहुत बड़ी आबादी पंजाबी, सिंधी, पास्‍तो, बलूची, हिंदी भाषाएं भी बोलती हैं।

साभार – इंटरनेट

बांग्‍लादेश – बांग्‍लादेश मख्यतः बंगालियों का देश है बंग्‍ला यहां की ऑफीशियल भाषा है। यहां इंग्लिश के साथ हिंदी भी बोली जाती है।

साभार – इंटरनेट

त्रिनिदाद और टोबैगो – थाईलैंड और टोबेगो में अंग्रेजी ऑफीशियल भाषा है। यहां पर स्पेनिश, फ्रेंच, हिंदी और भोजपुरी भी बोली जाती है।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending