Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन चुनाव : कॉर्बिन ने थेरेसा मे से मांगा इस्तीफा

Published

on

Loading

लंदन, 9 जून (आईएएनएस)| ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन ने प्रधानमंत्री थेरेसा मे से इस्तीफा देने का कहा है। देश में गुरुवार को हुए आम चुनाव के एग्जिट पोल में सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्ट को बहुमत मिलता नजर नहीं आ रहा है।

कॉर्बिन ने कहा, प्रधानमंत्री ने इसलिए चुनाव कराए थे क्योंकि वह जनादेश चाहती थीं लेकिन उनका जनाधार छीन गया है। कंजरवेटिव सीटे छीन गई हैं, जनता का सपोर्ट छीन गया है।

समाचार एजेंसी एफे ने कॉर्बिन के हवाले से बताया, यह सही समय है, उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए और एक ऐसी सरकार के लिए मार्ग प्रशस्त करना चाहिए जो वास्तव में देश के सभी लोगों का प्रतिनिधित्व करे।

बीबीसी, आईटीवी और स्काइन्यूज द्वारा कराए गए एग्जिट पोल में कंजरवेटिव पार्टी में कंजरवेटिव पार्टी को 314 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है, जो बहुमत मिलने से दूर ैह।

बीबीसी के मुताबिक, अभी 650 संसदीय सीटों में से 400 के रुझान सामने आ चुके हैं। कंजरवेटिव को 316, लेबर को 265 और स्कॉटिश नेशनल पार्टी को 34 सीटें मिलने का अनुमान जताया है।

इस बीच पाउंड में भी तेज गिरावट का रुख है।

ब्रिटेन में गुरुवार को स्थानीय समयानुसार रात 10 बजे मतदान खत्म होने के बाद मतगणना शुरू हो गई।

अंतिम नतीजे शुक्रवार दोपहर तक आ सकते हैं।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में नदी में डूबने से चार भारतीय छात्रों की मौत

Published

on

Loading

मॉस्को। रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में एक नदी में डूबने से चार भारतीय छात्रों की मौत हो गई है। चारों छात्र 18-20 वर्ष की आयु के दो लड़के और दो लड़कियाँ हैं जो वेलिकि नोवगोरोड शहर में पास के नोवगोरोड स्टेट यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे थे।

स्थानीय मीडिया के अनुसार, एक भारतीय छात्रा वोलखोव नदी में किनारे से थोड़ा दूर चली गई थी और डूबने लगी तो उसके चार साथी उसे बचाने की कोशिश में लग गए। खबरों के अनुसार, उसे बचाने की कोशिश में तीन और छात्र नदी में डूब गए। एक लड़के को स्थानीय लोगों ने सुरक्षित बाहर निकाल लिया।

मास्को में भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘हम शवों को जल्द से जल्द परिजनों तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं। जिस छात्र की जान बचाई गई है, उसका उचित इलाज किया जा रहा है।’’

सेंट पीटर्सबर्ग में भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने कहा कि छात्र वेलिकी की नोवगोरोद स्टेट यूनिवर्सिटी में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे थे। उसने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘शोक-संतप्त परिवारों के प्रति हमारी संवेदनाएं।’’ उसने बताया कि परिजनों तक शव जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए वेलिकी नोवगोरोद के स्थानीय अधिकारियों के साथ संपर्क बना हुआ है।

Continue Reading

Trending