Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

राष्ट्रपति चुनाव : वेंकैया ने आंध्र के मुख्यमंत्री व पवार से बातचीत की

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 15 जून (आईएएनएस)| राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर सर्वसम्मति बनाने को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने अभियान तेज कर दिया है।

वरिष्ठ भाजपा नेता एम.वेंकैया नायडू ने गुरुवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार तथा अपने सहयोगी दल तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के अध्यक्ष व आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन.चंद्रबाबू नायडू से बातचीत की।

पवार तथा चंद्रबाबू के साथ नायडू की यह बातचीत कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ बैठक से एक दिन पहले सामने आई है। शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह तथा नायडू राष्ट्रपति उम्मीदवार पर सर्वसम्मति बनाने को लेकर सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे।

सूत्रों ने कहा कि पवार ने नायडू से कहा है कि वह बातचीत के लिए अगले कुछ दिनों तक दिल्ली में ही रहेंगे, जबकि चंद्रबाबू नायडू ने कहा है कि उनकी पार्टी मुद्दे पर प्रधानमंत्री के फैसले के साथ खड़ी है।

वेंकैया नायडू अब तक कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी (बसपा), राकांपा, तेदेपा, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) तथा ऑल इंडिया कांग्रेस (एन.रंगासामी) के नेताओं से बातचीत कर चुके हैं।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने विपक्षी पार्टियों के साथ राष्ट्रपति उम्मीदवार पर सर्वसम्मति बनाने को लेकर एक कमेटी का गठन किया है, जिसमें राजनाथ सिंह, वेंकैया नायडू तथा अरुण जेटली शामिल हैं। अरुण जेटली फिलहाल दक्षिण कोरिया में हैं और शनिवार सुबह लौटेंगे।

सूत्रों का कहना है कि शुक्रवार सुबह राजनाथ तथा नायडू सोनिया गांधी के आवास पर उनसे मुलाकात करेंगे।

इसके बाद वे मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी के साथ बैठक करेंगे।

राष्ट्रपति पद के लिए राजग की तरफ से दौड़ में कई नाम हैं, जिनमें लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का नाम सामने आ रहा है। भाजपा में यह भी चर्चा है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) मुरली मनोहर जोशी के नाम की वकालत कर सकता है।

वहीं, विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विचार-विमर्श किया और अपनी रणनीति पर फैसला करने से पहले केंद्र सरकार द्वारा उम्मीदवार की घोषणा तक इंतजार करने का फैसला किया।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में हाशिये पर डाल दिए गए असंतुष्ट नेता व लोकसभा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने एक बार फिर राष्ट्रपति पद के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को सबसे योग्य उम्मीदवार बताते हुए कहा कि वह शारीरिक रूप से स्वस्थ हैं और ‘संविधान की पेचीदगियों को समझने’ में सक्षम हैं।

सिन्हा ने ट्वीट किया, आडवाणी जी में सबसे बड़ी बात है कि वह संविधान की जटिलता को समझने में सक्षम हैं और जब फैसले लेने की जरूरत होती है, तो वह बिना किसी के प्रभाव में आए व्यापक देशहित में सही फैसला लेते हैं।

सिन्हा ने कहा कि आडवाणी (89) शारीरिक रूप से स्वस्थ हैं और पद के लिए बिल्कुल सही उम्मीदवार हैं तथा उनकी उम्मीदवारी के विरोध में किसी ने आवाज नहीं उठाई है।

सिन्हा ने कहा, किसी भी युवा नेता की तुलना में आडवाणीजी ज्यादा स्वस्थ व ऊर्जा से भरपूर हैं। उन्होंने अपने स्वास्थ्य को बनाए रखा है, ताकि वह देश की जिम्मेदारी ले सकें।

नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से ही सिन्हा को पार्टी में किनारे कर दिया गया। उन्हें मोदी के मंत्रिमंडल में भी जगह नहीं दी गई, जबकि उन्होंने दावा किया कि वह काफी लंबे अरसे से पार्टी से जुड़े रहे हैं, तब से जब पार्टी के लोकसभा में मात्र दो सांसद थे।

बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान सिन्हा ने जनता दल (युनाइटेड) तथा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पक्ष में टिप्पणियां की थीं। पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी सहित बिहार भाजपा के नेताओं के साथ भी उनके संबंध अच्छे नहीं हैं।

सिन्हा ने मंगलवार को आडवाणी को भाजपा का ‘पितामह’ करार देते हुए कहा कि वह देश का राष्ट्रपति बनने के लिए सबसे योग्य उम्मीदवार हैं।

आडवाणी से उनकी नजदीकियों को पार्टी में उनके किनारे होने का एक कारण माना जा रहा है।

Continue Reading

नेशनल

गिरिराज सिंह ने कांग्रेस को बताया देश के लिए काला धब्बा, कहा- उसे जनता से कोई सरोकार नहीं

Published

on

Loading

पटना। भाजपा के वरिष्ठ नेता व केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कांग्रेस को देश के लिए काला धब्बा बताया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को देश की जनता से कोई सरोकार नहीं है, वो सिर्फ और सिर्फ अपने राजनीतिक हितों के बारे में सोचती है। उन्होंने कहा, अपने राजनीतिक स्वार्थ की पूर्ति के लिए कांग्रेस किसी भी हद तक जा सकती है। गिरिराज सिंह ने कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए कहा आज की तारीख में कांग्रेस देश और लोगों के लिए काला धब्बा (Black Spot) बन चुकी है। कांग्रेस के नेता विदेशों में जाकर देश को गाली देते हैं।

गिरिराज सिंह ने कहा कि यही इन लोगों का चाल, चरित्र और चेहरा है। इन लोगों पर भरोसा करना देश को खतरे में डालने के बराबर है। बीजेपी नेता ने कहा कांग्रेस हमेशा से ही देश के लोकतंत्र को बदनाम करती आई है। कांग्रेस कभी भी देश के लोगों के भले के बारे में नहीं सोच सकती। कांग्रेस के नेताओं ने वैश्विक मंच पर हमेशा से ही देश को अपमानित किया है, जो किसी भी मायने में उचित नहीं है। यह कहना गलत नहीं होगा कि कांग्रेस देश के लिए नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के लिए काला धब्बा बन चुकी है।

बता दें कि गिरिराज सिंह बीजेपी (BJP) के प्रखर नेताओं में से एक हैं, जो किसी ना किसी मसले को लेकर कांग्रेस पर हमलावर रहते हैं। शायद ही ऐसा कोई मुद्दा हो, जिसे लेकर वो कांग्रेस को घेरने से चूकते हों। उनके द्वारा दिए गए बयान हमेशा से ही सुर्खियों में रहते हैं। फिलहाल, वो बेगूसराय से सांसद हैं। इस बार भी उन्हें इसी सीट से चुनावी मैदान में उतारा गया था, जहां से उन्होंने भारी मतों से जीत हासिल की। इस बार भी उन्हें मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिली है।

Continue Reading

Trending