Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

बर्लिन में ट्रक ने 12 को रौंदा, पुलिस ने आतंकवादी हमला बताया

Published

on

Loading

berlin lorry new

 

बर्लिन | जर्मनी की पुलिस ने मंगलवार को कहा कि वह बर्लिन में इस संदिग्ध आतंकवादी हमले की जांच कर रहे हैं। बर्लिन के क्रिससम बाजार में एक ट्रक लोगों को रौंदता हुआ चला गया था जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई थी।

द गार्जियन के मुताबिक, ब्राइशाइप्लात्ज में सोमवार रात को हमले के तुरंत बाद बर्लिन पुलिस ने एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि वह पाकिस्तान से है और फरवरी में ही जर्मनी आया था।

पुलिस का कहना है कि इस संदिग्ध नावेद बी (23) का नाम टेमेल्हफ हवाईअड्डे के शरणार्थी केंद्र में दर्ज था और उसके कई पहचान पत्र थे। पुलिस को कई छोटे-मोटे अपराधों में उसकी तलाश थी।

बर्लिन पुलिस ने कहा, “संदिग्ध आतंकवादी हमले के संदर्भ में पुलिस सभी कदम उठा रही है। “इस हमले में 48 लोग घायल हुए हैं जिसमें से कुछ की हालत गंभीर बनी हुई है। यह ट्रक लगभग 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा था।

यह हमला अंकारा में रूस के राजदूत की हत्या के कुछ घंटों बाद हुआ है। हालांकि, कई खुफिया एजेंसियां काफी समय से चेतावनी जारी करती रही हैं कि इस्लामिक स्टेट यूरोप में क्रिसमस बाजारों को निशाना बना सकता है।

बर्लिन में प्रत्यक्षदर्शियों ने इस दृश्य को भयावह करार दिया। नीस के महापौर क्रिस्टिन एस्ट्रोसी ने ट्वीट कर कहा, “बर्लिन में आतंक। जर्मनी के लोगों को पूरा सहयोग।”

जर्मनी के आंतरिक मामलों के मंत्री थॉमस डे मेजेयर ने कहा, “मैं अभी हमला जैसा शब्द प्रयोग नहीं करा चाहता। हालांकि काफी लोग इसे हमला ही बता रहे हैं। “व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान के मुताबिक, यह आतंकवादी हमले जैसा ही लग रहा है।

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार रात को इस घटना की निंदा करते हुए इसे भयावह आतंकवादी हमला किया और इसके लिए आईएस को जिम्मेदार ठहराया जो लगातार ईसाईयों को निशाना बना रहे हैं।

अमेरिका के विदेश विभाग ने नवंबर में यूरोप में संभावित आतंकवादी हमले को लेकर चेतावनी जारी की थी। एक स्थानीय पत्रकार ने बताया कि उसने टूटे हुए स्टॉल, शीशे, क्रॉकरी और मेजें देखी। घायल लोग जमीन पर पड़े थे।

पत्रकार ने बताया, “ट्रक के नीचे लोग पड़े थे और वह दृश्य काफी भयावह था। “एमा रस्टन ने सीएनएन को बताया कि ट्रक की रफ्तार धीमी नहीं हुई और यह लगभग 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से क्षेत्र में घूमता रहा।

 

नेशनल

पश्चिम बंगाल में हुए रेल हादसे पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जताया दुःख, दार्जिलिंग रवाना

Published

on

Loading

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में हुए रेल हादसे पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दुःख जताया है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया हैंडल X पर लिखा है, NFR जोन में दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना हुई है। बचाव कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। रेलवे, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ मिलकर काम कर रहे हैं। घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।

बता दें कि इस हादसे में आठ लोगों की मौत हो गई है। मृतकों में ट्रेन के लोको पायलट भी शामिल हैं। मृतकों का आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है। कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना एनएफ रेलवे के सीपीआरओ सब्यसाची डे का कहना है कि लगभग 25 लोग घायल हो गए हैं और उन्हें पास के अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है। बचाव अभियान युद्ध स्तर पर चल रहा है। हम बचाव अभियान को समाप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। वरिष्ठ अधिकारी पहले ही घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार कंचनजंगा को एक मालगाड़ी ने पीछे से टक्कर मार दी है। हमें 8 लोगों की मौत की जानकारी मिली है।

पश्चिम बंगाल में कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना पर पूर्व रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी का बयान भी सामने आया है। उन्होंने कहा कि अभी इसके कारण के बारे में बात करना जल्दबाजी होगी लेकिन आधुनिक समय में इसकी जांच और गहन सुधार की आवश्यकता है। मैं अनुमान लगा रहा हूं कि संभवतः यह इंजन ‘कवच’ (एक स्वचालित ट्रेन सुरक्षा (एटीपी) प्रणाली) नहीं थी। मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि सरकार सुधारात्मक कार्रवाई करेगी।

 

Continue Reading

Trending