Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

कोरोना महामारी के दौरान लगे लॉकडाउन में नौकरी गंवाने वालों को सरकार देगी बड़ा गिफ्ट

Published

on

कोरोना महामारी के दौरान लगे लॉकडाउन में नौकरी गंवाने वालों के लिए एक अच्छी खबर है,जिसे जानकर आपको खुशी होगी।

पाकिस्तान और अफगानिस्तान ने भी भारत की तुलना में कोविड-19 को बेहतर तरीके से संभाला – राहुल

देशव्यापी लॉकडाउन के चलते बहुत सी कंपनियों के कारोबार पर बुरा असर पड़ा है। इससे लोगों को अपनी नौकरियों से भी हाथ धोना पड़ा गया है। आर्थिक मंदी की इस जबरदस्त मार से उबर रहे लोगों के लिए राहत की खबर है।

सरकार अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के तहत ईएसआईसी के साथ रजिस्टर्ड कामगारों को फायदा मिलेगा। अगर लॉकडाउन के दौरान उनकी नौकरी चली गई थी तो वे बेरोजगारी राहत के रूप में अपने वेतन के 50 फीसदी का क्लेम कर सकते हैं। केवल तीन महीने के लिए ये दावा किया जा सकता है।ऐसे में उन कामगारों को भी इसका फायदा मिलेगा, जिन्हें फिर से नौकरी मिल गई है।

#corona #covid19 #lockdown #goodnews

आध्यात्म

रहस्यमई गुफा में आज भी मौजूद है भगवान गणेश का कटा सिर, यकीन न हो तो देख लीजिए तस्वीर!

Published

on

By

भगवन श्री गणेश का कटा हुआ सिर आज भी इस धरती पर मौजूद हैं। ऐसी मान्यता हैं कि स्वयं शिव ने अपने पुत्र गणेश से क्रोधित होकर उनका सिर धड़ से अलग कर दिया था और उसे एक सुरक्षित गुफा में रख दिया था।

कलयुग में उस गुफा की खोज आदिशंकराचार्य ने की थी। वह गुफा उत्तराखंड के पिथौड़ागढ़ के गंगोलीहाट से 14 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। पाताल भुवनेश्वर में मौजूद गणेश जी की मूर्ति को आदि गणेश के नाम से जाना जाता है। लोगों का कहना है कि गणेश जी के कटे हुए सिर की रक्षा स्वयं महादेव करते हैं।

उस गुफा में भगवान गणेश के कटे शिलारूपी मूर्ति के ठीक ऊपर 108 पंखुड़ियों वाला शवाष्टक दल ब्रह्मकमल के रूप की एक चट्टान है। इस ब्रह्मकमल से भगवान गणेश के शिलारूपी मस्तक पर दिव्य बूंद टपकती है। मुख्य बूंद आदि गणेश के मुख में गिरती हुई दिखाई देती है। मान्यता है कि यह ब्रह्मकमल भगवान शिव ने ही वहां स्थापित किया था।

इस गुफा की ख़ास बात यह है कि यहां चारों युगों के प्रतीक के रूप में चार पत्थर स्थापित हैं। कहा जाता है कि इनमें से जो पत्थर कलयुग का प्रतीक हैं वो धीरे-धीरे ऊपर की तरफ बढ़ रहा है जिस दिन वो पत्थर दीवार से टकरा जाएगा उस दिन कलयुग का अंत हो जाएगा।

#GOD #Ganesha #lordshiva #haryaliteej 

 

Continue Reading

Trending