Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

सबसे पहले ओडिशा में लगेगी आपदा चेतावनी प्रणाली

Published

on

Loading

भुवनेश्वर, 19 जून (आईएएनएस)| ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को कहा कि ‘प्रारंभिक चेतावनी प्रसार प्रणाली (डीडब्ल्यूडीएस)’ का संचालन शुरू करने वाला देश का पहला राज्य ओडिशा होगा। पटनायक ने कहा, छह तटीय जिलों में साइरन अलर्ट टॉवर द्वारा आपदा की चेतावनी दी जाएगी, जिससे तूफान या सुनामी के दौरान लोगों की जिन्दगी बचाने में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने प्राकृतिक आपदा पर एक राज्यसत्रीय बैठक को संबोधित करते हुए यह बातें कही।

उन्होंने कहा कि विभिन्न आपदाओं से लोगों के बचाव के लिए आपदा जोखिम में कमी और क्षमता निर्माण की बड़े पैमाने पर पहल की गई है।

उन्होंने कहा, हमने सभी आपदाओं के लिए ‘किसी के भी हताहत नहीं होने देने’ के दृष्टिकोण अपनाया है।

ओडिशा में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आ चुका है। इसे लेकर मुख्यमंत्री ने कहा, प्राकृतिक आपदा के दृष्टिकोण से जून से लेकर अक्टूबर तक का समय काफी महत्वपूर्ण होता है।

पटनायक ने कहा, समय पर मॉनसून के आ जाने के बाद हम बाढ़ और तूफान की संभावना को देखते हुए अपनी तैयारियों की समीक्षा कर रहे हैं। प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली, बचाव और राहत कार्य, पीने के पानी की आपूर्ति, स्वास्थ्य और पशु चिकित्सा सेवा के लिए पर्याप्त उपाय किए जा रहे हैं।

Continue Reading

नेशनल

संजय सिंह ने एग्जिट पोल को बताया बेबुनियाद, बंद कराने की उठाई मांग

Published

on

Loading

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आने से पहले आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने एग्जिट पोल्स की विश्वसनीयता पर सवाल उठाए हैं। इतना ही नहीं उन्होंने एग्जिट पोल्स को बंद कराने की मांग भी की है। उनका कहना है कि ये एग्जिट पोल बेबुनियाद होते हैं। इसके लिए उन्होंने कई तर्क भी दिए। उन्होंने कहा कि जहां जितनी सीटें नहीं, उतनी सीटों पर चुनाव लड़वा रहे। कहीं भाजपा को दे रहे कुल वोट से ज्यादा शेयर तो कहीं उस पार्टी को चुनाव लड़वा दिया, जिसने उम्मीदवार ही नहीं उतारे।

उन्होंने कहा कि झारखंड में सीपीआईएम चुनाव ही नही लड़ रही है और उसे 2 से 3 सीट दे रहे हैं। तमिलनाडु में कांग्रेस खुद 9 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और एक्जिट पोल कांग्रेस को 13 सीट जीता रहे हैं। तमिलनाडु को बीजेपी को 34% वोट शेयर मिला है। बीजेपी खुद इस पर विश्वास नहीं कर रही। उत्तराखंड में कुल सीट 5 हैं, लेकिन बीजेपी 6 सीटों पर जीत रही है। हिमाचल में मतगणना होगी 4 सीट पर और आएंगी 6 सीट।

संजय सिंह ने कहा “राजस्थान 25 सीट पर नतीजे आएंगे और 33 सीटें मिल जाएंगी। यूपी में एनडीए की सीटें बढ़ गईं, इंडिया गठबंधन की घट गईं। केरल में 27 % वोट शेयर बीजेपी सुन कर बेहोश हो गई। ये कौन सा एक्जिट पोल है। एक्जिट पोल के इतिहास पर भी सवाल करते हुए उन्होंने कहा कि 2004 में एक्जिट पोल ने बीजेपी को जिता दिया था। बंगाल विधानसभा में बीजेपी को जिता दिया था, जबकि नतीजे इसके उलट रहे थे।

Continue Reading

Trending