Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

5 साल बाद दिखेगा देश में जीएसटी का पॉजिटिव इंपैक्‍ट

Published

on

जीएसटी, पॉजिटिव इंपैक्‍ट, अ‍र्थव्‍यवस्‍था, इंटीग्रल यूनिवर्सिटी,

Loading

लखनऊ। देशभर में पहली जुलाई से लागू हो चुके सबसे बड़े टैक्‍स सिस्‍टम जीएसटी का अ‍र्थव्‍यवस्‍था में सकारात्‍मक प्रभाव आगामी 5 से 10 सालों में दिखेगा। हालांकि जीएसटी के चौतरफा फायदे की झलक पाने के लिए कम से कम 5 साल इंतजार करना होगा।

ये बातें आईबीएस, गुड़गांव के डायरेक्‍टर प्रो. एससी शर्मा ने कुर्सी रोड स्थित इंटीग्रल यूनिवर्सिटी में आयोजित सेमिनार में कहीं।

प्रो. शर्मा सोमवार को आईसीएफएआई बिजनेस स्‍कूल के सहयोग और इंटीग्रल यूनिवर्सिटी की फैकल्‍टी ऑफ कॉमर्स एंड मैनेजमेंट की देखरेख में आयोजित समारोह में बतौर मुख्‍य अतिथि थे। ‘इंप्लिमेंटेशन ऑफ जीएसटी : व्‍हाट इट बिगिन्‍स विद इट फॉर इंडिया’ विषयक सेमिनार में मुख्‍य अतिथि ने जीएसटी के ढेरों फायदे गिनाएं।

उन्‍होंने जीएसटी लागू करने की दिशा में आम लोगों और कारो‍बारियों में भ्रम की स्थिति दूर करने पर जोर दिया।

प्रो. शर्मा ने जोर देकर कहा कि ‘एक देश–एक कर’ प्रणाली लागू होने से देश और राज्‍य के खाली हो चुके खजानों में बड़ी मात्रा में पैसा आएगा। इससे देश के आधारभूत ढांचा मजबूत होगा और विकास योजनाओं सहित देश की तरक्‍की में काम आने वाले उपक्रमों को गति मिलेगी।

जीएसटी, पॉजिटिव इंपैक्ट , अ‍र्थव्यहवस्थाब, इंटीग्रल यूनिवर्सिटी,

सेमिनार में मौजूद शिक्षकों और बच्‍चों को संबोधित करते हुए आईबीएस के निदेशक ने दावा किया कि जीएसटी से महंगाई पहले बढ़ेगी, फि‍र स्थिर होगी और क्रमश: कम होती जाएगी।

जीएसटी लागू होने के दूरगामी परिणामों के बारे में प्रो. एससी शर्मा के दिए व्‍याख्‍यान के मुख्‍य बिंदु––––––

1–जीएसटी से देश की अर्थव्‍यवस्‍था धीरे–धीरे मजबूत होगी

2–जीएसटी नंबर न होने पर कोई भी अपंजीकृत कारोबारी या शख्‍स कारोबार नहीं कर सकेगा

3– कर दाताओं की संख्‍या बढ़ेगी, इससे ज्‍यादा से ज्‍यादा पैसा सरकार के खजाने में आएगा। यह पैसा देश के विकास में काम आएगा

4– खजाने में पैसा रहेगा तो बड़ी परियोजनाओं के लिए सरकार को आरबीआई या विदेशों से कर्ज नहीं लेना पड़ेगा

5– लॉजिस्टिक सेक्‍टर के खर्चों में भारी कमी आएगी। चूंकि इस क्षेत्र  की देश अर्थव्‍यवस्‍था में बड़ी भूमिका है। इसलिए अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार देखने को मिलेगा।

6– देश की जीडीपी में बढ़ोतरी दिखेगी।

इस खबर का न्‍यूज वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें––

 

प्रादेशिक

अहमदाबाद एयरपोर्ट से श्रीलंकाई मूल के चार ISIS आतंकी गिरफ्तार

Published

on

Loading

अहमदाबाद। गुजरात एटीएस ने आज अहमदाबाद एयरपोर्ट से चार आईएसआईएस आतंकियों को गिरफ्तार किया है। इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक इन चारों लोगों को केंद्रीय एजेंसी के इनपुट के बाद उठाया गया है। एटीएस यह पता लगाने में जुट गई है कि इसका गुजरात या किसी अन्य राज्य में कोई कनेक्शन तो नहीं है।

सूत्रों के मुताबिक, अहमदाबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर काफी समय से सोने की तस्करी और अन्य चीजों की निगरानी एक केंद्रीय एजेंसी द्वारा की जा रही थी। उसी दौरान एक केंद्रीय एजेंसी ने गुजरात एटीएस के साथ कुछ इनपुट साझा किए थे। बाद में जब गुजरात एटीएस की टीम अहमदाबाद एयरपोर्ट पर विशेष निगरानी में थी तो एक संदिग्ध उनके रडार पर आ गया और उसे हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी।

इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक जिन चारों लोगों को हिरासत में लिया गया है। वे आतंकी संगठन आईएसआईएस के आतंकी हैं और लंबे समय से उस संगठन के साथ सक्रिय थे।

Continue Reading

Trending