Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

छत्तीसगढ़ में जवानों को बचाने आए हेलीकॉप्टर पर नक्सली हमला

Published

on

छत्तीसगढ़, टोंडामार्का, हेलीकॉप्टर, नक्सली

Loading

रायपुर। छत्तीसगढ़ के टोंडामार्का में जख्मी जवानों को बचाने आए हेलीकॉप्टर पर नक्सलियों के हमले की खबर आ रही है। हालांकि इस बारे में अभी ज्यादा जानकारी नहीं मिल सकी है।

छत्तीसगढ़, टोंडामार्का, हेलीकॉप्टर, नक्सली

बता दें कि शनिवार से ही केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स और पुलिस ने नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन चला रखा है। इससे पहले छत्तीसगढ़ में शनिवार से चल रहे एंटी नक्सल ऑपरेशन में सुरक्षा बलों ने कुख्यात नक्सली कमांडर कोरसा महेश और कुख्यात नक्सली जायसी को मार गिराया है।

साथ ही नौ नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। बस्तर के कांकेर, सुकमा और बीजापुर में शनिवार सुबह से शुरू हुआ एंटी नक्सल ऑपरेशन रविवार की सुबह खत्म हुआ। हालांकि अभी सुकमा के ताड़मेटला में ऑपरेशन के बाद नक्सलियों की घेराबंदी जारी है।

बता दें कि सुकमा में हुई नक्सली मुठभेड़ में पुलिस के तीन जवान शहीद हो गए हैं। शनिवार को हुई मुठभेड़ में दो जवान शहीद हुए थे। रविवार को तड़के एक और जवान शहीद हो गया।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स और पुलिस ने साझा कार्रवाई करते हुए दंतेवाड़ा में कुआंकोंडा के पास सात नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। ये सभी जन मिलिशिया के सदस्य हैं। इसके अलावा सुकमा जिले के कुकानार इलाके से 2 नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया है।

ताड़मेटला में शनिवार को दोपहर पुलिस और नक्सलियों के बीच जमकर गोलीबारी हुई। इस मुठभेड़ में छत्तीसगढ़ एसटीएफ के तीन जवान शहीद हो गए और दो जख्मी हुए, जबकि दर्जनभर नक्सलियों के भी मारे जाने का अंदेशा पुलिस ने जाहिर किया है।

एक नक्सली कमांडर का शव मिला है। उसके पास से एक एसएलआर राइफल बरामद हुई है। कमांडर की शिनाख्त कोरसा महेश के रूप में हुई है। दूसरा एंटी नक्सल ऑपरेशन बीजापुर के गंगालूर के जंगल में हुआ। इस मुठभेड़ में छत्तीसगढ़ पुलिस के एक सब इंस्पेक्टर के पैर में गोली लगी।

नेशनल

जानिए कौन हैं वो चार लोग, जिन्हें पीएम मोदी ने नामांकन के लिए अपना प्रस्तावक चुना

Published

on

Loading

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के काल भैरव मंदिर में दर्शन करने के बाद अपना नामांकन दाखिल कर दिया। पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल किया है। पीएम मोदी के नामांकन में गृह मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत 20 केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे। इसके अलावा 12 राज्यों के सीएम भी शामिल हुए। पीएम मोदी के नामांकन के दौरान उनके साथ चार प्रस्तावक भी कलेक्ट्रेट में मौजूद रहे।

इनमें एक पुजारी, दो ओबीसी और एक दलित समुदाय के व्यक्ति का नाम है। दरअसल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान चार प्रस्तावक मौजूद रहे। इनमें पहला नाम आचार्य गणेश्वर शास्त्री का है, जो कि पुजारी हैं। इसके बाद बैजनाथ पटेल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान प्रस्तावक बने, जो ओबीसी समुदाय से आते हैं। वहीं लालचंद कुशवाहा भी पीएम के नामांकन में प्रस्तावक के तौर पर शामिल हुए। ये भी ओबीसी समाज से आते हैं। पीएम मोदी के प्रस्तावकों में आखिरी नाम संजय सोनकर का भी है, जो कि दलित समुदाय से हैं।

चुनाव में प्रस्तावक की भूमिका अहम होती है। ये ही वे लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखते हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, प्रस्तावक वे स्‍थानीय लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए अपनी ओर से प्रस्तावित करते हैं। आमतौर पर नामांकन के लिए किसी महत्वपूर्ण दल के वीआईपी कैंडिडेट के लिए पांच और आम उम्मीदवार के लिए दस प्रस्तावकों की जरूरत होती है।

Continue Reading

Trending