Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मनोरंजन

नादिरा बब्बर कर रहीं रंगमंच को ‘एकजुट’

Published

on

Loading

नई दिल्ली| 20 जनवरी को जीवन के 67वें बसंत में कदम रख रहीं रंगमंच, सिनेमा और छोटे पर्दे की चर्चित अभिनेत्री नादिरा बब्बर भारतीय कलाजगत में अपने कलाकर्म और सामाजिक सक्रियता के कारण लोकप्रिय हैं। राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) से स्नातक और संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित नादिरा ने अपने थिएटर समूह ‘एकजुट’ के माध्यम से रंगमंच के क्षेत्र में कई नए प्रतिमान कायम किए हैं।

उन्होंने ‘ऑथेलो’, ‘तुगलक’, ‘जसमा ओढ़न’, ‘संध्या छाया’, ‘बेगम जान’ आदि नाटकों में केंद्रीय भूमिकाएं निभाईं। इसके अलावा कई नाटकों का निर्देशन भी किया।

नादिरा कम्युनिस्ट नेता सज्जाद जहीर की बेटी और मशहूर अभिनेता-नेता राज बब्बर की पत्नी हैं। उनका जन्म 20 जनवरी, 1948 को हुआ। उन्होंने 1971 में नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) से स्नातक किया। नादिरा एनएसडी से स्वर्ण पदक पा चुकी हैं। वह स्नातक करने के बाद छात्रवृत्ति पर जर्मनी गईं। बाद में उन्हें ग्रोतोविस्की और पीटर ब्रुक्स जैसे नामचीन निर्देशकों के साथ काम करने का मौका मिला। 48

नादिरा ने 1981 में दिल्ली में अपने थिएटर समूह ‘एकजुट’ की शुरुआत की, जिसके तहत उन्होंने अपना पहला नाटक ‘यहूदी की लड़की’ (1981) किया। बीते 30 वर्षो में एकजुट ने भारतीय रंगमंच को 60 से ज्यादा मशहूर नाटक दिए हैं। इनमें ‘संध्या छाया’, ‘लुक बैक इन एंगर’, ‘बल्लभपुर की रूप कथा’, ‘बात लात की हालात की’, ‘भ्रम के भूत’ व ‘बेगम जान’ शामिल हैं।

नादिरा को एनएसडी ने ही अभिनेता राज बब्बर से मिलाया, जो बाद में उनके पति बने। नवोदित अभिनेता आर्य बब्बर और अभिनेत्री व फैशन डिजाइनर जूही बब्बर नादिरा-राज बब्बर के ही बेटा-बेटी हैं।

नादिरा एक बार चंडीगढ़ साहित्य अकादमी द्वारा वहां आयोजित थिएटर वर्कशॉप में पहुंची थीं। वहां उन्होंने बातों ही बातों में रंगमंच के अभिनेताओं को कम पैसा मिलने की बात उठाई थी। उन्होंने कहा था, “रंगमंच से जुड़कर ज्यादा पैसे नहीं कमाया जा सकता। ऐसे में कलाकारों से क्यों उम्मीद की जाए कि वे अपनी जिंदगी इसमें लगा दें?”

उन्होंने कहा था कि हिंदी की तुलना में गुजराती, बांग्ला और मराठी थिएटर के हालात बेहतर हैं। नादिरा ने कहा कि जो आर्टिस्ट थिएटर में काम करते हैं, उनके लिए आजीविका तभी हो सकती है, जबकि स्कूलों और कालेजों में थिएटर का चैप्टर शामिल किया जाए।

नादिरा गुरिंदर चड्ढा की फिल्म ‘ब्राइड एंड प्रेजुडिस’ (2004) व एम.एफ. हुसैन निर्देशित फिल्म ‘मीनाक्षी : अ टेल ऑफ थ्री सिटीज’ (2004) में अभिनय कर चुकी हैं। वह हाल में सलमान खान अभिनीत ‘जय हो’ में सलमान की मां की भूमिका में नजर आईं।

प्रादेशिक

कुछ दिन पहले पार्टनर की हुई थी सड़क हादसे में मौत, गम में इस एक्टर ने कर लिया सुसाइड

Published

on

Loading

मुंबई। मशहूर तेलुगू एक्टर और ‘त्रिनयानी’ के चंद्रकांत यानी चंदू ने सुसाइड कर लिया है। एक्टर अलकापुर में अपने घर में मृत पाए गए है। बता दें कि कुछ दिन पहले ही चंदू की रूमर्ड पार्टनर और साथी कलाकार पवित्रा जयराम की कार एक्सींडेट में मौत हो गई थी। उनकी मौत के कुछ दिन बाद ही चंदू ने भी अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली है। अचानक चंदू के निधन से हर कोई हैरान है। दोस्त के जाने का गम एक्टर सह नहीं पाए और उन्होंने खुद को भी मौत के हवाले कर दिया।

अभिनेता चंदू उर्फ चंद्रकांत जो अपनी शानदार एक्टिंग की वजह से फेमस थे। वह टेलीविजन जगत के मशहूर एक्टर की लिस्ट में शामिल थे। इतना ही नहीं उनकी साउथ में जबरदस्त फैन फॉलोइंग थी। एक कार दुर्घटना में अपनी रूमर्ड पार्टनर और सह-कलाकार पवित्रा जयराम की मौत के कुछ ही दिनों बाद एक्टर चंदू ने आत्महत्या कर ली। जब चंदू ने बार-बार फोन कॉल का जवाब नहीं दिया तो उनके परिवार के सदस्यों ने उनके कमरे का दरवाजा तोड़ दिया, जहाँ वो मृत पड़े मिले।

इतना ही नहीं पुलिस को एक्टर के पास से एक सुसाइड नोट भी मिला है। बता दें कि चंद्रकांत की आत्महत्या से कुछ दिन पहले ही पवित्रा जयराम की एक कार दुर्घटना में मौत हो गई थी, जिसके बाद उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पवित्रा को श्रद्धांजलि दी थी।

Continue Reading

Trending