Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ काम आएगा नेहरा का अनुभव : बुमराह

Published

on

Loading

रांची। आस्ट्रेलिया के खिलाफ शनिवार से शुरू हो रही तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला में वरिष्ठ गेंदबाज आशीष नेहरा की वापसी को युवा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने सही ठहराते हुए कहा है कि नेहरा अपने साथ अच्छा खासा अनुभव लेकर आएंगे। यहां खेले जाने वाले पहले टी-20 मैच की पूर्व संध्या पर बुमराह ने संवाददाता सम्मेलन में नेहरा के साथ बिताए अपने पुराने दिनों को याद किया।

बुमराह ने शुक्रवार को कहा, “वह काफी अनुभवी खिलाड़ी हैं। मैं उनके साथ टी-20 विश्व कप में खेला हूं। उनका टीम में वापस आना हमारे लिए अच्छी बात है।” उन्होंने कहा, “उनके पास हमारे साथ बांटने के लिए काफी कुछ है। वह मेरे जैसे युवा खिलाडिय़ों के लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं। जब वह टीम में आते हैं तो माहौल अच्छा होता है।”

बुमराह सीमित ओवरों में भारत के मुख्य गेंदबाज बन कर उभरे हैं। उन्होंने कहा, “जब आप भारत के लिए खेलते हैं तो आपको अलग से किसी प्ररेणा की जरूरत नहीं पड़ती, आप पहले से ही काफी खुश रहते हो।” डेथ ओवरों के विशेषज्ञ के रूप में अपनी पहचान बना चुके बुमराह ने कहा, “आप किसी भी प्रारूप में अपने देश का प्रतिनिधित्व करें। जब आप भारत के लिए खेलते हैं तो आपके ऊपर जिम्मेदारी होती है, जिसे आपको पूरा करना होता है।”

भारत को इस साल छह वनडे और नौ टी-20 मैच और खेलने हैं। इन दोनों प्रारूप में बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने टीम के गेंदबाजी आक्रमण की जिम्मेदारी अपने ऊपर ले ली है। मैच से पहले अपनी रणनीति पर बुमराह ने कहा, “हम हर समय अपने आप में सुधार करना चाहते हैं। हम एक दूसरे से लगातार सवाल करते रहते हैं। हम सीनियर खिलाडिय़ों से लगातार सीखते रहते हैं कि हम और क्या कर सकते हैं।”

उन्होंने कहा, “हमारा ध्यान अभ्यास पर रहता है। हम परिणाम पर ध्यान नहीं देते हैं। हम हर मैच के साथ बेहतर होना चाहते हैं।” भारत टी-20 में लगातार छह जीत के साथ आस्ट्रेलिया के खिलाफ उतरेगा, लेकिन बुमराह का कहना है कि वह पिछले रिकार्ड के बारे में नहीं सोच रहे हैं।

उन्होंने कहा, “हम सिर्फ अपनी तैयारियों पर ध्यान दे रहे हैं। हमें प्रारूप में कुछ योग्यताओं की जरूरत होती है। हम इस पर ध्यान दे रहे हैं।” वनडे सीरीज में 4-1 से जीत हासिल करने के बाद भारत की कोशिश टी-20 में भी इसी प्रदर्शन को दोहराने की है।

खेल-कूद

NADA ने रेसलर बजरंग पुनिया को अनिश्चित काल के लिए किया निलंबित, ये है वजह

Published

on

Loading

नई दिल्ली। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने पहलवान बजरंग पुनिया को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया। इस कार्रवाई से बजरंग के पेरिस ओलंपिक में खेलने के सपने पर संकट के बादल छाए हैं। जानकारी के अनुसार बजरंग पुनिया 10 मार्च को सोनीपत में हुए चयन ट्रायल के लिए अपना सैंपल देने में विफल रहे, जिसके बाद नाडा ने उन्हें भविष्य के किसी भी कार्यक्रम में भाग लेने से निलंबित करने का आदेश जारी किया।

भाजपा के पूर्व सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वालों में पुनिया, ओलंपियन साक्षी मलिक और विनेश सहित अन्य शीर्ष पहलवानों की कतार में सबसे आगे थे। निलंबन के बाद टोक्यो ओलंपिक में देश को कांस्य पदक दिलाने वाले पुनिया को इस महीने के अंत में होने वाले चयन ट्रायल में भाग लेने से रोक दिए जाने की संभावना है। 65 किग्रा वर्ग में अभी तक किसी भी भारतीय ने ओलंपिक कोटा नहीं जीता है।

निलंबन पत्र वर्ल्ड यूनाइटेड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) द्वारा मान्यता प्राप्त भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) की भंग हो चुकी तदर्थ समिति को भेजा गया था। वहीं, बजरंग ने कुछ महीने पहले एक वीडियो जारी कर डोप कलेक्शन किट के एक्पायर होने का आरोप लगाया था। उन्होंने डोप नियंत्रण अधिकारी के निर्देश की अवहेलना की और दावा किया कि नाडा अधिकारियों ने अभी तक उनकी चिंताओं का समाधान नहीं किया है।

Continue Reading

Trending