Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

विकास विरोधी है विपक्ष, विरोध में खड़ें हो किसान : मोदी

Published

on

narendra-modi-khandwa, MP

Loading

खंडवा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष को विकास और किसान-गरीब विरोधी करार देते हुए गुरुवार को किसानों का आह्वान किया कि वे विकास का विरोध करने वालों के खिलाफ उठ खड़े हों। उन्होंने केंद्र सरकार के प्रस्तावित भूमि अधिग्रहण कानून को विकास के लिए जरूरी बताया। मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में गुरुवार को सिंगाजी ताप विद्युत घर की एक इकाई का लोकार्पण और भूमिपूजन समारोह के मौके पर जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि विकास के लिए जमीन की जरूरत होती है, जिसके लिए वह भूमि अधिग्रहण संबंधी पिछले कानून में कुछ बदलाव लाना चाहते हैं, लेकिन राज्यसभा में बहुमत नहीं होने के कारण वह ऐसा नहीं कर पा रहे हैं।

मोदी ने कहा कि बीते 10 वर्षों तक जो सरकार रही उसने ऐसा कानून बनाया, जिससे सड़क, नहर, अस्पताल, स्कूल के लिए जमीन नहीं मिल सकती। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार चाहती है कि किसानों और गरीबों के बच्चे स्कूलों में पढ़ सकें, उनके इलाज के लिए अस्पताल हों, सिंचाई के लिए नहर बने और रोजगार के अवसर उपलब्ध हों, उन्हें रोजगार देने के लिए उद्योग स्थापित हों। इन्हीं बातों को ध्यान में रखकर वह पिछले भूमि अधिग्रहण कानून में कुछ बदलाव लाना चाहते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि गांव में रहने वाले किसानों और गरीबों का विकास हो, उन्हें सुविधाएं मिले, इसके लिए जमीन की जरूरत है, क्योंकि अस्पताल, नहर, स्कूल, उद्योग आदि आसमान पर तो स्थापित हो नहीं सकते। वह चाहते हैं कि गांव के लोगों को उसके गांव के करीब ही सबकुछ मिल जाए, यह तभी संभव है जब जमीन उपलब्ध होगी। राज्यसभा में संख्या बल कम होने का हवाला देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सदन में उनके पास बहुमत नहीं है, विरोध करने वाले यह नहीं बताते कि कानून में क्या सुधार करना चाहिए, वे तो सिर्फ विरोध कर रहे हैं। केंद्र सरकार सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है।

उन्होंने विपक्षियों से कहा कि वे बहुमत के बल पर विकास में बाधा नहीं डालें। उनके विरोध के कारण किसानों-गरीबों के बच्चों के लिए स्कूल नहीं बन पाएंगे, अस्पताल नहीं बन पाएंगे, नहर नहीं बनेगी, रोजगार नहीं मिलेगा, लिहाजा जरूरी है कि किसान विकास का विरोध करने वालों और उन्हें गुमराह करने वालों के खिलाफ उठ खड़े हों। इस मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय उर्जा मंत्री पीयूष गोयल, राज्य के उर्जा मंत्री राजेंद्र शुक्ल सहित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कई नेता भी मौजूद थे।

नेशनल

‘जल्द करनी पड़ेगी शादी’, राहुल गांधी ने मंच से किया एलान

Published

on

Loading

रायबरेली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी चुनाव प्रचार के लिए आज रायबरेली पहुंचे। जहां उन्होंने जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान राहुल गांधी से जनता में से किसी ने शादी को लेकर सवाल पूछा जिस पर राहुल गांधी ने कहा कि मेरी बहन प्रियंका गांधी मेरी मदद के लिए यहां अपना खून पसीना आपको दे रही है। जिस पर प्रियंका गांधी ने राहुल गांधी से शादी के सवाल की तरफ इशारा करते हुए कहा कि पहले इस सवाल का जवाब दो। जिसके जवाब में मुस्कुराते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अब जल्द ही करनी पड़ेगी।

इस दौरान राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित बताया कि किस वजह से वो रायबरेली से चुनाव लड़ने आएं हैं। उन्होंने कहा, ‘कुछ दिन पहले मैं मां (सोनिया गांधी) के साथ बैठा था। मैंने मां से कहा कि एक-दो साल पहले मैंने एक वीडियो में कह दिया कि मेरी दो माता थी एक सोनिया गांधी और दूसरी इंदिरा गांधी। मेरी दोनों माताओं की ये कर्म भूमि है इसलिए मैं यहां रायबरेली से चुनाव लड़ने आया हूं।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि कांग्रेस की सरकार आते ही कर्जा माफ करना पहला काम होगा। दूसरा काम किसानो के लिए कानूनी सपोर्ट प्राइस लेके आयंगे। राहुल गांधी ने तीसरा काम गिनाते हुए कहा कि किसानो को 30 दिन के अंदर बीमा का पैसा देना तीसरा काम होगा।

राहुल गांधी ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि बीजेपी के नेताओं ने साफ कहा की अगर चुनाव जीते तो संविधान को बदल देंगे। संविधान के बिना अडानी और अंबानी की सरकार होगी। आरक्षण और आपको जो भी चीजे मिलती है वो सब खत्म हो जाएंगी। राहुल गांधी ने आगे कहा कि संविधान खत्म होने से आपका रास्ता खत्म हो जाएगा. ये लड़ाई संविधान को बचाने की है।

Continue Reading

Trending