Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

गीता ने किया ऐसा तबाह, भारत को मदद के लिए देने पड़े 10 लाख डॉलर

Published

on

Loading

भारत ने प्रशांत महासागर में स्थित टोंगा किंगडम को चक्रवाती तूफान गीता से हुई तबाही से उबरने के लिए 10 लाख डॉलर की राहत राशि प्रदान की है। यह जानकारी संयुक्त राष्ट्र से मिली है।

यूएन ऑफिस ऑफ साउथ-साउथ को-ऑपरेशन (यूएनओएसएससी) ने सोमवार को घोषणा की कि भारत-संयुक्त राष्ट्र विकास साझेदारी कोष (आई-यूएनडीपीएफ) की ओर से टोंगा को पांच लाख डॉलर की राहत तत्काल प्रदान की जाएगी और इसके बाद पांच लाख डॉलर और दिया जाएगा।

यूएनओएसएससी ने कहा, “क्षति का आकलन करने के बाद टोंगा की सरकार प्राथमिकताओं व जरूरतों के मुताबिक आई-यूएनडीपीएफ की मदद से पुनर्वास परियोजनाएं तय करेगी।” अमेरिकी एजेंसी नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशसन की रपट के अनुसार चौथी श्रेणी के चक्रवाती तूफान से टोंगा में भारी तबाही हुई है।

इस तीव्रता के चक्रवाती तूफान में हवा 225 से 279 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलती है। देश की संसद तूफान से तहस-नहस हो गई और द्वीप-समूह को काफी क्षति हुई है।

अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस ने कहा कि आरंभिक आकलन के मुताबिक टोंगा की 70 फीसदी आबादी इससे प्रभावित हुई है। टोंगा टापू में सबसे ज्यादा तबाही मची है, जहां देश की राजधानी नुकुईलोफा स्थित है।

फिजी के सुवा स्थित भारतीय उच्चायोग के अनुसार, इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टोंगा के प्रधानमंत्री अकिलिसी पोहिवा को सहानुभूति संदेश भेजा। टोंगा के मामलों को भी इसी भारतीय उच्चायोग से देखा जाता है।

ट्विटर पर उच्चायुक्त की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, “मोदी ने कहा कि कठिन व विपत्ति के इस क्षण में भारत टोंगा के लोगों के साथ मित्रवत रूप में खड़ा है। उन्होंने अपने संदेश में 10 लाख डॉलर की मदद देने की पेशकश की।”

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्‍तानी अमेरिकी अरबपति साजिद तरार का बयान- मोदी फिर बनेंगे पीएम, उनके जैसे नेता की हमें भी जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी साजिद तरार ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मजबूत नेता हैं जो भारत को नई ऊंचाइयों पर ले गए हैं और वह तीसरी बार देश के पीएम के रूप में लौटेंगे। साजिद तरार ने कहा कि मोदी न केवल भारत के लिए बल्कि क्षेत्र और दुनिया के लिए अच्छे हैं और उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा।

पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी पीएम मोदी को दुनिया का मजबूत नेता बताया है। उन्होंने कहा कि मोदी न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया और दक्षिण एशिया के लिए अच्छे नेता हैं। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा। तरार ने कहा कि वह एक जन्मजात नेता हैं। वह एक ऐसे पीएम हैं जिन्होंने अपनी राजनीति को जोखिम में डालकर पाकिस्तान का दौरा किया। मैं उम्मीद करता हूं वे पाकिस्तान के साथ बातचीत और व्यापार शुरू करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि भारत एक युवा देश है और उसे युवा लोगों का अच्छा साथ मिल रहा है। तरार ने आगे कहा कि यह एक चमत्कार है। भारत के 97 करोड़ लोग अपने मत डाल रहे हैं। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। आप भविष्य में देखेंगे कि लोग भारतीय लोकतंत्र से सीख लेंगे। तरार ने पीओके में चल रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर कहा कि आर्थिक स्थिति खराब होने और महंगाई के कारण वहां के लोग परेशान है। उन्होंने पाकिस्तानी पीएम के आर्थिक पैकेज को लेकर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि पूरे पाकिस्तान में फिलहाल पीओके जैसी ही स्थिति है। आतंकवाद-कानून व्यवस्था और राजनीतिक अस्थिरता के कारण आज देश कई संकटों से जूझ रहा हैं।

 

Continue Reading

Trending