Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

करियर

अपने एरिया में खोलिये ‘मिनी बैंक’ और कमाइए 50,000 रुपये महीना, जानिए पूरा प्रॉसेस

Published

on

Loading

अगर आप बेरोजगार हैं तो अब आपको नौकरी के लिए इधर उधर भटकने की आवश्यकता नहीं है। जिस सेक्टर के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उसमें कमाई का सुनहरा अवसर है और इसके लिए आपको किसी विशेष डिग्री की अभी आवश्यकता नहीं है। हाँ, आपको थोड़ा बहुत कम्प्यूटर का ज्ञान होना आवश्यक है। आप बेरोजगार हैं तो ग्राहक सेवा केंद्र से काफी अच्छी कमाई की जा सकती है।

व्यक्ति को उसी क्षेत्र का निवासी होना चाहिए, जहां पर वह ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहता है। आवेदनकर्ता बारहवीं पास होना चाहिए। आवेदनकर्ता के पास कंप्यूटर सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

इसमें अकाउंट खुलवाना, पैसों को जमा करना और निकालना, पैसे ट्रांसफर करना, RD-FD करना, इंश्योरेंस करना जैसी सुविधाएं भी दी जाती हैं। बैंक मित्र को हफ्ते में 3-4 दिन ग्राहकों के एप्लीकेशन और नए अकाउंट के फार्म आदि को जमा करने के लिए बैंक जाना पड़ता है।इस केन्द्र पर मिलने वाली सुविधाएं- ग्राहकों को ATM कार्ड प्रदान करना, ग्राहकों के पैसे किसी अन्य अकाउंट में ट्रांसफर करना, ग्राहकों को इंश्योरेंस सेवाएं प्रदान करना, ग्राहक के अकाउंट खोलना, ग्राहकों के अकाउंट से पैन कार्ड लिंक करना, आधार कार्ड लिंक करना , मोबाइल नंबर लिंक करना, ग्राहकों के अकाउंट में पैसे जमा करना और निकालना, ग्राहकों के RD – FD खाता खोलना आदि।

इसमें बैंक के द्वारा कमीशन भी दिया जाता है। इसमें हम किसी का लोन प्रपोजल को बैंक में भेजकर लोन पास करवाने पर कमीशन दिया जाता है और लोन की रिकवरी करवाने पर भी हमें 10 प्रतिशत तक का कमीशन दिया जाता है। इससे आराम से आप 25000 से 50000 हजार तक की कमाई कर सकते है।

आप जिस बैंक का ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं, उस बैंक से संपर्क करना होगा। बैंक जाकर बैंक मैनेजर से मिलना होगा और ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के बारे में बातचीत करनी होगी। इसके बाद आपको बैंक के द्वारा यूजर नेम और पासवर्ड प्रदान किया जाएगा, जिससे आप अपना मिनी बैंक अर्थात ग्राहक सेवा केंद्र चला सकते हैं।

 

करियर

CBSE ने जारी किए 12वीं के नतीजे, 87.98 प्रतिशत छात्र हुए पास

Published

on

Loading

नई दिल्ली। सीबीएसई ने 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं। वे छात्र जिन्होंने इस साल की सीबीएसई बोर्ड की बारहवीं की परीक्षा दी हो, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर परिणाम देख सकते हैं।

इस साल सीबीएसई कक्षा 12 का उत्तीर्ण प्रतिशत 87.98 प्रतिशत है जो पिछले वर्ष के 87.33% से 0.65 प्रतिशत अधिक है। जारी किए गए परिणाम के अनुसार, 24,000 से अधिक उम्मीदवारों ने 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए और 1.16 लाख से अधिक ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

 यहां देखें वेबसाइट्स की सूची –

cbseresults.nic.in
results.cbse.nic.in
cbse.nic.in
cbse.gov.in
digilocker.gov.in
results.gov.in

ऑफलाइन ऐसे चेक कर सकते हैं नतीजे

ऑफलाइन या फोन के मैसेज सेक्शन से रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले मोबाइल के मैसेज सेक्शन में जाएं.
यहां टाइप करें CBSE12 रोल नंबर, डीओबी, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर और भेज दें – 7738299899 पर.
इतना करते ही नतीजे आपके फोन में टेक्स्ट मैसेज के रूप में आ जाएंगे.

Continue Reading

Trending