Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

ओबामा ने नेतन्याहू को बधाई दी

Published

on

वाशिंगटन,राष्ट्रपति,बराक-ओबामा,प्रधानमंत्री-नेतन्याहू,इजरायल-फिलिस्तीन,कांग्रेस,विदेश-मंत्रालय

Loading

वाशिंगटन | राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू को फोन कर चुनावी जीत पर बधाई दी। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, इस संबंध में व्हाइट हाउस से जारी बयान में कहा गया है, “ओबामा और नेतन्याहू ने इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष के समाधान की कठिन राहों सहित विभिन्न क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत जारी रखने पर सहमति जताई।”

बयान के मुताबिक, ओबामा ने द्वि-राष्ट्र समाधान को लेकर अमेरिका की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता को फिर से दोहराया, जिसमें एक सुरक्षित इजरायल और संप्रभु फिलिस्तीन की बात है। नेतन्याहू और ओबामा के संबंधों में पिछले कुछ दिनों में तनाव बढ़ गया, क्योंकि इजरायली नेता ने फिलिस्तीन-इजरायल संघर्ष के समाधान के लिए न सिर्फ अमेरिका के द्वि-राष्ट्र सिद्धांत के प्रति नापसंदगी जाहिर की है, बल्कि उन्होंने ओबामा सरकार के नेतृत्व में ईरान के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम को लेकर किसी व्यापाक समाधान तक पहुंचने के लिए की जा रही वार्ता का भी विरोध किया है। दोनों नेताओं के बीच तनाव उस वक्त और स्पष्ट हो गया, जब ओबामा प्रशासन की आपत्ति के बावजूद रिपब्लिकन सांसदों के आमंत्रण पर नेतन्याहू ने इस माह की शुरुआत में अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किया था।

इधर, नेतन्याहू के सोमवार के बयान से एक बार फिर नया विवाद पैदा होता नजर आया, जब वह द्वि-राष्ट्र समाधान की अपनी प्रतिबद्धता से पीछे हटते दिखे, जिसका अमेरिका दो दशकों से समर्थन करता आ रहा है। इधर, विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता जेन साकी ने गुरुवार को कहा था कि अमेरिकी सरकार यह महसूस करती है कि इजरायल के प्रधानमंत्री ने अपने रुख को बदल दिया है, जबकि अमेरिका इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष के द्वि-राष्ट्र समाधान के लिए प्रतिबद्ध है।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान के बलूचिस्तान में खाई में गिरी बस, 28 की मौत

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में बलूचिस्तान में दर्दनाक हादसा हुआ है। यहां एक बस के खाई में गिर जाने से 28 लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग घायल हैं। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बस ग्वादर से क्वेटा जा रही थी। इसी दौरान बस का एक टायर फट गया और अनियंत्रित होकर नाले में गिर गई। हादसे में घायल लोगों को इलाज के लिए बसिमा सिविल अस्पताल पहुंचाया गया है। सूत्रों ने कहा, कुछ घायलों की हालत गंभीर है, इसलिए मरने वालों की संख्या में इजाफा हो सकता है।” ।

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री मीर सरफराज बुगती ने इस घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है। पीएम शहबाज शरीफ ने कहा कि इस कठिन समय में हम शोक संतप्त परिवारों के साथ खड़े हैं। प्रधानमंत्री शरीफ और बुगती ने अधिकारियों को घायलों को हर संभव चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराने का भी आदेश दिया है।

सीएम बुगती ने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना की। पाकिस्तान में सड़कों की हालत खराब होने से अक्सर हादसे होते रहते हैं। इसकी मुख्य वजह निवेश की कमी बताई जा रही है।

 

Continue Reading

Trending