Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

उप्र सरकार अंग्रेजी, गैर-भारतीय फिल्मों की शूटिंग पर सब्सिडी देगी

Published

on

Loading

उप्र सरकारलखनऊ,  उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने अब नया तरीका इजाद किया है। अधिकारियों की मानें तो सरकार यहां शूट होने वाली अंग्रेजी और गैर भारतीय फिल्मों को 3.25 करोड़ तक की सब्सिडी देगी। इस कदम से जहां पूरे विश्व में उप्र को एक पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित करने में मदद मिलेगी, वहीं प्रदेश के पर्यटन उद्योग को भी बढ़ावा भी मिलेगा।

उप्र के प्रमुख सचिव, पर्यटन एवं सूचना नवनीत सहगल के मुताबिक, सरकार उप्र में शूट होने वाली प्रत्येक फिल्म पर अधिकतम 3.25 करोड़ रुपये तक की राशि का भुगतान करेगी, जो फिल्म की लागत का लगभग 50 प्रतिशत होगा। यह अनुदान राज्य के सुंदर स्थलों पर अंग्रेजी फिल्मों की शूटिंग को प्रोत्साहन देने के लिए किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि उप्र सरकार जल्द ही इस आशय का घोषणा करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पिछले दो साल से इतनी ही राशि प्रदेश में शूट की जाने वाली भारतीय फिल्मों को भी दे रही है।

प्रमुख सचिव ने कहा कि उत्तर प्रदेश भारत में तीसरा सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। पर्यटन उद्योग के विकास के साथ प्रदेश सरकार ने पर्यटकों की संख्या में सालाना 20 फीसदी बढ़ोतरी का लक्ष्य तय किया है। साल 2015 में राज्य में 25 लाख विदेशी और तीन करोड़ घरेलू पर्यटक पहुंचे थे।

गौरतलब है कि सरकार ने अक्टूबर, 2015 में फिल्म नीति 2015 बनाई थी। इसके तहत कलाकारों को सुरक्षा देने के साथ चिह्न्ति स्थानों पर शूटिंग के लिए कुछ संसाधन भी राज्य सरकार उपलब्ध करा रही है। इसके बदले में उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के कलाकारों को मौका देने की शर्त रखी है।

प्रादेशिक

राजस्थान के दौसा में सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को बेकाबू कार ने कुचला, तीन की मौत, 8 घायल

Published

on

Loading

दौसा। राजस्थान के दौसा में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। यहाँ एक बेकाबू कार ने सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को कुचल दिया। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 8 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों में एक बच्ची भी शामिल है। पुलिस ने बताया कि हादसे में दो घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि छह को आगे के इलाज के लिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रेफर किया गया। कार को जब्त कर लिया गया है, हालांकि चालक फरार है। उसे पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

हादसा गुरुवार की रात करीब 11.15 बजे हुआ है। सभी मृतक व घायल खानाबदोश परिवार के लोग थे, जो टीकाराम पालीवाल गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास सड़क किनारे झुग्गी में रहते थे। हेड कॉन्स्टेबल बृजकिशोर ने बताया कि रात करीब 11.20 बजे घटना की सूचना पुलिस को मिली थी। फौरन पुलिस मौके पर पहुंची। जांच में सामने आया कि तेज रफ्तार कार के ड्राइवर ने तेज गति और लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए सड़क किनारे सो रहे लोगों को कुचल दिया है। घटना की सूचना पर गुरुवार की देर रात महवा विधायक राजेंद्र मीणा हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों से घायलों का हालचाल जाना और थाना इंचार्ज जितेंद्र सोलंकी को कार ड्राइवर के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए कहा।

जयपुर स्थित एसएमएस हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज डॉ. अनुराग धाकड़ ने बताया कि दौसा के महवा से रेफर होकर 6 घायलों को यहां भर्ती किया गया था। इसमें से 1 दिलीप नाम के युवक को छुट्‌टी दे दी गई है। 5 अन्य को सर्जरी यूनिट में भर्ती रखा गया है। इसमें एक मरीज के सिर में थोड़ी ज्यादा चोट है, बाकी चार की स्थिति सामान्य है। इनका इलाज चल रहा है।

Continue Reading

Trending