Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

ऑस्ट्रेलिया प्रधानमंत्री अपने पद पर बरकरार

Published

on

ऑस्ट्रेलिया,सत्तारूढ़,नेतृत्व-परिवर्तन-प्रस्ताव,प्रधानमत्री-टोनी-एबॉट,प्रभावी,लिबरल-पार्टी,राजनीतिक,

Loading

कैनबरा | ऑस्ट्रेलिया की सत्तारूढ़ लिबरल पार्टी ने सोमवार सुबह को नेतृत्व परिवर्तन प्रस्ताव को खारिज करने के लिए मतदान में हिस्सा लिया। प्रस्ताव खारिज हो जाने के बाद प्रधानमत्री टोनी एबॉट पार्टी के अपने पद और प्रधानमंत्री पद पर बरकरार रहेंगे। लेकिन पार्टी की तरफ से किए गए मतदान का अंतर उनके लंबे समय तक प्रधानमंत्री बने रहने के लिए उतना प्रभावी नहीं है।

एबॉट के किसी भी सहयोगी ने नेतृत्व के लिए अपना नाम आगे नहीं रखा था, जिसका अर्थ यह हुआ कि लिबरल पार्टी के जिन 39 सांसदों ने एबॉट के विरोध में मतदान किया था, वे किसी खास व्यक्ति के पक्ष में नहीं थे, बल्कि उन्होंने एबॉट के नेतृत्व के प्रति सिर्फ विरोध जताने के लिए मतदान किया था। इसलिए इसे सिर्फ प्रधानमंत्री के नेतृत्व के खिलाफ वोट के रूप में देखा जाएगा। कई समीक्षक और राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि एबॉट को पार्टी का नेतृत्व करने के लिए कम से कम 40 वोट की जरूरत है।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending