Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

कश्मीर में कड़ाके की ठंड का हो रहा आगमन

Published

on

Loading

कश्मीर में कड़ाके की ठंड का हो रहा आगमन

श्रीनगर | जम्मू एवं कश्मीर में में सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम रहा। जलाशयों पर बर्फ की पतली परत कड़ाके की ठंड का अहसास करा रही है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, “आगामी दो से तीन दिनों में रात के समय तापमान में और गिरावट आ सकती है। राज्य में तापमान और गिर सकता है।”

श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.9 डिग्री सेल्सियस नीचे, पहलगाम में शून्य से 3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे और गुलमर्ग में शून्य से 0.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

बर्फ से पटी पहाड़ियों से ठंडी हवा बहने से घाटी में रात के समय न्यूनतम तापमान हिमांक से नीचे रहा।

लेह में रात के समय न्यूनतम तापमान शून्य से 8.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

इस सीजन में पहली बार कई स्थानों के अधिकांश जलाशयों में बर्फ की पतली परत दिखाई दी, जिससे पता चलता है कि इस बार घाटी में सर्दियां उम्मीद से कहीं अधिक कड़ाके की रहने वाली हैं।

सामान्य तौर पर कश्मीर में दिसंबर के मध्य में जलाशयों में पानी जमने के संकेत दिखाई देते हैं।

अधिकारी ने बताया कि जम्मू में सोमवार को न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि माता वैष्णो देवी आधार शिविर कटरा में न्यूनतम तापमान 11.7 डिग्री सेल्सियस रहा।

अधिकारी ने बताया कि बटोट में रात के समय न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस, बनिहाल में 4.5 डिग्री सेल्सियस और भदरवाह में 4.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

नेशनल

जानिए कौन हैं वो चार लोग, जिन्हें पीएम मोदी ने नामांकन के लिए अपना प्रस्तावक चुना

Published

on

Loading

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के काल भैरव मंदिर में दर्शन करने के बाद अपना नामांकन दाखिल कर दिया। पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल किया है। पीएम मोदी के नामांकन में गृह मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत 20 केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे। इसके अलावा 12 राज्यों के सीएम भी शामिल हुए। पीएम मोदी के नामांकन के दौरान उनके साथ चार प्रस्तावक भी कलेक्ट्रेट में मौजूद रहे।

इनमें एक पुजारी, दो ओबीसी और एक दलित समुदाय के व्यक्ति का नाम है। दरअसल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान चार प्रस्तावक मौजूद रहे। इनमें पहला नाम आचार्य गणेश्वर शास्त्री का है, जो कि पुजारी हैं। इसके बाद बैजनाथ पटेल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान प्रस्तावक बने, जो ओबीसी समुदाय से आते हैं। वहीं लालचंद कुशवाहा भी पीएम के नामांकन में प्रस्तावक के तौर पर शामिल हुए। ये भी ओबीसी समाज से आते हैं। पीएम मोदी के प्रस्तावकों में आखिरी नाम संजय सोनकर का भी है, जो कि दलित समुदाय से हैं।

चुनाव में प्रस्तावक की भूमिका अहम होती है। ये ही वे लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखते हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, प्रस्तावक वे स्‍थानीय लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए अपनी ओर से प्रस्तावित करते हैं। आमतौर पर नामांकन के लिए किसी महत्वपूर्ण दल के वीआईपी कैंडिडेट के लिए पांच और आम उम्मीदवार के लिए दस प्रस्तावकों की जरूरत होती है।

Continue Reading

Trending