Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

देश की दूसरी महिला रक्षामंत्री बनी निर्मला सीतारमण, जाने उनसे जुड़े कुछ अहम तथ्य

Published

on

Loading

पिछले कुछ दिनों से मोदी कैबिनेट में अत्याधिक तनातनी का माहौल था। पीएम मोदी आये दिन कैबिनेट में आने वाले बड़े बदलावों की चर्चा कर रहे थे। आखिरकार आज वो दिन आ ही गया जब पीएम मोदी ने BRICS सम्मेलन में जाने से पहले कैबिनेट में फेरबदल कर ही दिया।

बता दें कि, इस देश में रक्षामंत्री की कमान एक बार फिर से एक महिला के हाथ दे दी गयी है। इससे पहले इंदिरा गांधी ने प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए रक्षा मंत्रालय का कार्यभार संभाला था। निर्मला सीतारमण को अरुण जेटली की जगह रक्षा मंत्री बनाया गया है। आज मोदी कैबिनेट का तीसरी बार फेरबदल कर विस्‍तार हुआ, इसके तहत चार मंत्रियों को प्रमोशन मिला तो वहीं नौ नए मंत्रियों को कैबिनेट में शामिल किया गया।

निर्मला कैबिनेट में अभी तक वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कार्य संभाल रही थी।  निर्मला ने जेएनयू से अपनी पढ़ाई पूरी की है।

भाजपा का राज दक्षिण भारतीय राज्‍यों पर अधिक है, इस लिहाज से निर्मला सीतारमण का प्रमोशन काफी अहम माना जा रहा है। उनके अलावा केरल से अल्‍फांसो कन्‍नथनम को भी इसी मिशन के तहत मोदी कैबिनेट में शामिल किया गया है।

2006 में भाजपा में शामिल हुईं निर्मला सीतारमण की छवि एक बौद्धिक महिला के रूप में रही है। जब भाजपा विपक्ष में थी, तब उन्‍होंने पार्टी के प्रवक्‍ता के रूप में बेहतरीन छाप छोड़ी थी।

फिर धीरे-धीरे उन्‍होंने अपनी पहचान और मजबूत बनाई और अंतरराष्‍ट्रीय व्‍यापारिक बातचीत एवं समझौतों में सीधे दखल देने लगीं। डोकलाम विवाद के दौरान वह हाल में ब्रिक्‍स बैठक में हिस्‍सा लेने चीन भी गई हुई थीं।

तमिलनाडु के मदुरै में जन्मीं निर्मला ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में एमए की डिग्री ली थी।  फिर उन्होंने ‘जीएटीटी के दायरे में भारत यूरोपीय कपड़ा व्यापार’ में पीएचडी तथा एमफिल किया। बेहद सरल स्वभाव की निर्मला का पसंदीदा विषय ‘वैश्वीकरण और विकासशील देशों पर उसका असर’ था।

बता दें कि निर्मला ने उन्होने अमेरिका में वीजा नियमों में सख्ती से भारतीय कंपनियों और खासतौर पर आईटी सेवा प्रदाता कंपनियों के प्रभावित होने को लेकर अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत की चिंता को असरदार तरीके से रखने का काम किया था।

 

नेशनल

‘जल्द करनी पड़ेगी शादी’, राहुल गांधी ने मंच से किया एलान

Published

on

Loading

रायबरेली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी चुनाव प्रचार के लिए आज रायबरेली पहुंचे। जहां उन्होंने जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान राहुल गांधी से जनता में से किसी ने शादी को लेकर सवाल पूछा जिस पर राहुल गांधी ने कहा कि मेरी बहन प्रियंका गांधी मेरी मदद के लिए यहां अपना खून पसीना आपको दे रही है। जिस पर प्रियंका गांधी ने राहुल गांधी से शादी के सवाल की तरफ इशारा करते हुए कहा कि पहले इस सवाल का जवाब दो। जिसके जवाब में मुस्कुराते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अब जल्द ही करनी पड़ेगी।

इस दौरान राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित बताया कि किस वजह से वो रायबरेली से चुनाव लड़ने आएं हैं। उन्होंने कहा, ‘कुछ दिन पहले मैं मां (सोनिया गांधी) के साथ बैठा था। मैंने मां से कहा कि एक-दो साल पहले मैंने एक वीडियो में कह दिया कि मेरी दो माता थी एक सोनिया गांधी और दूसरी इंदिरा गांधी। मेरी दोनों माताओं की ये कर्म भूमि है इसलिए मैं यहां रायबरेली से चुनाव लड़ने आया हूं।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि कांग्रेस की सरकार आते ही कर्जा माफ करना पहला काम होगा। दूसरा काम किसानो के लिए कानूनी सपोर्ट प्राइस लेके आयंगे। राहुल गांधी ने तीसरा काम गिनाते हुए कहा कि किसानो को 30 दिन के अंदर बीमा का पैसा देना तीसरा काम होगा।

राहुल गांधी ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि बीजेपी के नेताओं ने साफ कहा की अगर चुनाव जीते तो संविधान को बदल देंगे। संविधान के बिना अडानी और अंबानी की सरकार होगी। आरक्षण और आपको जो भी चीजे मिलती है वो सब खत्म हो जाएंगी। राहुल गांधी ने आगे कहा कि संविधान खत्म होने से आपका रास्ता खत्म हो जाएगा. ये लड़ाई संविधान को बचाने की है।

Continue Reading

Trending