Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान के 9 जगहों पर छुपाए परमाणु हथियार, आतंकियों के लग सकते हैं हाथ

Published

on

Loading

पाकिस्तानी पीएम ने अपने पास परमाणु हथियारों को लेकर हाल में एक बयान दिया था। इसके बाद अब इस बात की आशंका जताई गई है कि इन हथियारों को आतंकी चुरा सकते हैं। फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स ने हाल ही में एक रिपोर्ट दी है जिसमें कहा गया है कि पाकिस्तान ने 9 अलग-अलग स्थानों पर अपने परमाणु हथियार छिपा रखे हैं।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने बीते हफ्ते भारत के ‘कोल्ड स्टार्ट’ सिद्धांत को लेकर बड़ा बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि भारत के ‘कोल्ड स्टार्ट’ का सामना करने के लिए उनका मुल्क तैयार है। भारतीय सेना का सामना करने के लिए पाकिस्तान के पास कम रेंज के परमाणु हथियार हैं। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री का कहना है कि परमाणु हथियार पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

हालांकि अब्बासी यहां जिन परमाणु हथियारों को सरकार के पूरे नियंत्रण और सुरक्षा में बता रहे थे, उन्हें लेकर एक चिंताजनक बात सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन हथियारों को लेकर कहा जा रहा है कि ये आतंकियों के हाथ लग सकते हैं।

इधर, फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान ने देश के 9 अलग-अलग स्थानों पर अपने परमाणु हथियार रखे हैं। अमेरिकी परमाणु हथियार विशेषज्ञ और रिपोर्ट तैयार करने वाले हैंस क्रिस्टनसन ने कहा कि पाकिस्तान के परमाणु हथियार अलग-अलग बेस में स्थित स्टोरेज में रखे गए हैं और ये बेस परमाणु हथियार लॉन्च करने में सक्षम हैं।

ट्रंप प्रशासन के अधिकारी ने पिछले माह बताया कि जंग में उपयोग के लिए डिजाइन किए गए परमाणु हथियारों के विकास के प्रति गंभीर है और वाशिंगटन का मानना है कि इन सिस्टम के आतंकियों के हाथों लगने का खतरा अधिक है।

अन्तर्राष्ट्रीय

रूस की सेना का बड़ा सैन्य अधिकारी गिरफ्तार, रिश्वत लेने का है आरोप

Published

on

Loading

मास्को। रूस में सेना के एक बड़े अधिकारी को रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। पकड़ा गया अफसर रूस का मुख्य संचार निदेशालय का प्रमुख वादिम शमारिन है। इससे कुछ दिन पहले ही रिश्वत लेने के ही आरोप में रूस के उपरक्षा मंत्री को गिरफ्तार किया गया था।

रूसी समाचार एजेंसियों ने एक सैन्य अदालत का हवाला देते हुए कहा कि उन्हें दो महीने के लिए हिरासत में रखा गया है, लेकिन मामले के अन्य विवरण नहीं बताए गए हैं। इससे पहले, इसी साल अप्रैल में, रक्षा उप मंत्री तैमूर इवानोव को रिश्वतखोरी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। इवानोव सर्गेई शोइगु के करीबी सहयोगी थे। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इसी महीने शोइगु को रक्षा मंत्री के पद से बर्खास्त कर दिया था। शोइगु को हटाए जाने के दो दिन बाद रक्षा मंत्रालय के कार्मिक निदेशालय के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल यूरी कुजनेत्सोव को रिश्वतखोरी के आरोपों में गिरफ्तार कर लिया गया था।

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने बताया कि रक्षा अधिकारियों की गिरफ्तारी का यह संकेत नहीं है कि यह सेना के खिलाफ अभियान है। पेसकोव ने बृहस्पतिवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई एक सतत कार्य है, यह कोई अभियान नहीं है। यह लगातार चलता रहता है। यह हमारे कानून प्रवर्तन एजेंसियों की गतिविधि का अनिवार्य हिस्सा है।’’ यूक्रेन के साथ लड़ाई में कीव पर जल्दी कब्जा करने में रूस की विफलता के लिए शोइगु को व्यापक रूप से दोषी ठहराया गया था और निजी सेना के कमांडर येवगेनी प्रिगोझिन ने उन पर अक्षमता और भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था। प्रिगोझिन ने जून 2023 में शोइगू को हटाने और सेना प्रमुख जनरल वेलेरी गेरासिमोव को हटाने की मांग करते हुए विद्रोह कर दिया था।

Continue Reading

Trending