Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

मप्र : निकाय में आवदेन पर भी मिलेगा कन्यादान योजना का लाभ

Published

on

भोपाल,मध्य-प्रदेश,निकाय,मुख्यमंत्री,कन्यादान,न्याय-विभाग,साइकिल,प्रतिपूर्ति

Loading

भोपाल | मध्य प्रदेश में अब हितग्राहियों को संबिंधत निकाय में आवेदन करने पर भी मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लाभ मिल सकेगा। पूर्व में सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारियों को आवेदन करना होता था। आधिकारिक तौर पर जारी की गई विज्ञप्ति में बताया गया है कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत सामूहिक विवाह सम्मेलन के माध्यम से कन्याओं के विवाह कराए जाते हैं। इस योजना के तहत राज्य सरकार की ओर से 25 हजार रुपये व्यय किए जाते हैं।

इस योजना का लाभ लेने के लिए हितग्राही को आवेदन के साथ मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना कार्ड, मुख्यमंत्री शहरी घरेलू कामकाजी महिला कल्याण योजना 2009, मुख्यमंत्री हाथ एवं साइकिल रिक्शा चालक योजना 2009, मुख्यमंत्री शहरी गरीबों के लिए कल्याण योजना 2012, भवन एवं सन्निर्माण कर्मकार मंडल के अंतर्गत पंजीकृत मुख्यमंत्री मंडी हम्माल तुलावटी सहायता योजना 2008 एवं बीपीएल कार्ड में से एक प्रमाणपत्र के तौर पर लगाना होगा। इस योजना के अंतर्गत सामूहिक विवाह सम्मेलन में सम्मिलित होने के लिए किसी एक पंजीयन कार्ड के माध्यम से पंजीकृत योजना का लाभ दिया जाएगा। सामूहिक विवाह सम्मेलन में सम्मिलित कन्याओं को शासन द्वारा दांपत्य जीवन की खुशहाली के लिए 10 हजार रुपये सावधि जमा कराए जाएंगे।

विवाह संस्कार के लिए पांच हजार रुपये की सामग्री, कन्या की गृहस्थी के लिए सात हजार रुपये कन्या के बैंक खाते में विवाह सम्मेलन के बाद जमा कराए जाएंगे। सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित करने के लिए होने वाले व्यय की प्रतिपूर्ति के लिए तीन हजार रुपये का प्रावधान किया गया है।

प्रादेशिक

गाजियाबाद में बीच सड़क पर चलती कार बनी आग का गोला, ड्राइवर ने कूदकर बचाई जान

Published

on

Loading

गाजियाबाद। गाजियाबाद में शनिवार को एक चलती कार में अचानक आग लग गई। आग बेहद भीषण थी और कुछ पलों में ही आग की तेज लपटों ने पूरी गाड़ी को घेर लिया। दोनों तरफ से ट्रैफिक चल रहा था इसी दौरान कार में ब्लास्ट भी हुआ। हालांकि गनीमत रही कि इस हादसे में ड्राइवर को कोई नुक्सान नहीं हुआ है। उसने पहले से कार से कूदकर अपनी जान बचा ली।

मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की एक गाड़ी ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। गनीमत रही कि घटना में कोई जनहानि नहीं हुई। फायर विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, शनिवार को गाजियाबाद के फायर स्टेशन कोतवाली में दिन में 2 बजे चिरंजीव विहार के सामने हापुड़ रोड पर कार में आग की सूचना मिली।

सूचना मिलते ही फायर स्टेशन कोतवाली का एक फायर टेंडर यूनिट को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया। घटनास्थल पर पहुंच कर फायर कर्मियों ने देखा कि गाड़ी से आग की लपटें काफी तेज हैं और आग पूरी गाड़ी में फैल चुकी है। फायर यूनिट ने शीघ्रता से होजलाइन फैलाकर फ़ायर फ़ाइटिंग कर आग को पूर्ण रूप से शांत किया। जानकारी के मुताबिक यह महिंद्रा कंपनी की केयूवी कार थी। गाड़ी डीजल की थी। गाड़ी के मालिक का नाम परवेज आलम है। वो गाड़ी से डासना की तरफ जा रहे थे।

Continue Reading

Trending