Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

नवाज शरीफ पाकिस्तान लौटे

Published

on

Loading

इस्लामाबाद, 25 सितम्बर (आईएएनएस)| पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ सोमवार को लंदन से वतन लौट आए। वह अपनी बीमार पत्नी कुलसुम नवाज का हालचाल जानने एक महीने पहले लंदन गए थे, जहां उनका कैंसर का इलाज चल रहा है। समाचार पत्र डॉन के मुताबिक, शरीफ सुबह 7.30 बजे बेनजीर भुट्टो अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पहुंचे, जहां पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के वरिष्ठ नेताओं ने उनकी अगुवाई की।

अपदस्थ प्रधानमंत्री जवाबदेही अदालत के समक्ष पेशी पर चर्चा के लिए पीएमएल-एन के नेतृत्व के साथ अनौपचारिक बैठक कर सकते हैं।

शरीफ ने इस्लामाबाद के लिए रवाना होने से पहले रविवार रात को संवाददाताओं को बताया था कि वह अपनी पत्नी की सेहत का हालचाल जानने के लिए लंदन आए थे।

शरीफ ने अदालत द्वारा उन्हें प्रधानमंत्री पद से अपदस्थ करने पर फिर सवाल उठाया।

शरीफ ने कहा, हमने कोई भ्रष्टाचार नहीं किया। यदि यह पनामा पेपर्स को लेकर है, तो मुझे संयुक्त अरब अमीरात का वर्क वीजा (इकमा) रखने के लिए अयोग्य घोषित क्यों किया गया?

शरीफ ने अपनी समीक्षा याचिकाओं पर सर्वोच्च न्यायालय के रुख पर असंतोष जताते हुए कहा कि उन्होंने पाकिस्तान नहीं लौटने का कभी नहीं सोचा था।

हालांकि, सत्तारूढं पार्टी के विरोधी, खासतौर पर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) का दावा था कि शरीफ अपने खिलाफ दायर मामलों की जवाबदेही से बचने के लिए भाग खड़े हुए थे।

डॉन न्यूज के मुताबिक, शरीफ को राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) द्वारा दायर भ्रष्टाचार के तीन मामलों में मंगलवार को तलब किया है।

इस्लामाबाद की जवाबदेही अदालत के समक्ष 19 सितंबर को हुई सुनवाई के दौरान न ही शरीफ के परिवार का कोई सदस्य और न ही उनके वकील पेश हुए।

शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने ट्वीट कर अपने पिता की वतन वापसी को साहसिक कदम बताया।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

रूस की सेना का बड़ा सैन्य अधिकारी गिरफ्तार, रिश्वत लेने का है आरोप

Published

on

Loading

मास्को। रूस में सेना के एक बड़े अधिकारी को रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। पकड़ा गया अफसर रूस का मुख्य संचार निदेशालय का प्रमुख वादिम शमारिन है। इससे कुछ दिन पहले ही रिश्वत लेने के ही आरोप में रूस के उपरक्षा मंत्री को गिरफ्तार किया गया था।

रूसी समाचार एजेंसियों ने एक सैन्य अदालत का हवाला देते हुए कहा कि उन्हें दो महीने के लिए हिरासत में रखा गया है, लेकिन मामले के अन्य विवरण नहीं बताए गए हैं। इससे पहले, इसी साल अप्रैल में, रक्षा उप मंत्री तैमूर इवानोव को रिश्वतखोरी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। इवानोव सर्गेई शोइगु के करीबी सहयोगी थे। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इसी महीने शोइगु को रक्षा मंत्री के पद से बर्खास्त कर दिया था। शोइगु को हटाए जाने के दो दिन बाद रक्षा मंत्रालय के कार्मिक निदेशालय के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल यूरी कुजनेत्सोव को रिश्वतखोरी के आरोपों में गिरफ्तार कर लिया गया था।

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने बताया कि रक्षा अधिकारियों की गिरफ्तारी का यह संकेत नहीं है कि यह सेना के खिलाफ अभियान है। पेसकोव ने बृहस्पतिवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई एक सतत कार्य है, यह कोई अभियान नहीं है। यह लगातार चलता रहता है। यह हमारे कानून प्रवर्तन एजेंसियों की गतिविधि का अनिवार्य हिस्सा है।’’ यूक्रेन के साथ लड़ाई में कीव पर जल्दी कब्जा करने में रूस की विफलता के लिए शोइगु को व्यापक रूप से दोषी ठहराया गया था और निजी सेना के कमांडर येवगेनी प्रिगोझिन ने उन पर अक्षमता और भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था। प्रिगोझिन ने जून 2023 में शोइगू को हटाने और सेना प्रमुख जनरल वेलेरी गेरासिमोव को हटाने की मांग करते हुए विद्रोह कर दिया था।

Continue Reading

Trending