Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

छपाई में त्रुटि वाले 500 रुपये के नोट मान्य : आरबीआई

Published

on

500 रुपये के नोट मान्य, आरबीआई, भ्रष्टाचार, महात्मा गांधी

Loading

500 रुपये के नोट मान्य, आरबीआई, भ्रष्टाचार, महात्मा गांधी

                                              indian carency

नई दिल्ली | छपाई में त्रुटि की वजह से 500 रुपये के कुछ नए नोट देखकर लोगों को उसके असली न होने का भ्रम हो सकता है और अगर ऐसे नोट किसी को मिलें तो वे उसे बदल सकते हैं। दरअसल, छपाई में गड़बड़ी के कारण 500 रुपये के कुछ नए नोटों में गलतियां साफ देखी जा सकती हैं। ऐसे नोटों की संख्या का हालांकि पता नहीं है।

उन्हें देखकर लोगों के दिमाग में संदेह उत्पन्न हो सकता है कि ये नोट असली हैं या नकली।

कुछ नोटों में गारंटी घोषणा सिक्युरिटी थ्रेड पर छप गई है, जबकि कुछ नोटों में महात्मा गांधी के चेहरे की परछाई दिखाई पड़ रही है। अशोक स्तंभ के सिंहों का स्थान भी गलत जगह पर है, जबकि कुछ नोटों के नंबर नोट से बाहर निकल गए हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने हालांकि कहा है कि ये नोट मान्य हैं और इनका इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर लोगों को ऐसे नोटों को चलाने में दिक्कत आ रही है, तो उन्हें ऐसे नोटों को बदलने की सलाह दी गई है।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने काला धन तथा भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के उद्देश्य से बीते आठ नवंबर को 500 रुपये तथा 1,000 रुपये के पुराने नोटों को अमान्य घोषित कर दिया था।

 

नेशनल

कोर्ट ने बृजभूषण से पूछा- आप गलती मानते हैं, बोले- सवाल ही उठता, मेरे पास बेगुनाही के सारे सबूत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। महिला पहलवानों से यौन शोषण मामले में भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह मंगलवार को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश हुए। कोर्ट ने उन्हें उनके खिलाफ तय किए आरोप पढ़कर सुनाए। इसके बाद कोर्ट ने बृजभूषण से पूछा कि आप अपने ऊपर लगाए गए आरोप स्वीकार करते हैं? इस पर बृजभूषण ने कहा कि गलती की ही नहीं मानने का सवाल ही नहीं उठता। इस दौरान कुश्ती संघ के पूर्व सहायक सचिव विनोद तोमर ने भी स्वयं को बेकसूर बताया। तोमर ने कहा कि हमनें कभी भी किसी पहलवान को घर पर बुलाकर न तो डांटा है और न ही धमकाया है। सभी आरोप झूठे हैं।

मीडिया द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या आरोपों के कारण उन्हें चुनावी टिकट की कीमत चुकानी पड़ी, इस पर बृजभूषण सिंह ने मुस्कुराते हुए जवाब दिया, “मेरे बेटे को टिकट मिला है।” बता दें कि उत्तर प्रदेश से छह बार सांसद रहे बृजभूषण शरण सिंह को इस बार भाजपा ने टिकट नहीं दिया है। पार्टी उनकी बजाय, उनके बेटे करण भूषण सिंह को कैसरगंज सीट से टिकट दिया है, जिसका बृजभूषण तीन बार प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

बृजभूषण सिंह ने सीसीटीवी रिकाॅर्ड और दस्तावेजों से जुड़े अन्य विवरण मांगने के लिए बृजभूषण सिंह ने आवेदन दायर किया है। उनके वकील ने कहा कि उनके दौरे आधिकारिक थे। मैं विदेश में उसी होटल में कभी नहीं ठहरा जहां खिलाड़ी स्टे करते थे। वहीं दिल्ली कार्यालय की घटनाओं के दौरान भी मैं दिल्ली में नहीं था। बता दें कि कोर्ट इस मामले में जल्द ही अपना फैसला सुना सकता है। कोर्ट ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का आदेश है कि एमपी-एमएलए मामलों में लंबी तारीखें नहीं दी जाएं। हम 10 दिन से अधिक की तारीख नहीं दे सकते।

Continue Reading

Trending