Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

दुष्कर्म मामले में हॉलीवुड एक बहुत बड़ा निर्माता हार्वे विंस्टीन साढ़े छह करोड़ रुपए की जमानत पर रिहा

Published

on

Loading

‘शेक्सपीयर इन लव’, ‘क्राउचिंग टाइगर, हिडन ड्रैगन’ और ‘शैल वी डांस’ जैसी फिल्मों के हॉलीवुड निर्माता हार्वे विंस्टीन (66 वर्ष) को एक महिला के साथ दुष्कर्म और दूसरी को उसके साथ जबरन ओरल सेक्स के लिए मजबूर करने के मामले में शुक्रवार को मैनहट्टन पुलिस के सामने आत्मसमर्पण करने के बाद एक ​मिलियन डालर तकरीबन साढ़े छह करोड़ रुपए की राशि पर जमानत दी गई। साथ में यह शर्त भी लगाई गई कि हार्वे विंस्टीन एक जीपीएस ट्रैकर पहनेंगे और अपना पासपोर्ट जमा करा देंगे।

उन्होंने पहले और तीसरे दर्जे के दुष्कर्म के आरोप में दोषी नहीं ठहराए जाने और अपने आरोपपत्र में पहले दर्जे का आपराधिक यौन कृत्य करने का अपराधी नहीं ठहराए जाने की गुहार लगाई। वाइनस्टाइन पर 70 से ज्यादा महिलाओं ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं, हालांकि आरोप उनमें से केवल दो महिलाओं से संबंधित हैं। कुछ आरोप दशकों पुराने हैं।

हार्वे विंस्टीन के बलात्कार पर आरोप लगाते हुए अभिनेत्री रोज मैकगोवन ने बीबीसी को बताया, “उनके बचे लोगों के लिए अद्भुत दिन”।

अभियोजकों ने शुक्रवार को कहा कि वाइनस्टाइन को दुष्कर्म के दो मामले और यौन अपराध के एक मामले में आरोपी बनाया गया है, ये आरोप दो महिलाओं से संबंधित है, जिनकी पहचान नहीं हो पाई। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि जब अभियोजक जमानत समझौते की रूपरेखा तैयार कर रहे थे, तब वाइनस्टाइन का चेहरा पीला पड़ा हुआ था और वह शून्य में देख रहा था। मामला 30 जुलाई तक स्थगित कर दिया गया है।

अदालत के बाहर वाइस्टाइन के वकील बेन ब्रेफमैन ने पत्रकारों को बताया कि उनके मुवक्किल अपराधी नहीं होने की याचिका देंगे।

समाचार पत्र ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ के मुताबिक, विंस्टीन के खिलाफ कई महिलाओं ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं। विंस्टीन के मामलों के सामने आने के बाद कई महिलाओं ने हैशटैग मीटू अभियान के जरिए प्रभावशाली व रसूखदार पुरुषों द्वारा यौन उत्पीड़न किए जाने की बात को दुनिया के सामने रखा है। गिरफ्तारी के पहले विंस्टीन ने खुद से ज्यादा अपने परिवार को लेकर चिंता जताई है।

एक सूत्र ने ‘पीपुल डॉट कॉम’ को बताया, “हार्वे (विंस्टीन) मानक कानूनी प्रोटोकॉल का पालन करेंगे और इस बीच वह अपने आत्मसुधार के प्रति ईमानदार हैं और अपने परिवार, दोस्तों और आंतरिक शक्ति पर भरोसा कर रहे हैं।”

सूत्र ने बताया कि विंस्टीन अभी भी हंसी-मजाक कर रहा है और उसे अपने परिवार को लेकर खासतौर से चिंता है। ‘वेराइटी डॉट कॉम’ के मुताबिक, मैनहट्टन जिला अटॉर्नी के कार्यालय द्वारा विंस्टीन को कम से कम एक मामले में जरूर आरोपी बनाए जाने की संभावना है।

लूसिया इवांस जिन्होंने आरोप लगाया कि हार्वे विंस्टीन ने मौखिक सेक्स को मजबूर किया

द न्यूयॉर्क टाइम्स और न्यूयॉर्क डेली न्यूज ने बताया कि मामले में यह आरोप शामिल किया जाएगा कि विंस्टीन ने 2004 में ऑडिशन के दौरान लूसिया इवांस को मौखिक सेक्स करने के लिए मजबूर किया था। (इनपुट आईएएनएस)

नेशनल

जानिए कौन हैं वो चार लोग, जिन्हें पीएम मोदी ने नामांकन के लिए अपना प्रस्तावक चुना

Published

on

Loading

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के काल भैरव मंदिर में दर्शन करने के बाद अपना नामांकन दाखिल कर दिया। पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल किया है। पीएम मोदी के नामांकन में गृह मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत 20 केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे। इसके अलावा 12 राज्यों के सीएम भी शामिल हुए। पीएम मोदी के नामांकन के दौरान उनके साथ चार प्रस्तावक भी कलेक्ट्रेट में मौजूद रहे।

इनमें एक पुजारी, दो ओबीसी और एक दलित समुदाय के व्यक्ति का नाम है। दरअसल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान चार प्रस्तावक मौजूद रहे। इनमें पहला नाम आचार्य गणेश्वर शास्त्री का है, जो कि पुजारी हैं। इसके बाद बैजनाथ पटेल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान प्रस्तावक बने, जो ओबीसी समुदाय से आते हैं। वहीं लालचंद कुशवाहा भी पीएम के नामांकन में प्रस्तावक के तौर पर शामिल हुए। ये भी ओबीसी समाज से आते हैं। पीएम मोदी के प्रस्तावकों में आखिरी नाम संजय सोनकर का भी है, जो कि दलित समुदाय से हैं।

चुनाव में प्रस्तावक की भूमिका अहम होती है। ये ही वे लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखते हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, प्रस्तावक वे स्‍थानीय लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए अपनी ओर से प्रस्तावित करते हैं। आमतौर पर नामांकन के लिए किसी महत्वपूर्ण दल के वीआईपी कैंडिडेट के लिए पांच और आम उम्मीदवार के लिए दस प्रस्तावकों की जरूरत होती है।

Continue Reading

Trending