Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

दिल्ली में खाप पंचायत का फरमान, शादी नहीं होने देंगे इन दोनों की

Published

on

खाप पंचायत, दिल्ली, फरमान, शादी,

Loading

नई दिल्ली। अभी तक आपने देश के गांवों में खाप पंचायत को फैसला सुनाते देखा होगा,  मगर अब राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली में एक पंचायत शादी में रोड़ा बन गई है।

खाप पंचायत, दिल्ली, फरमान, शादी,

शनिवार को दिल्ली के रघुबीर नगर में बावरी समाज के लोगों ने यंग कपल की शादी के मामले में एक पार्क में पंचायत बैठाई। इस खाप पंचायत का कहना है कि अगर यह शादी की हुई, तो हमसे बुरा कोई नहीं होगा।

दरअसल, युवती राखी और युवक अमित एक-दूसरे से शादी करना चाहते हैं। दोनों के परिवार भी राज़ी है, लेकिन समाज इस शादी के लिए राज़ी नहीं हुए। समाज का कहना है कि इन दोनों का एक ही गोत्र है जिससे ये दोनों शादी नहीं कर सकते क्‍योंकि इस तरह वे रिश्ते में भाई-बहन हुए।

इस कहानी में एक और मोड़ है। राखी दिव्यांग है और उसका एक हाथ कटा हुआ है। इसके चलते इससे कोई रिश्‍ता नहीं जोड़ना चाहता। साफ है कि इस लड़की से कोई शादी नहीं करना चाहता था। मगर अमित और उसके परिवार ने राखी की इस खामी को नकारते हुए शादी का फैसला किया।

जब उनसे सवाल किया गया कि क्या आपके अपाहिज होने से रिश्ते में कोई दिक्कत आती थी तो उसका जवाब था हां।

राखी ने बताया कि दिव्यांग होने के कारण उससे कोई शादी नहीं करना चाहता था। मगर अब अमित मेरे साथ है। अमित का भी कहना है कि हम दोनों को शादी करनी ही है। जब खाप ने कहा कि लड़का और लड़की का एक ही गोत्र है, तो राखी की बुआ ने उनका समाज ही बदलवा दिया।

दरअसल, राखी की बुआ पंजाबी हैं और उन्होंने क़ानूनी रूप से राखी को गोद ले लिया है यानी अब राखी गुजराती समाज की नहीं रहीं। खैर राखी की दादी, जो बावरी समाज की ही है वह भी यही चाहती है कि दोनों की शादी हो जाए।

राखी की बुआ ने बताया कि उन्होंने उसको गोद लिया है। राखी की दीदी का कहना है कि दोनों की शादी हो जानी चाहिए। हालांकि इस पर खाप का कहना है कि हम कानून को नहीं मानते। हमारा समाज अलग है। हमारे कानून अलग हैं हम इन दोनों कि शादी नहीं होने देंगे फिर चाहे कुछ भी हो जाएं।

उत्तर प्रदेश

अखिलेश यादव ने श्याम लाल पाल को बनाया सपा का नया प्रदेश अध्यक्ष

Published

on

Loading

लखनऊ। समाजवादी पार्टी ने अपना प्रदेश अध्यक्ष बदल दिया है। पार्टी ने नरेश उत्तम पटेल की जगह श्याम लाल पाल को नया प्रदेश अध्यक्ष बनाया है। बीते साल ही श्याम लाल पाल को प्रदेश उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। वर्तमान में नरेश उत्तम पटेल यूपी की फतेहपुर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। ऐसा कहा जाता है कि वह अखिलेश यादव के करीबी है। ऐसें में चुनाव पर उनका फोकस हो, इसी वजह से अखिलेश यादव ने प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी श्याम लाल पाल को सौंप दी है।

श्यामलाल पाल शिक्षाविद् हैं और एक इंटर कॉलेज से प्रधानाचार्य के पद से सेवानिवृत्त हो चुके हैं। वह लगभग 20 सालों से समाजवादी पार्टी में हैं। श्याम लाल पाल 2002 में अपना दल के टिकट पर प्रतापपुर सीट से विधानसभा का चुनाव भी लड़े चुके थे। हालांकि, इसके कुछ दिन बाद ही वह समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए।

वह सपा में अलग-अलग पदों पर रहकर लगातार काम कर रहे हैं। श्याम लाल पाल को प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने पर प्रयागराज के कार्यकर्ताओं ने खुशी जाहिर की है।

Continue Reading

Trending