Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

मौसम पूर्वानुमान में भारत कई देशों से आगे : जितेंद्र सिंह

Published

on

Loading

नई दिल्ली| केंद्र सरकार ने बुधवार को कहा कि मौसम के पूर्वानुमान के मामले में भारत कई देशों से आगे है। परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष मामलों के केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने लेाकसभा में प्रश्नकाल के दौरान कहा, “मौसम के सक्रिय पूर्वानुमान के मामले में हम कई देशों से आगे हैं।”

बीजू जनता दल (बीजद) के तथागत सत्पथी के एक सवाल का जवाब देते हुए मंत्री ने कहा कि भारत ने विदेशों से अपने कई उपग्रहों का प्रक्षेपण किया है, क्योंकि भारी उपग्रहों के प्रक्षेपण के लिए इसके पास अपना कोई बेहतर लॉन्च पैड नहीं है।

उन्होंने हालांकि कहा, “हम अपने लॉन्चिंग पैड से दूसरे देशों के कुछ उपग्रहों का प्रक्षेपण करते हैं, जिससे हमें कुछ राजस्व की प्राप्ति होती है।

Continue Reading

नेशनल

दार्जिलिंग में बड़ा ट्रेन हादसा, मालगाड़ी ने कंचनजंगा एक्सप्रेस को टक्कर मारी, लोको पायलट समेत 8 की मौत

Published

on

Loading

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले में सोमवाह सुबह बड़ा ट्रेन हादसा हो गया। न्यू जलपाईगुड़ी के रंगापानी स्टेशन के पास कंचनजंगा एक्सप्रेस पर पीछे से आ रही मालगाड़ी ने टक्कर मार दी। इस हादसे में 8 की मौत हो गई और 40 से ज्यादा यात्री घायल हो गए।

पश्चिम बंगाल में यह ट्रेन एक्सीडेंट आज सुबह हुआ है। टक्कर इतनी भीषण हुई थी कि तीन बोगियां बुरी तरह से डैमेज हो गईं। ऐसा बताया जा रहा है कि माल गाड़ी ने जिन कंचनजंगा एक्सप्रेस के जिन डिब्बों को पीछे से टक्कर मारी थी, वो यात्री कोच नहीं थे। ट्रेन हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई है। स्थानीय लोग भी बचाव कार्य में जुटे हुए हैं।

दार्जिलिंग पुलिस के एडिशनल एसपी अभिषेक रॉय ने बताया कि यह हादसा तब हुआ जब एक मालगाड़ी कंचनजंगा एक्सप्रेस से टकरा गई। कंचनजंगा एक्सप्रेस हादसे के सामने आए वीडियो में आप देख सकते हैं कि ट्रेन किस तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। मौके पर लोगों की भीड़ जुटी हुई है। उनमें से कुछ लोग इस हादसे को अपने कैमरे में रिकॉर्ड कर रहे हैं।

रेल हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गहरा दुख जताया है। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि दार्जिलिंग में हुए रेल हादसे पर जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खो दिया है, उनके प्रति गहरी संवेदना है। साथ ही पीएम मोदी ने घायलों के जल्द ठीक होने की भगवान से प्रार्थना की है। पीएम मोदी ने बताया कि हादसे पर उन्होंने अधिकारियों से बात की और स्थिति का जायजा लिया है। प्रभावितों की सहायता के लिए बचाव अभियान जारी है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्ण दुर्घटना स्थल पर जा रहे हैं।

Continue Reading

Trending