Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

विश्व कप : आस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 213 रनों पर रोका

Published

on

एडिलेड,पाकिस्तान,आईसीसी-विश्व-कप-2015,फाइनल,मिस्बाह-उल-हक

Loading

एडिलेड | जोस हाजेलवुड (35-4) के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बूते आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को एडिलेड ओवल मैदान पर जारी आईसीसी विश्व कप-2015 के तीसरे क्वार्टर फाइनल मैच में पाकिस्तान को 213 रनों पर सीमित कर दिया। पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.5 ओवरों का सामना करते हुए सभी विकेट गंवा दिए। उसके लिए हारिस सोहैल ने 41, कप्तान मिस्बाह उल हक ने 34, शोएब मकसूद ने 29, उमर अकमल ने 20, शाहिद अफरीदी ने 23 और वहाब रियाज ने 16 रन बनाए।

आस्ट्रेलिया की ओर से हाजेलवुड के अलावा ग्लिेन मैक्सवेल और मिशेल स्टार्क ने दो-दो सफलता हासिल की। मिशेल जानसन को एक सफलता मिली। पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही। उसके दोनों सलामी बल्लेबाज-अहमद शहजाद (5) और सरफराज अहमद (10) 24 रन के कुल योग पर ही आउट हो गए थे लेकिन इसके बाद सोहेल और कप्तान मिस्बाह ने तीसरे विकेट के लिए 73 रन जोड़कर पारी को सम्भालने का काम किया। आम तौर पर संयम के साथ खेलने वाले मिस्बाह रन रेट में तेजी लाने के प्रयास में 97 के कुल योग पर मैक्सवेल की गेंद पर एरॉन फिंच के हाथों सीमा रेखा पर लपके गए। उन्होंने 59 गेंदों पर एक चौका और दो छक्के लगाए। इसके बाद 112 के कुल योग पर हारिस का विकेट गिरा। अच्छा खेल रहे हारिस ने 57 गेंदों का सामना कर चार चौके लगाए। उमर मौके की नजाकत को भांपते हुए अपनी टीम के लिए योगदान नहीं दे सके और 124 रन के कुल योग पर आउट हुए।

अफरीदी और मकसूद ने छठे विकेट के लिए 34 रन जोड़े। अफरीदी 158 और मकसूद 188 के कुल योग पर आउट हुए। इसी योग पर स्टार्क ने वहाब को भी आउट किया। मकसूद और वहाब के बीच 30 रनों की साझेदारी हुई। सोहेल खान (4) का विकेट 195 और अहसान आदिल (15) का विकेट 213 रन के कुल योग पर गिरा। आदिल और छह रनों पर नाबाद लौटने वाले राहत अली ने अंतिम विकेट के लिए 18 रन जोड़े। विश्व कप में आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान ने अब तक आठ मैच खेले हैं और दोनों ने चार-चार मैच जीते हैं।

नेशनल

जानिए कौन हैं वो चार लोग, जिन्हें पीएम मोदी ने नामांकन के लिए अपना प्रस्तावक चुना

Published

on

Loading

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के काल भैरव मंदिर में दर्शन करने के बाद अपना नामांकन दाखिल कर दिया। पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल किया है। पीएम मोदी के नामांकन में गृह मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत 20 केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे। इसके अलावा 12 राज्यों के सीएम भी शामिल हुए। पीएम मोदी के नामांकन के दौरान उनके साथ चार प्रस्तावक भी कलेक्ट्रेट में मौजूद रहे।

इनमें एक पुजारी, दो ओबीसी और एक दलित समुदाय के व्यक्ति का नाम है। दरअसल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान चार प्रस्तावक मौजूद रहे। इनमें पहला नाम आचार्य गणेश्वर शास्त्री का है, जो कि पुजारी हैं। इसके बाद बैजनाथ पटेल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान प्रस्तावक बने, जो ओबीसी समुदाय से आते हैं। वहीं लालचंद कुशवाहा भी पीएम के नामांकन में प्रस्तावक के तौर पर शामिल हुए। ये भी ओबीसी समाज से आते हैं। पीएम मोदी के प्रस्तावकों में आखिरी नाम संजय सोनकर का भी है, जो कि दलित समुदाय से हैं।

चुनाव में प्रस्तावक की भूमिका अहम होती है। ये ही वे लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखते हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, प्रस्तावक वे स्‍थानीय लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए अपनी ओर से प्रस्तावित करते हैं। आमतौर पर नामांकन के लिए किसी महत्वपूर्ण दल के वीआईपी कैंडिडेट के लिए पांच और आम उम्मीदवार के लिए दस प्रस्तावकों की जरूरत होती है।

Continue Reading

Trending