Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

फसलों के लिए 1 हजार करोड़ रुपये का मूल्य स्थिरीकरण कोष : शिवराज

Published

on

Loading

भोपाल, 5 जून (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश में फसलों की अधिक पैदावार की स्थिति में किसानों को वाजिब दाम दिलाने के लिए राज्य सरकार एक हजार करोड़ रुपये का मूल्य स्थिरीकरण कोष बनाएगी। यह घोषणा सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की। राज्य में बीते पांच दिनों से किसान कर्ज माफी और उपज के उचित दाम की मांग को लेकर हड़ताल पर हैं। कई जगह हिंसक घटनाएं भी हुई हैं। किसानों के आंदोलन को खत्म कराने सरकार के प्रयास जारी हैं।

इस बीच मुख्यमंत्री चौहान ने यहां संवाददाताओं के साथ चर्चा में किसानों को कई रियायतें देने की घोषणा की।

चौहान ने कहा, बंपर पैदावार होने पर फसलों के दाम कम हो जाते हैं और किसान को घाटा होने की स्थिति बनती है। बीते वर्ष ज्यादा पैदावार होने पर सरकार ने प्याज की खरीददारी की थी, और इस बार आठ रुपये प्रति किलोग्राम की दर से खरीदने का फैसला किया है। किसानों को नुकसान न हो और उनकी फसल को सरकार खरीद सके, इसके लिए एक हजार करोड़ रुपये मूल्य का स्थिरीकरण कोष बनाया जाएगा।

उन्होंने आगे कहा, बीज, खाद आदि के लिए कर्ज लेने पर किसानों को 10 प्रतिशत छूट रहती है, यानी एक लाख रुपये लेने पर 90 हजार रुपये लौटाने पड़ते हैं। शेष 10 हजार रुपये और ब्याज सरकार भरती है। वर्तमान में एक फसल के लिए यह कर्ज मिलता है, अब किसानों के लिए यह ऐच्छिक होगा, चाहें तो दोनों फसलों के लिए कर्ज ले सकते हैं।

किसानों के आंदोलन के सवाल पर चौहान ने कहा कि रविवार को उनकी उज्जैन में किसानों से चर्चा हो गई और उन्होंने उनकी मांगें मान ली है।

जब उनसे किसान संघ के अलावा अन्य संगठनों के हड़ताल पर होने का सवाल किया गया तो उन्होंने हिंसक घटनाओं के लिए असामाजिक तत्वों को जिम्मेदार ठहराया, जो किसानों के आंदोलन को बदनाम करना चाहते हैं।

Continue Reading

नेशनल

रायबरेली में होगी अमेठी से भी बड़ी हार, बीजेपी का राहुल गांधी पर निशाना

Published

on

Loading

लखनऊ। कांग्रेस ने रायबरेली और अमेठी से उम्‍मीदवार कौन होगा? इसपर सस्‍पेंस खत्‍म कर दिया है। पार्टी ने शुक्रवार को नामांकन के आखि‍री द‍िन नई ल‍िस्‍ट जारी कर इन दोनों सीटों पर प्रत्‍याशि‍यों के नाम का एलान कर द‍िया है। कांग्रेस ने अमेठी से केएल शर्मा को टिकट दिया है जबकि कांग्रेस की पारंपरिक सीट रायबरेली से खुद राहुल गांधी चुनाव लड़ेंगे। इसके बाद भाजपा ने राहुल गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर निशाना साधा है।

उपमुख्मंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, ‘राहुल गांधी और गांधी परिवार में अमेठी-रायबरेली से चुनाव लड़ने का साहस नहीं हो रहा है, लेकिन किसी ने उन्हें (राहुल गांधी) समझाया होगा कि पिछली बार सोनिया गांधी इतने मतों से जीत गई थीं इसलिए आप अमेठी न जाकर रायबरेली चलिए। रायबरेली में राहुल गांधी की अमेठी से भी बड़ी पराजय होने जा रही है। हम ये दोनों सीटें तो बहुत बड़ें नंबर से जीतेंगे ही साथ ही उत्तर प्रदेश की 80 की 80 सीटें भी जीतेंगे’

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि राहुल गांधी पहले अमेठी छोड़कर वायनाड भाग गए थे, अब वायनाड छोड़कर रायबरेली आ गए हैं, रायबरेली के लोग उन्हें कभी स्वीकार नहीं करेंगे। वहीं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीसरी पारी को लेकर जिस तरह का माहौल बना है, वही कारण है कि कांग्रेस पहले तो तय नहीं कर पा रही थी कि क्या करना चाहिए। पिछली बार राहुल गांधी अमेठी से हार कर केरल की तरफ भागे थे। अब वायनाड से हार की आशंका देखते हुए रायबरेली आ गए। उत्तर प्रदेश का माहौल मोदीमय हो चुका है। हम पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ने जा रहे हैं… रायबरेली की जनता भी उनका(राहुल गांधी) इंतजार कर रही है कि कांग्रेस ने पीएम मोदी के बारे में जो भी हल्की बातें कही हैं उसका हिसाब उन्हें देना पड़ेगा।’

Continue Reading

Trending