Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

करियर

Vacancy 2018: रेलवे में फिर से निकली बंपर वैकेंसी, इन पदों पर जल्दी करें आवेदन

Published

on

Vacancy

Loading

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने एक बार फिर से बंपर वैकेंसी निकाली है। रेलवे ने अलग-अलग जोन में महिला और पुरुष कांस्टेबल की वैकेंसी निकाली है। साथ ही सब इंस्पेक्टर के पदों पर भी आवेदन आमंत्रित किए हैं। बता दें कि रेलवे ने कुल 9739 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। रेलवे की तरफ से इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है।  रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 जून, 2018 से शुरू होगी।

 

Vacancy

साभार इंटरनेट

अभ्यर्थी वेबसाइट http://constable.rpfonlinereg.org पर लॉग इन कर 1 जून से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 1 जून 10 बजे से और 30 जून तक चलेगी। उम्मीदवारों का चयन दो चरणों के आधार पर किया जाएगा। पहले चरण में लिखित परीक्षा होगी। वहीं दूसरे चरण में छात्रों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

इन पदों पर आवेदन करने की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम 25 साल है।

 आवेदन शुल्क:

जनरल/ओबीसी कैंडिडेट्स के लिए 40 रुपये जबकि एससी/एसटी/फीमेल/पीडब्ल्यूडी कैंडिडेट्स के लिए आवेदन नि:शुल्क है।

चयन प्रक्रिया:

चरण 1: लिखित परीक्षा
चरण 2: पीईटी
चरण 3: पीएसटी
चरण 4: चिकित्सा परीक्षा

RPF Recruitment 2018 से जुड़े मुख्य तथ्य-

-पदों की कुल संख्या में से 4517 महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

-पदों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 जून, 2018 है।

-एसआई पद के लिए, चयनित उम्मीदवारों को 7वें सीपीसी वेतन मैट्रिक्स के स्तर 6 में नियुक्त किया जाएगा, जिसमें प्रारंभिक वेतन रु. 35400 और भत्ते शामिल होंगे।

-कॉन्स्टेबल पद के लिए, चयनित उम्मीदवारों को 7वें सीपीसी वेतन मैट्रिक्स के स्तर 3 में नियुक्त किया जाएगा, जिसमें प्रारंभिक वेतन रु. 21700 और भत्ते शामिल होंगे।

स्नातक पास उम्मीदवार एसआई पद (आयु समूह 20-25 साल) के लिए आवेदन कर सकते हैं, वहीं कॉन्स्टेबल पद के लिए एसएससीसी / मैट्रिक योग्यता  (आयु समूह 18-25 वर्ष) वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

एक जरुरी बात बता दें कि निर्धारित शैक्षणिक योग्यता के फाइनल परीक्षा के रिजल्ट के लिए जो अभ्यार्थी अभी इंतजार में हैं वो इन पदों पर आवेदन नहीं कर सकते।

-कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) सितंबर-अक्टूबर 2018 में आयोजित की जाएगी।

-सीबीटी 15 विभिन्न भाषाओं में आयोजित किया जाएगा- हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, तमिल, तेलुगू, कोंकणी, मलयालम, कन्नड़, मराठी, गुजुराटी, बंगाली, ओड़िया, असमिया, मणिपुरी और पंजाबी।

करियर

CBSE ने जारी किए 12वीं के नतीजे, 87.98 प्रतिशत छात्र हुए पास

Published

on

Loading

नई दिल्ली। सीबीएसई ने 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं। वे छात्र जिन्होंने इस साल की सीबीएसई बोर्ड की बारहवीं की परीक्षा दी हो, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर परिणाम देख सकते हैं।

इस साल सीबीएसई कक्षा 12 का उत्तीर्ण प्रतिशत 87.98 प्रतिशत है जो पिछले वर्ष के 87.33% से 0.65 प्रतिशत अधिक है। जारी किए गए परिणाम के अनुसार, 24,000 से अधिक उम्मीदवारों ने 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए और 1.16 लाख से अधिक ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

 यहां देखें वेबसाइट्स की सूची –

cbseresults.nic.in
results.cbse.nic.in
cbse.nic.in
cbse.gov.in
digilocker.gov.in
results.gov.in

ऑफलाइन ऐसे चेक कर सकते हैं नतीजे

ऑफलाइन या फोन के मैसेज सेक्शन से रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले मोबाइल के मैसेज सेक्शन में जाएं.
यहां टाइप करें CBSE12 रोल नंबर, डीओबी, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर और भेज दें – 7738299899 पर.
इतना करते ही नतीजे आपके फोन में टेक्स्ट मैसेज के रूप में आ जाएंगे.

Continue Reading

Trending