Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

भारत का टेस्ट गदा पर कब्जा बरकरार, 10 लाख डॉलर का इनाम मिला

Published

on

Loading

धर्मशाला। भारतीय टेस्ट टीम ने सत्र का अंत शीर्ष पर रहते हुए किया है और इस कारण टेस्ट चैंपियनशिप गदा पर उसका कब्जा बरकरार है। इसके साथ ही भारतीय टीम ने 10 लाख डॉलर की राशि पुरस्कार स्वरूप हासिल की है। यह टेस्ट गदा और राशि एक अप्रैल तक नंबर एक स्थान पर रहने वाली टीम को दी जाती है।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के हॉल ऑफ फेम में शामिल सुनील गावस्कर ने धर्मशाला में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के बाद एक समारोह में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को गदा और चेक सौंपा।

धर्मशाला में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में जीत हासिल करने के साथ ही भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीत ली है। उसने चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में मेहमान टीम को 2-1 से मात दी। रांची में दोनों टीमों के बीच खेला गया तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ हुआ था।

पिछले साल अक्टूबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर में खेले गए टेस्ट मैच में जीत हासिल कर भारत ने आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था।

इस रैंकिंग में दूसरे और तीसरे स्थान के लिए टीमों का चयन हेमिल्टन में दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच के परिणाम के बाद होगा।

हेमिल्टन में जारी तीसरे टेस्ट मैच में अगर दक्षिण अफ्रीका जीत हासिल करती है या यह मैच ड्रॉ होता है, तो आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका को दूसरा स्थान हासिल होगा, लेकिन अगर हार मिलती है, तो आस्ट्रेलिया दूसरा स्थान हासिल करेगा।

इस रैंकिंग में दूसरा स्थान हासिल करने वाली टीम को पांच लाख डॉलर की इनामी राशि और तीसरे स्थान वाली टीम को दो लाख डॉलर की राशि दी जाएगी। इस रैंकिंग में चौथे स्थान पर काबिज इंग्लैंड टीम को एक लाख डॉलर की राशि दी जाएगी।

इस उपलब्धि पर अपने बयान में कोहली ने कहा, “हम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल कर खुश हैं। इस सबसे लंबे प्रारूप वाले खेल में असल मायने में टीम की क्षमता की परख होती है और मुझे गर्व है कि हमने स्वयं को सर्वश्रेष्ठ साबित किया है।”

कोहली ने कहा, “मैं इसके लिए खिलाडय़िों, समर्थक स्टॉफ और टीम प्रबंधन का शुक्रगुजार हूं। इन सबके बिना यह उपलब्धि हासिल कर पाना मुश्किल होता। यह सफर आसान नहीं था, लेकिन कड़ी मेहनत का फल मिल गया है। हमने पिछले कुछ माह में अच्छा क्रिकेट खेलते हुए अपना स्थान बनाए रखा है।”

इस मौके पर आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने भारतीय टीम को बधाई देते हुए कहा, “आईसीसी की ओर से मैं भारत को इतनी कड़ी चुनौती के बीच अपने स्थान को बरकरार रखते हुए इस उपलब्धि को हासिल करने की बधाई देना चाहता हूं।”

रिचर्डसन ने कहा, “टीम ने पिछले 12 माह में नियमित रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है। टीम को खेलते देखना रोमांचक रहा है। मैं अगले साल भी बेहतरीन क्रिकेट प्रदर्शन की उम्मीद कर रहा हूं, जिसमें भारतीय टीम शीर्ष स्थान पर बने रहने के लिए हर प्रयास करेगी।”

खेल-कूद

आईपीएल 2024: आज होगी कोलकाता और पंजाब के बीच भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मुकाबला

Published

on

Loading

कोलकाता। आईपीएल के 42वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। 7 मैचों में 5 जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है और वह यहां जीत दर्ज कर प्लेऑफ की अपनी संभावनाएं बढ़ाना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इस सीजन अब तक सिर्फ 2 मैच जीतने वाली पंजाब किंग्स टूर्नामेंट में अपनी वापसी की कोशिशें करेगी।

मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। यहां की पिच बैटिंग फ्रेंडली है, उम्मीद यही है कि मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। हेड टू हेड में भी कोलकाता का पलड़ा पंजाब पर हावी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं। 21 में कोलकाता और 11 में पंजाब को जीत मिली।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, राइली रूसो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।

Continue Reading

Trending