Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

केरल ने अंडर-17 विश्व कप के लिए खर्च किए 66 करोड़ रुपये

Published

on

Loading

तिरुवनंतपुरम, 14 सितम्बर (आईएएनएस)| केरल सरकार ने अगले माह से शुरू हो रहे फीफा अंडर-17 विश्व कप के दौरान कोच्चि के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में मैचों के आयोजन के लिए कुल 66 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च की है। राज्य के एक मंत्री ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी।

कोच्चि में टूर्नामेंट के दौरान छह लीग मैचों, एक प्री-क्वार्टर फाइनल मैच और एक क्वार्टर फाइनल मैच खेला जाएगा।

इन मैचों के लिए राज्य में अभी तक मिली प्रतिक्रिया अच्छी है और पहले दिन के मैच के लिए टिकिटों की बिक्री भी अच्छी हुई है। सात अक्टूबर को आयोजित होने वाले मैच के सारे टिकट खरीदे जा चुके हैं।

कोच्चि के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में सात अक्टूबर को पहला मैच ब्राजील और स्पेन के बीच शाम पांच बजे और दूसरा मैच उत्तर कोरिया और नाईजीरिया के बीच रात आठ बजे खेला जाएगा।

राज्य के खेल मंत्री ए.सी. मोइद्दीन ने कहा कि केंद्र ने भी इसमें 12.44 करोड़ रुपये की धनराशि का योगदान दिया है।

मोइद्दीन ने कहा, राज्य सरकार ने आधारभूत संरचनाओं के लिए इतनी धनराशि खर्च की है। इसमें स्टेडियम की संरचना में सुधार और चार अभ्यास मैदानों की मरम्मत में खर्च हुई धनराशि शामिल है। कुल 66 करोड़ रुपये की धनराशि इन कार्यो में खर्च हुई है। इसमें 17.70 करोड़ रुपये स्टेडियम के आस-पास के मार्गो और आयोजन स्थल को खूबसूरत बनाने में खर्च किए गए।

खेलमंत्री मोइद्दीन ने इस ओर भी इशारा किया कि इसमें राज्य सरकार की भूमिका सीमित थी और विपणन तथ्यों का संचालन फीफा कर रहा था। इसमें टिकटों की बिक्री का काम और अतिथियों का प्रबंधन शामिल है।

मोइद्दीन ने कहा कि राज्य में फुटबाल के प्रचार के लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

खेलमंत्री ने कहा कि इस क्रम में 27 सितम्बर को तीन बजे से सात बजे तक पूरे राज्य में ‘वन मिलियन गोल’ के नाम से एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें 941 स्थानीय निकाय, 87 नगर पालिकाएं, छह निगम और 7,000 संस्थान और क्लब शामिल होंगे।

इस कार्यक्रम के दौरान सभी एक गोल पोस्ट में गोल करने की कोशिश करेंगे। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इस कार्यक्रम में करीब 10 लाख गोल किए जाएंगे।

इसके अलावा, तीन अक्टूबर को कासरगोड के उत्तरी जिले से एक टॉर्च रैली का आयोजन किया जाएगा, जो छह अक्टूबर को तिरुवनंतपुरम पहुंचेगी। इस रैली का नेतृत्व राष्ट्रीय फुटबाल टीम के पूर्व कप्तान आई. एम. विजयन करेंगे।

कोच्चि के स्टेडियम में आयोजित मैचों के टिकटों की कीमत 60 रुपये, 150 रुपये और 300 रुपये है, जो ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं।

इस स्टेडियम में सुरक्षा कारणों के तहत सीटों की संख्या को घटाकर 41,000 कर दिया गया है।

मोइद्दीन का कहना है कि स्कूल के बच्चों को इन मैचों के लिए नि:शुल्क पास देने के मामले पर विचार किया जा रहा है।

Continue Reading

खेल-कूद

आईपीएल 2024: आज होगी कोलकाता और पंजाब के बीच भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मुकाबला

Published

on

Loading

कोलकाता। आईपीएल के 42वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। 7 मैचों में 5 जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है और वह यहां जीत दर्ज कर प्लेऑफ की अपनी संभावनाएं बढ़ाना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इस सीजन अब तक सिर्फ 2 मैच जीतने वाली पंजाब किंग्स टूर्नामेंट में अपनी वापसी की कोशिशें करेगी।

मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। यहां की पिच बैटिंग फ्रेंडली है, उम्मीद यही है कि मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। हेड टू हेड में भी कोलकाता का पलड़ा पंजाब पर हावी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं। 21 में कोलकाता और 11 में पंजाब को जीत मिली।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, राइली रूसो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।

Continue Reading

Trending