Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

रेलवे को राजस्व के पारंपरिक स्रोतों से इतर देखने की जरूरत : प्रभु

Published

on

सुरेश प्रभु, भारतीय रेल, केंद्र सरकार, राज्य सरकार, भारतीय वाणिज्य, विज्ञापन राजस्व

Loading

सुरेश प्रभु, भारतीय रेल, केंद्र सरकार, राज्य सरकार, भारतीय वाणिज्य, विज्ञापन राजस्व

नई दिल्ली | रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने शनिवार को इस बात को रेखांकित किया कि भारतीय रेल को राजस्व के लिए पारंपरिक स्रोतों से इतर देखने की जरूरत है। सुरेश प्रभु ने कहा कि रेलवे के लिए विज्ञापन राजस्व का एक बड़ा स्रोत हो सकता है और केंद्र सरकार, राज्य सरकार तथा निजी क्षेत्र निवेश जरूरतों को पूरा करने के लिए काम कर रहे हैं।

प्रभु ने भारतीय वाणिज्य और उद्योग मंडल महासंघ (फिक्की) की 89वीं वार्षिक बैठक के दौरान कहा, “रेलवे को संरचनात्मक बदलाव की जरूरत है, जिसके लिए निवेश जरूरी है। केवल निवेश की कमी के कारण ही रेलवे पिछड़ रहा है। लेकिन ऐसे वक्त में हमें ग्राहक सेवा, समय पर माल पहुंचाने इत्यादि से संबंधित मुद्दों से मुंह नहीं मोड़ना चाहिए।”

संचालन की बढ़ती कीमतों तथा भाड़ा वृद्धि में कमी की ओर इशारा करते हुए प्रभु ने कहा कि रेलवे किराये से इतर राजस्व पैदा करने के उपायों में सुधार कर रहा है। उन्होंने कहा, “पारंपरिक रेलवे राजस्व के लिए माल भाड़ा तथा यात्री किराये पर आश्रित था, लेकिन इससे कोई फायदा नहीं होने जा रहा, क्योंकि संचालन की कीमत में उल्लेखनीय इजाफा हुआ है।

वेतन आयोग की सबसे बड़ी मार रेलवे पर पड़ी है, क्योंकि इसके पास देश के किसी अन्य विभाग की तुलना में सर्वाधिक कर्मचारी हैं।” रेल मंत्री ने कहा, “कुल मिलाकर इस साल माल ढुलाई में सबसे कम बढ़ोतरी रही।”निजी क्षेत्र की भागीदारी के बारे में प्रभु ने कहा कि रेलवे में परिचालन विनिर्माण के स्तर पर दो बड़े निवेश हुए हैं, एक तो अमेरिका की जीई ने किया है, जबकि दूसरा फ्रांस की बहुराष्ट्रीय कंपनी ऑल्स्टॉम ने किया है।

 

नेशनल

‘जल्द करनी पड़ेगी शादी’, राहुल गांधी ने मंच से किया एलान

Published

on

Loading

रायबरेली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी चुनाव प्रचार के लिए आज रायबरेली पहुंचे। जहां उन्होंने जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान राहुल गांधी से जनता में से किसी ने शादी को लेकर सवाल पूछा जिस पर राहुल गांधी ने कहा कि मेरी बहन प्रियंका गांधी मेरी मदद के लिए यहां अपना खून पसीना आपको दे रही है। जिस पर प्रियंका गांधी ने राहुल गांधी से शादी के सवाल की तरफ इशारा करते हुए कहा कि पहले इस सवाल का जवाब दो। जिसके जवाब में मुस्कुराते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अब जल्द ही करनी पड़ेगी।

इस दौरान राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित बताया कि किस वजह से वो रायबरेली से चुनाव लड़ने आएं हैं। उन्होंने कहा, ‘कुछ दिन पहले मैं मां (सोनिया गांधी) के साथ बैठा था। मैंने मां से कहा कि एक-दो साल पहले मैंने एक वीडियो में कह दिया कि मेरी दो माता थी एक सोनिया गांधी और दूसरी इंदिरा गांधी। मेरी दोनों माताओं की ये कर्म भूमि है इसलिए मैं यहां रायबरेली से चुनाव लड़ने आया हूं।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि कांग्रेस की सरकार आते ही कर्जा माफ करना पहला काम होगा। दूसरा काम किसानो के लिए कानूनी सपोर्ट प्राइस लेके आयंगे। राहुल गांधी ने तीसरा काम गिनाते हुए कहा कि किसानो को 30 दिन के अंदर बीमा का पैसा देना तीसरा काम होगा।

राहुल गांधी ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि बीजेपी के नेताओं ने साफ कहा की अगर चुनाव जीते तो संविधान को बदल देंगे। संविधान के बिना अडानी और अंबानी की सरकार होगी। आरक्षण और आपको जो भी चीजे मिलती है वो सब खत्म हो जाएंगी। राहुल गांधी ने आगे कहा कि संविधान खत्म होने से आपका रास्ता खत्म हो जाएगा. ये लड़ाई संविधान को बचाने की है।

Continue Reading

Trending