Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

विश्व कप : पाकिस्तान के 25 ओवर में 3 विकेट पर 102 रन

Published

on

एडिलेड,पाकिस्तान,आस्ट्रेलिया,आईसीसी-विश्व-कप-2015,उमर-अकमल,बल्लेबाज-अहमद-शहजाद,मिस्बाह

Loading

एडिलेड | पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने एडिलेड ओवल मैदान पर आस्ट्रेलिया के साथ शुक्रवार को जारी आईसीसी विश्व कप-2015 के तीसरे क्वार्टर फाइनल मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 25 ओवरों की समाप्ति के बाद तीन विकेट के नुकसान पर 102 रन बना लिए हैं। हारिस सोहेल 40 रन बनाकर विकेट पर हैं जबकि नए बल्लेबाज उमर अकमल चार रनों पर उनका साथ दे रहे हैं। आस्ट्रेलिया की ओर से मिशेल स्टार्क, ग्लेन मैक्सवेल और जोस हाजेलवुड ने एक-एक विकेट लिया है।

पाकिस्तान के दोनों सलामी बल्लेबाज-अहमद शहजाद (5) और सरफराज अहमद (10) के विकेट 24 रन के कुल योग पर ही गंवा दिए थे लेकिन इसके बाद सोहेल और कप्तान मिस्बाह उल हक (34) ने तीसरे विकेट के लिए 73 रन जोड़कर पारी को सम्भालने का काम किया। मिस्बाह रन रेट में तेजी लाने के प्रयास में 97 के कुल योग पर मैक्सवेल की गेंद पर एरॉन फिंच के हाथों सीमा रेखा पर लपके गए। उन्होंने 59 गेंदों पर एक चौका और दो छक्के लगाए।

आस्ट्रेलिया ग्रुप चरण में चार मैच जीतकर पूल-ए में दूसरे स्थान के साथ क्वार्टर फाइनल में पहुंचा है। इस दौरान उसे न्यूजीलैंड के हाथों बेहद नजदीकी हार झेलनी पड़ी, जबकि बांग्लादेश के खिलाफ बारिश के कारण रद्द रहे मैच में उसे अंक बांटने पड़े थे। दूसरी ओर पाकिस्तान की टीम ने भारत और वेस्टइंडीज के हाथों हारने के बाद जबरदस्त वापसी करते हुए बाकी के अपने चारों मैच जीते। इस दौरान उसने दक्षिण अफ्रीका को बेहद दबाव वाले मैच में मात देने में सफलता हासिल की।

नेशनल

जानिए कौन हैं वो चार लोग, जिन्हें पीएम मोदी ने नामांकन के लिए अपना प्रस्तावक चुना

Published

on

Loading

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के काल भैरव मंदिर में दर्शन करने के बाद अपना नामांकन दाखिल कर दिया। पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल किया है। पीएम मोदी के नामांकन में गृह मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत 20 केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे। इसके अलावा 12 राज्यों के सीएम भी शामिल हुए। पीएम मोदी के नामांकन के दौरान उनके साथ चार प्रस्तावक भी कलेक्ट्रेट में मौजूद रहे।

इनमें एक पुजारी, दो ओबीसी और एक दलित समुदाय के व्यक्ति का नाम है। दरअसल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान चार प्रस्तावक मौजूद रहे। इनमें पहला नाम आचार्य गणेश्वर शास्त्री का है, जो कि पुजारी हैं। इसके बाद बैजनाथ पटेल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान प्रस्तावक बने, जो ओबीसी समुदाय से आते हैं। वहीं लालचंद कुशवाहा भी पीएम के नामांकन में प्रस्तावक के तौर पर शामिल हुए। ये भी ओबीसी समाज से आते हैं। पीएम मोदी के प्रस्तावकों में आखिरी नाम संजय सोनकर का भी है, जो कि दलित समुदाय से हैं।

चुनाव में प्रस्तावक की भूमिका अहम होती है। ये ही वे लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखते हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, प्रस्तावक वे स्‍थानीय लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए अपनी ओर से प्रस्तावित करते हैं। आमतौर पर नामांकन के लिए किसी महत्वपूर्ण दल के वीआईपी कैंडिडेट के लिए पांच और आम उम्मीदवार के लिए दस प्रस्तावकों की जरूरत होती है।

Continue Reading

Trending