Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

बिहार के नए मुख्य सचिव होंगे दीपक कुमार

Published

on

Loading

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1984 बैच के अधिकारी दीपक कुमार को बिहार का नया मुख्य सचिव बनाया गया है। उनका कार्यकाल 31 मई से प्रभावी होगा। दीपक कुमार सेवानिवृत्त हो रहे मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह का स्थान लेंगे।

बिहार सरकार द्वारा मंगलवार को जारी अधिसूचना के मुताबिक, “भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1984 बैच के अधिकारी दीपक कुमार का स्थानांतरण मुख्य सचिव के पद पर कर दिया गया है। दीपक फिलहाल विकास आयुक्त के पद पर तैनात हैं, जबकि उनके पास निगरानी विभाग के प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार भी है।”

दीपक 31 मई को सेवानिवृत्त हो रहे मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह का स्थान लेंगे। उल्लेखनीय है कि सिंह सेवानिवृत्त होने के बाद मुख्यमंत्री के सलाहकार के तौर पर काम करेंगे।

बिहार सरकार द्वारा मंगलवार को जारी अधिसूचना के अनुसार, “आईएएस अधिकारी शशिशेखर वर्मा को बिहार के विकास आयुक्त की जिम्मेदारी दी गई है। वर्मा इस दौरान बिहार लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास संस्थान के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे।”

इसके अलावा अवकाश पर चल रहे त्रिपुरारी शरण को पर्यावरण एवं वन विभाग के प्रधान सचिव की जिम्मेदारी दी गई है। इनके पास निगरानी विभाग के प्रधान सचिव का भी अतिरिक्त प्रभार होगा।

अधिसूचना के अनुसार, “सहकारिता विभाग के प्रधान सचिव के पद पर तैनात अमृत लाल मीणा को पथ निर्माण विभाग का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है, जबकि विज्ञान एवं प्रावैधिकी विकास विभाग के प्रधान सचिव के पद पर तैनात अंशुली आर्या का खान एवं भू-तत्व विभाग के प्रधान सचिव सह खान आयुक्त के पद पर स्थानांतरण कर दिया गया है। उनके पास बिहार राज्य खनिज विकास निगम लिमिटेड, पटना के प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार रहेगा।”

इसी तरह, पूर्णिया प्रमंडल के आयुक्त टी़ एऩ बिंधेश्वरी को मगध प्रमंडल, गया का आयुक्त जबकि बिहार राज्य योजना पर्षद, पटना के मुख्य परामर्शी हरजोत कौर बम्हरा को विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है।

अधिसूचना के अनुसार, “मगध प्रमंडल, गया के आयुक्त जितेंद्र श्रीवास्तव को लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के सचिव की नई जिम्मेदारी दी गई है तथा बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड, पटना के अध्यक्ष मयंक वरवड़े को दरभंगा प्रमंडल का आयुक्त बनाया गया है।”

अधिसूचना के मुताबिक, “वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अतुल प्रसाद को सहकारिता विभाग के प्रधान सचिव के पद पर जबकि ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव विनय कुमार को मुख्यमंत्री सचिवालय में मुख्यमंत्री का सचिव बनाया गया है। इसी तरह कोसी प्रमंडल के आयुक्त सफीन ए़ एऩ को पूर्णिया प्रमंडल के आयुक्त की जिम्मेदारी सौंपी गई है।” (इनुपट आईएएनएस)

प्रादेशिक

राजस्थान के दौसा में सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को बेकाबू कार ने कुचला, तीन की मौत, 8 घायल

Published

on

Loading

दौसा। राजस्थान के दौसा में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। यहाँ एक बेकाबू कार ने सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को कुचल दिया। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 8 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों में एक बच्ची भी शामिल है। पुलिस ने बताया कि हादसे में दो घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि छह को आगे के इलाज के लिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रेफर किया गया। कार को जब्त कर लिया गया है, हालांकि चालक फरार है। उसे पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

हादसा गुरुवार की रात करीब 11.15 बजे हुआ है। सभी मृतक व घायल खानाबदोश परिवार के लोग थे, जो टीकाराम पालीवाल गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास सड़क किनारे झुग्गी में रहते थे। हेड कॉन्स्टेबल बृजकिशोर ने बताया कि रात करीब 11.20 बजे घटना की सूचना पुलिस को मिली थी। फौरन पुलिस मौके पर पहुंची। जांच में सामने आया कि तेज रफ्तार कार के ड्राइवर ने तेज गति और लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए सड़क किनारे सो रहे लोगों को कुचल दिया है। घटना की सूचना पर गुरुवार की देर रात महवा विधायक राजेंद्र मीणा हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों से घायलों का हालचाल जाना और थाना इंचार्ज जितेंद्र सोलंकी को कार ड्राइवर के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए कहा।

जयपुर स्थित एसएमएस हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज डॉ. अनुराग धाकड़ ने बताया कि दौसा के महवा से रेफर होकर 6 घायलों को यहां भर्ती किया गया था। इसमें से 1 दिलीप नाम के युवक को छुट्‌टी दे दी गई है। 5 अन्य को सर्जरी यूनिट में भर्ती रखा गया है। इसमें एक मरीज के सिर में थोड़ी ज्यादा चोट है, बाकी चार की स्थिति सामान्य है। इनका इलाज चल रहा है।

Continue Reading

Trending